Move to Jagran APP

विराट का दोहरा शतक, खेल के दूसरे दिन भारत मेहमान टीम से 405 रन आगे

कोटला में तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत मजबूत स्थिति में, 405 रन आगे।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sun, 03 Dec 2017 09:22 AM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2017 09:50 PM (IST)
विराट का दोहरा शतक, खेल के दूसरे दिन भारत मेहमान टीम से 405 रन आगे
विराट का दोहरा शतक, खेल के दूसरे दिन भारत मेहमान टीम से 405 रन आगे

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 536 रन पर भारत की पारी घोषित की।  536 रन का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम ने पहली पारी में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 131 रन बनाए। पहली पारी में अब भी श्रीलंका मेजबान टीम से 405 रन पीछे है। फिलहाल क्रीज पर एंजेलो मैथ्यूज 57 रन जबकि दिनेश चंडीमल 25 रन बनाकर नाबाद हैं। 

loksabha election banner

जडेजा ने दिलाई तीसरी सफलता

श्रीलंका की पारी शुरु हुई तो शमी ने पहली ही गेंद पर दिमुथ करुणारत्ने (00) को विकेटकीपर साहा के हाथों कैच आउट करवा कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद इशांत शर्मा ने धनंजय डी सिल्वा (01) को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। 42 रन पर खेल रहे दिलरुवान परेरा को जडेजा ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। पहले जब जडेजा ने अपील की तो अंपायर ने परेरा को आउट नहीं दिया फिर कप्तान कोहली ने रिव्यू लिया तो थर्ड अंपायर के निर्देश के बाद अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और टीम इंडिया को मिली तीसरी सफलता।

गुस्से में कोहली ने घोषित की भारतीय पारी

विराट कोहली ने गुस्से में भारत की पारी घोषित कर दी, क्योंकि स्मॉग की वजह से श्रीलंका के खिलाड़ी बार-बार मैच में रुकावट पैदा कर रहे थे। कोहली का गुस्सा जायज भी था क्योंकि मैच रेफरी डेविड बून ने जब मैच को जारी रखने का निर्देश दिया था तो मैच जारी रहना चाहिए था, लेकिन श्रीलंका की टीम बार-बार मैच में रुकावट पैदा कर रही थी। इसके बाद विराट कोहली ने ये फैसला किया कि अगर श्रीलंकाई टीम को फील्डिंग करने में दिक्कत हो रही है तो हम गेंदबाज़ी कर लेते हैं।

243 रन बनाकर आउट हुए कोहली

लंच से ठीक पहले 65 रन पर खेल रहे रोहित शर्मा संदकन की गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच दे बैठे। हालांकि की रोहित ने रिव्यू भी लिया लेकिन गेंद उनके बल्ले से लग कर विकेटकीपर के हाथों में गई थी तो थर्ड अंपायर ने भी शर्मा को आउट करार दिया। लंच के बाद स्मॉग के चलते मैच में थोड़ी देर रिकावट आ गई और फिर से जब मैच शुरू हुआ तो अश्विन पहली ही गेंद पर गमागे की गेंद पर दिलरुवान परेरा ने बेहतरीन कैच ले लिया। इसके बाद एक बार फिर से स्मॉग की वजह से एक बार फिर श्रीलंकाई खिलाडियों ने मैच में देरी की और इसी वजह से कप्तान कोहली को गुस्सा आया और उनकी एकाग्रता भंग हो गई और वो 243 रन बनाकर संदकन की गेंद पर आउट हो गए और भारत को लगा सातवां झटका। 

जब स्मॉग की वजह से मैच पड़ी बाधा

लंच के बाद दिल्ली में स्मॉग के के चलते कुछ देर के लिए मैच रोकना पड़ा था। श्रीलंका के खिलाड़ियों को दिल्ली में बढ़ते स्मॉग की वजह से परेशानी हो रही थी और चार-पांच श्रीलंका खिलाड़ियों ने तो मास्क भी लगाया हुआ था। इसके बाद गेंदबाज़ गमागे को दिक्कत हुई तो चांडीमल ने अंपायर से शिकायत करी की इस स्मॉग की वजह से उन्हें मैच खेलने में परेशानी हो रही है। इसके बाद अंपायर ने मैच रेफरी डेविड बून से बातचीत की और फिर से मैच शुरु हो गया।   

ये था पहले दिन का हाल

शिखर धवन (23) पहले विकेट के रूप में आउट हुए। उन्हें दिलरुवान परेरा ने लकमल के हाथों कैच करवाया। यह परेरा का 100वां टेस्ट विकेट भी रहा। वह सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले श्रीलंकाई गेंदबाज बन गए हैं। 23 रन बनाकर खेल रहे पुजारा गमागे की गेंद पर सदीरा को कैच दे बैठे और भारत को लगा दूसरा झटका। मुरली विजय ने कमाल की पारी खेलते हुए 155 रन बनाए। उन्हें संदकन ने अपनी गेंद पर विकेट के पीछे स्टंप आउट करवा दिया। मुरली ने विराट के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 283 रन की साझेदारी की। अजिंक्य रहाणे एक बार फिर से फ्लॉप रहे। संदकन की गेंद पर विकेट के पीछे डिकवेला ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया। रहाणे ने एक रन बनाया। 

श्रीलंका की तरफ से खेल के पहले दिन संदकन को दो सफलता मिला और उन्होंने मुरली व रहाणे को आउट किया। इसके अलावा गामागे और परेरा को एक-एक विकेट मिले।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.