बेंगलुरू, जेएनएन। मोहम्मद सिराज के नेतृत्व में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर इंडिया-ए ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए चार दिवसीय अनाधिकारिक टेस्ट मैच के आखिरी दिन मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका-ए को पारी और 30 रनों से हरा दिया। इस मैच में तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद सिराज़ ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारत की इस जीत के हीरो रहे सिराज, मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ। 

सिराज ने दोनों पारियों में लिया 'पंजा'

मोहम्मद सिराज ने इस टेस्ट मैच की पहली पारी में तो पांच विकेट लिए ही थे, इसके साथ ही साथ उन्होंने दूसरी पारी में भी पांच विकेट लेकर मैच में दस शिकार किए। खास बात ये रही की जैसे ही सिराज ने अपने दस विकेट पूरे किए दसवें शिकार के साथ ही भारत ने जीत हासिल कर ली। सिराज ने पहली पारी में 56 रन देकर पांच विकेट लिए थे। तो दूसरी पारी में उन्होंने 73 रन देकर पांच बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई। 

ऐसा रहा मैच का हाल

दक्षिण अफ्रीका-ए ने अपनी पहली पारी में 246 रन बनाए थे। इंडिया-ए ने मयंक अग्रवाल (220) और पृथ्वी शॉ (136) की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 584 रनों पर घोषित कर दी थी।

ऐसा रहा चौथे दिन का हाल

इसी के साथ इंडिया-ए ने 338 रनों की बढ़त ले ली थी। इसके बाद गेंदबाजों के दम पर मेहमान टीम को आखिरी दिन 308 रनों पर ढेर कर मैच अपने नाम किया।दक्षिण अफ्रीका-ए के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज रूडी सेकेंड ने सबसे ज्यादा 94 रन बनाए। जुबेर हमजा ने 63 और शॉन वान बोर्ज ने 50 रनों की पारी खेली।

मेहमान टीम ने दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 99 रनों के साथ की थी। हमजा अपना अर्धशतक पूरा करने के कुछ देर बाद रजनीश गुरबानी का शिकार हो गए। उनका विकेट 121 के कुल स्कोर पर गिरा। यहां से रूडी और शॉन ने छठे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी कर टीम को मैच में बनाए रखा।

गुरबानी ने 240 के कुल स्कोर पर शॉन को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। डेन पेइडेट सात रनों के निजी स्कोर पर पवेलियन लौटे। रूडी का विकेट 286 के कुल स्कोर पर गिरा। उनको लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल ने अपना शिकार बनाया। रूडी ने 214 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके लगाए।

सिराज ने डुआने ओलिवर को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे करते हुए दक्षिण अफ्रीका-ए को ऑल आउट कर इंडिया-ए को जीत दिलाई।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

By Pradeep Sehgal