Move to Jagran APP

भारत ने पारी और 239 रनों से जीता नागपुर टेस्ट, श्रीलंका पर दर्ज़़ की सबसे बड़ी जीत

भारत ने श्रीलंका को नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में हरा दिया है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 27 Nov 2017 09:24 AM (IST)Updated: Tue, 28 Nov 2017 10:08 AM (IST)
भारत ने पारी और 239 रनों से जीता नागपुर टेस्ट, श्रीलंका पर दर्ज़़ की सबसे बड़ी जीत
भारत ने पारी और 239 रनों से जीता नागपुर टेस्ट, श्रीलंका पर दर्ज़़ की सबसे बड़ी जीत

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और श्रीलंका के बीच नागपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने कमाल का खेल दिखाते हुए चौथे दिन ही मैच अपने नाम कर लिया। भारत ने चौथे दिन के खेल में लंच के तुरंत बाद श्रीलंका को पारी और 239 रनों से मात दे दी। मैच में दोहरा शतक बनाने वाले विराट कोहली (213) को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। 

loksabha election banner

भारत की अपने देश में श्रीलंका के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत है। इस मैच में अश्विन ने आठ विकेट अपने नाम किए और इसी के साथ वह दुनिया में सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने यह कारनामा 54 मैचों में किया। 

चौथे दिन ऐसे ढही श्रीलंकाई पारी

चौथे दिन की सुबह जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्ने (18) को मुरली विजय के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिली दी। कॉमेंटटेर कह रहे थे कि इस कैच में मुरली विजय ने गेंद को नहीं, गेंद ने विजय को पकड़ लिया है। दरअसल इस गेंद पर मुरली विजय शॉर्टलेग पर खड़े थे और करुणारत्ने ने जोरदार शॉट खेला और गेंद गई सीधे मुरली विजय के तरफ, लेकिन वो अपनी जगह से बिल्कुल नहीं हटे। विजय हड़बड़ा रहे थे और गेंद उनके हाथों में चिपक गई थी।

इसके बाद, 23 रन बनाकर थिरिमने ने उमेश यादव की गेंद पर रवींद्र जडेजा को कैच थमा दिया और भारत को तीसरी सफलता मिली। जडेजा ने भारत को एक और विकेट दिलवाया जब 10 रन पर खेल रहे मैथ्यूज़ ने रोहित शर्मा को कैच थमा दिया। इसके बाद डिकवेला (04) इशांत शर्मा की गेंद पर स्लिप पर खड़े विराट कोहली को कैच थमा बैठे और श्रीलंका को पांचवां झटका लगा। इसके बाद शनाका (17) ने आते ही बड़े-बड़े शॉट खेलने शुरू कर दिए। उन्होंने अश्विन के एक ओवर में दो छक्के और एक चौका भी जमा दिया, लेकिन दोबारा बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वो राहुल को कैच दे बैठे और भारत को छठा विकेट मिला।

इसके बाद अश्विन ने दिलरुवान परेरा को तो खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को एक और सफलता दिला दी। इसके बाद अश्विन ने हेराथ को भी खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें स्लिप पर खड़े रहाणे ने कैच आउट कर दिया। लंच के बाद श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल (61) रन बनाकर उमेश की गेंद को हवा में उछाल बैठे और गेंद गई सीधे अश्विन के हाथों में और भारत को मिली सफलता मिली। इसके बाद अश्विन ने गमगे (00) को बोल्ड कर न सिर्फ अपने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेट पूरे किए बल्कि भारत को श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत भी दिला दी। 

जल्दी गिरा श्रीलंका का पहला विकेट

श्रीलंका की दूसरी पारी में भी शुरुआत काफी खराब रही और टीम के ओपनर बल्लेबाज समाराविक्रमा भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। पहले दिन का खेल खत्म होने पर क्रीज पर करुणारत्ने 11 रन और थिरिमाने 9 रन बनाकर नाबाद थे।

भारतीय बल्लेबाज़ों का बोलबाला

पहली पारी में भारत की तरफ से विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट का अपना पांचवां दोहरा शतक ठोका तो रोहित शर्मा ने 4 साल के बाद टेस्ट क्रिकेट में सेंचुरी जमाई। इन दोनों से पहले पुजारा और मुरली विजय ने भी दमदार शतक ठोके थे। इन सभी बल्लेबाजों के दम पर भारतीय टीम ने पहली पारी में 6 विकेट पर 610 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी और श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में भारत ने 405 रन की विशाल बढ़त हासिल की। इससे पहले इससे पहले श्रीलंका ने पहली पारी में 205 रन बनाए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.