नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। IPL 2021 39th match MI vs RCB: आइपीएल 2021 का 39वां मैच मुंबई इंडियंस और रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर खेला गया। इस मैच में मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद आरसीबी ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में कप्तान कोहली और मैक्सवेल की अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में 6 विकेट पर 165 रन बनाए और मुंबई को जीत के लिए 166 रन का लक्ष्य दिया।

जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम ने 18.1 ओवर में 111 रन बनाकर अपने सारे विकेट गंवा दिए और उसे 54 रन से हार मिली। आइपीएल 2021 के यूएई लेग में ये मुंबई की हार की हैट्रिक थी। आरसीबी की गेंदबाजी के सामने मुंबई की टीम पूरी तरह से धराशाई हो गई। आरसीबी की तरफ से हर्षल पटेल ने हैट्रिक लेकर मुंबई की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इस हार से बाद मुंबई की टीम अंक तालिका में 8 अंक के साथ सातवें नंबर पर आ गई है जबकि आरसीबी ने इस मैच को जीतकर 12 अंक हासिल कर लिए और तीसरे नंबर पर मौजूद है। इस हार के बाद मुंबई के प्लेआफ में पहुंचने की संभावना पर सस्पेंस बन गया है। ग्लेन मैक्सवेल को उनके आलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच का खिताब दिया गया। उन्होंने आरसीबी के लिए दो विकेट भी लिए और 56 रन की पारी भी खेली। 

मुंबई की पारी, कप्तान रोहित ने बनाए 43 रन

दूसरी पारी में क्विंटन डिकाक ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 57 रन की अर्धशतकीय साझेदारी करते हुए अच्छी शुरुआत दी और इस जोड़ी को चहल ने तोड़ा। चहल ने डिकाक को 34 रन पर मैक्सवेल के हाथों कैच आउट करवाया। कप्तान रोहित शर्मा अच्छा खेल रहे थे, लेकिन एक गलत शाट लगाने की कोशिश में 43 रन पर मैक्सवेल का शिकार बन गए। ईशान किशन 9 रन बनाकर चहल का शिकार बने। क्रुणाल पांड्या 5 रन बनाकर आउट हुए। सूर्यकुमार यादव ने 8 रन बनाए और सिराज की गेंद पर पवेलियन लौटे। इसके बाद हर्षल पटेल ने हार्दिक पांड्या को तीन, किरोन पोलार्ड को 7 और राहुल चाहर को शून्य पर आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। बुमराह को चहल ने 5 रन पर आउट कर दिया। आरसीबी की तरफ से हर्षल पटेल ने चार, चहल ने तीन, मैक्सवेल ने दो जबकि सिराज ने एक सफलता अर्जित की। 

आरसीबी की पारी, विराट कोहली व मैक्सवेल के अर्धशतक

आरसीबी को पहला झटका जसप्रीत बुमराह ने दिया और उन्होंने ओपनर बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल को शून्य पर आउट कर दिया। उनका कैच विकेट के पीछे डीकाक ने लपका। केएस भरत ने 32 रन की पारी खेली और उन्हें राहुल चाहर ने पवेलियन वापस भेज दिया। कप्तान कोहली ने 51 रन की पारी खेली और मिलने की गेंद पर आउट हुए। मैक्सवेल ने 56 रन बनाए और बुमराह की गेंद पर आउट हुए तो वहीं एबी डिविलियर्स 11 रन जबकि शाहबाज अहमद एक रन बनाकर आउट हुए। मुंबई की तरफ से बुमराह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। 

हार्दिक की हुई वापसी, आरसीबी ने किए तीन बदलाव

आरसीबी के खिलाफ हुए मुकाबले के लिए मुंबई ने अपनी टीम में एक बदलाव किए। सौरव तिवारी की जगह हार्दिक पांड्या को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया। वहीं आरसीबी ने तीन बदलाव किए और नवदीप सैनी, वानेंदुल हसरंगा व टिम डेविड को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया। इनकी जगह टीम में डेन क्रिस्टीयन, शाहबाज अहमद व केली जैमिसन को शामिल किया गया। 

मुंबई की प्लेइंग इलेवन-

रोहित शर्मा, क्विंटन डिकाक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, ट्रेंट बोल्ट, एडम मिलने, जसप्रीत बुमराह, राहुल चाहर।

आरसीबी की प्लेइंग इलेवन-

विराट कोहली, देवदत्त पडीक्कल, केएस भरत, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद, डेनियल क्रिस्टीयन, केली जैमीसन, हर्षल पटेल, मो. सिराज, युजवेंद्रा चहल। 

Edited By: Sanjay Savern