Move to Jagran APP

Ind vs Eng: तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की हार पक्की, भारत जीत से एक विकेट दूर

भारत तीसरे टेस्ट मैच में जीत से सिर्फ एक विकेट दूर है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 01:56 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 11:39 AM (IST)
Ind vs Eng: तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की हार पक्की, भारत जीत से एक विकेट दूर
Ind vs Eng: तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की हार पक्की, भारत जीत से एक विकेट दूर

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में 9 विकेट पर 311 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम को जीत के लिए अभी 210 रन बनाने हैं। फिलहाल क्रीज पर एंडरसन नाबाद 8 रन और आदिल राशिद 30 रन बनाकर खेल रहे हैं। वहीं भारतीय टीम को तीसरा टेस्ट मैच जीतने के लिए सिर्फ एक विकेट की जरूरत है। मैच की दूसरी पारी में भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए कुल पांच विकेट चटकाए। 

loksabha election banner

जोस बटलर का शानदार शतक

इशांत शर्मा ने चौथे दिन के पहले ही ओवर में कीटन जेनिंग्स को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। जेनिंग्स 13 रन बनाकर विकेटकीपर रिषभ पंत को कैच थमा बैठे। इसके बाद इशांत शर्मा ने अपने अगले ही ओवर में एलिएस्टर कुक (17) को लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को दूसरी सफलता दिला दी। भारत को तीसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। रूट को 13 रन पर बुमराह ने राहुल के हाथों कैच करवा दिया। ओली पोप भी सिर्फ 16 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। शमी की गेंद पर पोप का कैच विराट कोहली ने लपका। जोस बटलर ने पांचवें विकेट के लिए बेन स्टोक्स के साथ मिलकर 169 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा और स्टोक्स को 106 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। जसप्रीत बुमराह ने बेयरस्टो को बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। हार्दिक पांड्या ने बेन स्टोक्स को 62 रन के स्कोर पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। स्टुअर्ट ब्रॉड को बुमराह ने 20 रन पर लोकेश राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

ऐसा था तीसरे दिन का हाल

इससे पहले भारतीय टीम ने दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए थे और इसके बाद कप्तान विराट ने पारी की घोषणा कर दी थी। पहली और दूसरी पारी के आधार पर भारत को कुल 520 रन की बढ़त मिली थी। 

विराट ने खेली कप्तानी पारी

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में भारतीय ओपनर बल्लेबाजों ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। पहले विकेट के लिए धवन व राहुल के बीच 60 रन की साझेदारी हुई लेकिन इस जोड़ी का को बेन स्टोक्स ने तोड़ दिया। स्टोक्स ने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे लोकेश राहुल को क्लीन बोल्ड कर दिया। राहुल ने 33 गेंदों पर 36 रन बनाए। भारत का दूसरा विकेट शिखर धवन के तौर पर गिरा। धवन को 44 रन के स्कोर पर आदिल राशिद ने बेयरस्टो के हाथों कैच करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा ने काफी धैर्य भरी पारी खेली और 208 गेंदों का सामना करते हुए 72 रन बनाए। उन्हें बने स्टोक्स ने एलिएस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन भेजा। विराट कोहली ने कप्तानी पारी खेलते हुए 103 रन बनाए। उन्हें क्रिस वोक्स ने एलबीड्ब्ल्यू आउट किया। रिषभ पंत सिर्फ एक रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर कुक के हाथों कैच आउट हो गए। अजिंक्य रहाणे को आदिल रादिश ने 29 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। मो. शमी को आदिल राशिद ने 3 रन पर कुक के हाथों कैच आउट करवा दिया। हार्दिक पांड्या 52 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि अश्विन एक रन पर नाबाद रहे। 

दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से आदिल राशिद ने तीन, बेन स्टोक्स ने दो जबकि क्रिस वोक्स व जेम्स एंडरसन ने एक-एक विकेट लिए। 

पहली पारी मेंं भारत को मिली थी 168 रन की बढ़त

इससे पहले पहली पारी में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 329 रन बनाए थे। इसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी भारतीय गेंदबाजों के सामने धराशाई हो गई और पूरी टीम 161 रन ही बना पाई थी। पहली पारी के आधार पर भारत को 168 रन की महत्वपूर्ण बढ़त मिली थी। भारत की तरफ से पहली पारी में हार्दिक पांड्या ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लिए थे। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.