Move to Jagran APP

तीसरे मैच में भारत को 8 विकेट से हराकर इंग्लैंड ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज

भारत को तीसरे वनडे में हराकर इंग्लैंड ने वनडे सीरीज पर कब्जा किया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 17 Jul 2018 04:43 PM (IST)Updated: Wed, 18 Jul 2018 10:41 AM (IST)
तीसरे मैच में भारत को 8 विकेट से हराकर इंग्लैंड ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज
तीसरे मैच में भारत को 8 विकेट से हराकर इंग्लैंड ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच हेडिंग्ले में तीन वनडे मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने जो रूट और मॉर्गन की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत को आठ विकेट से हराकर तीन वनडे मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। आखिरी वनडे में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 256 रन बनाए। इंग्लैंड को जीत के लिए 257 रन का लक्ष्य मिला था जिसे मेजबान टीम ने 8 विकेट शेष रहते 44.3 ओवर में हासिल कर लिया। इंग्लैंड की तरफ से रूट 100 रन जबकि मॉर्गन 88 रन बनाकर नाबाद रहे। मेजबान टीम ने 44.3 ओवर में 2 विकेट पर 260 रन बनाए। 

loksabha election banner

जो रूट ने लगाया नाबाद शतक

मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम को पहली सफलता तेज गेंदबाज शर्दुल ठाकुर ने दिलाई। उन्होंने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे जॉनी बेयरस्टो को सुरेश रैना के हाथों कैच करवाया। बेयरस्टो ने 13 गेंदों पर 30 रन बनाए। जेम्स विंस ने 27 गेंदों का सामना करते हुए 27 रन बनाए लेकिन वो रन आउट हो गए। जो रूट ने 120 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 100 रन की पारी खेली जबकि कप्तान इयोन मॉर्गन 88 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए नाबाद 186 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने भारत को आसानी से हराकर वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया। 

भारतीय गेंदबाज इंग्लिश टीम के बल्लेबाजों का विकेट पाने के लिए तरसते रहे। इस मैच में सिर्फ शर्दुल ठाकुर को ही एक विकेट मिला। 

विराट ने खेली अर्धशतकीय पारी

रोहित शर्मा 18 गेंदों पर 02 रन बनाकर डेविड विली की बॉल पर मार्क वुड को कैच थमा बैठे और भारत को  पहला झटका लगा। भारतीय टीम का दूसरा विकेट शिखर धवन के तौर पर गिरा। धवन अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और कप्तान विराट के साथ मिलकर उन्होंने दूसरे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। 49 गेंदों पर 44 रन बनाकर धवन रन आउट हो गए। दिनेश कार्तिक को आदिल रशीद ने क्लीन बोल्ड कर दिया। कार्तिक ने 22 गेंदों का सामना करते हुए 21 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 72 गेंदों का सामना करते हुए 71 रन की साहसिक पारी खेली। वो आदिल रशीद की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। सुरेश रैना के तौर पर आदिल रशीद ने अपना तीसरा विकेट पूरा किया।

वनडे सीरीज में लगातार फ्लॉप चल रहे रैना ने इस अहम मुकाबले में निराश किया और सिर्फ एक रन बनाए। रैना का कैच रूट ने लपका। भारतीय टीम का छठा विकेट मार्क वुड ने लिया। उन्होंने हार्दिक पांड्या को अपनी गेंद पर बटलर के हाथों विकेट के पीछे कैच करवाया। पांड्या ने 21 गेंदों पर 21 रन बनाए। धौनी ने 66 गेंदों पर 42 रन बनाए। विली की गेंद पर बटलर ने उनका कैच पकड़ा। भुवनेश्वर कुमार ने 35 गेंदों पर 21 रन बनाए और विले की गेंद पर बेयरस्टो के हाथों कैच आउट हुए। शर्दुल ठाकुर ने 13 गेंदों पर नाबाद 22 रन बनाए। 

इंग्लैंड की तरफ से डेविड विली और शर्दुल ठाकुर ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि मार्क वुड ने एक शिकार किया। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.