केपटाउन, एएफपी।  दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रही टेस्ट सीरीज़ के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले मोर्केल 300 टेस्ट विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के पांचवें गेंदबाज बने। वो टेस्ट क्रिकेट में 300 शिकार करने वाले दुनिया के 32वेंं गेंदबाज़ बन गए हैं। मोर्कल ने यह उपलब्धि न्यूलैंड्स में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन हासिल की। इसी के साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी एक विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की।

इस तरह मोर्कल ने किया 300वां शिकार 

मोर्केल ने अपने पहले स्पेल में उस्मान ख्वाजा (05) और स्टीव स्मिथ (05) को पवेलियन भेजा। इसके बाद उन्होंने कैमरोन बेनक्रोफ्ट (77) और शॉन मार्श (26) के बीच चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी का अंत मार्श को बाहर जाती गेंद पर विकेट के पीछे कैच कराकर किया।

 

मजबूत स्थिति में द. अफ्रीका 

दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी के 311 रन के जवाब में खराब रोशनी की वजह से जब दिन का खेल रोका गया तब ऑस्ट्रेलिया की टीम ने नौ विकेट पर 245 रन बनाए थे। इस तरह ऑस्ट्रेलिया पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका से अभी भी 66 रन पीछे है। एक समय ऑस्ट्रेलिया की टीम 175 रन पर आठ विकेट गंवा कर गहरे संकट में थी, लेकिन नाथन लियोन (47) ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए टिम पैन (नाबाद 33) के साथ नौवें विकेट के लिए 66 रन की अहम साझेदारी निभाई।

मोर्केल ने अपने पहले स्पेल में उस्मान ख्वाजा (05) और स्टीव स्मिथ (05) को पवेलियन भेजा। इसके बाद उन्होंने कैमरोन बेनक्रोफ्ट (77) और शॉन मार्श (26) के बीच चौथे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी का अंत मार्श को बाहर जाती गेंद पर विकेट के पीछे कैच कराकर किया। बेनक्रोफ्ट को वर्नोन फिलेंडर (2/26) ने चाय के अंतराल से पहले अंतिम ओवर में चलता कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया। अपना 85वां टेस्ट मैच खेल रहे 33 साल के मोर्केल ने लियोन के रूप में पारी का अपना चौथा विकेट हासिल किया।

रबादा ने सीखा सबक

इससे पहले डेविड वार्नर 30) ने कैगिसो रबादा (3/81) की लगातार पांच गेंदों को सीमारेखा के पार पहुंचाया, लेकिन अगली गेंद पर रबादा इस ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज का स्टंप उड़ाने में सफल रहे। वार्नर ने रबादा के दूसरे ओवर की अंतिम तीन गेंदों पर चौके जड़े और फिर उनके अगले ओवर की पहली गेंद पर छक्का जड़ा। रबादा की अगली गेंद नोबॉल थी जिस पर उन्होंने चौका लगाया और फिर अगली गेंद पर वह बोल्ड हो गए। रबादा ने विकेट का जश्न तो मनाया, लेकिन वह बल्लेबाज के पास नहीं गए। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ से टकराने के बाद रबादा पर दो टेस्ट का प्रतिबंध लगा था जिसे इस टेस्ट से ठीक पहले वापस ले लिया गया था।

स्टीव स्मिथ ने भी की विश्व रिकॉर्ड की बराबरी

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने आठ विकेट पर 266 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई। सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (नाबाद 141) और रबादा (22) की जोड़ी ने नौवें विकेट के लिए 50 रन की साङोदारी निभाई। लियोन ने दिन की अपनी पहली गेंद पर रबादा को स्मिथ के हाथों स्लिप में कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। एल्गर ने 434 मिनट तक बल्लेबाजी करते हुए 284 गेंदों का सामना किया और 20 चौके और एक छक्का जड़ा। वह वेस्टइंडीज के डेसमंड हेंस के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए बतौर सलामी बल्लेबाज तीसरी बार पारी के अंत में नाबाद लौटे। दक्षिण अफ्रीकी पारी के दौरान अंतिम दो बल्लेबाजों के कैच लेकर स्मिथ ने भी विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। उन्होंने पारी में पांच कैच लपके। हालांकि, 10 अन्य क्षेत्ररक्षक भी एक टेस्ट पारी में पांच कैच लपक चुके हैं। 1935-36 में विक रिचर्डसन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले स्मिथ दूसरे ऑस्ट्रेलियाई हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal