Move to Jagran APP

Ind vs Eng: क्रिस वोक्स ने लगाया शानदार शतक, इंग्लैंड को 250 रन की बढ़त

मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड ने 250 रन की अहम बढ़त हासिल कर ली है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 11 Aug 2018 02:59 PM (IST)Updated: Sun, 12 Aug 2018 10:32 AM (IST)
Ind vs Eng: क्रिस वोक्स ने लगाया शानदार शतक, इंग्लैंड को 250 रन की बढ़त
Ind vs Eng: क्रिस वोक्स ने लगाया शानदार शतक, इंग्लैंड को 250 रन की बढ़त

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 6 विकेट के नुकसान पर 357 रन बना लिए हैं और मेजबान टीम को 250 रन की अहम बढ़त मिल गई है। क्रीज पर इस वक्त क्रिस वोक्स (120 रन) और सैम कुर्रन (22 रन) बनाकर मौजूद हैं। बारिश से प्रभावित इस मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम की पहली पारी 107 रन पर सिमट गई थी।  

loksabha election banner

क्रिस वोक्स ने लगाया शानदार शतक

इंग्लैंड की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने 11 रन बनाकर खेल रहे कीटन जेनिंग्स को एलबीड्ब्ल्यू आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके अगले ही ओवर में इशांत शर्मा को कुक (21) को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवाकर वापस पवेलियन भेज दिया। लॉर्ड्स टेस्ट के जरिए भारत के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज करने वाले ओली पॉप ने पहली पारी में निराश किया। उन्हें 28 रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को मो. शमी ने अपना शिकार बनाया और उन्हें 19 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। मो. शमी ने भारतीय टीम को पांचवीं सफलता दिलाते हुए जोस बटलर को 24 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। बेयरस्टो ने शानदार 93 रन की पारी खेली। उन्हें हार्दिक पांड्या ने दिनेश कार्तिक के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

ऐसा रहा पहले दो दिन का हाल

इस टेस्ट मैच का पहला दिन बारिश के चलते पूरी तरह से धुल गया। दूसरे दिन इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता दिया। दूसरे दिन भारतीय टीम की पहली पारी 107 रन पर सिमट गई। बारिश से प्रभावित इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का कोई तोड़ भारतीय बल्लेबाजों के पास नजर नहीं आया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन ने पांच, क्रिस वोक्स ने दो जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड व सैम कुर्रन ने एक-एक विकेट लिए और विराट सेना को सिर्फ 35.2 ओवर में ही समेट दिया। दूसरे दिन का खेल भी बारिश की वजह से प्रभावित हुआ और कई बार रोकना पड़ा। 

भारतीय बल्लेबाजों ने किया निराश

पहली पारी में भारत की शुरुआत बहुत खराब रही, पहले ही ओवर में ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय मेजबान टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का शिकार बन गए। एंडरसन की एक शानदार गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हुए। इसके बाद एंडरसन ने भारत को दूसरा झटका देते हुए केएल राहुल को भी आउट किया। राहुल 8 रन बनाने के बाद विकेटकीपर को कैच देकर आउट हो गए। चेतेश्वर पुजारा सिर्फ एक रन बनाकर रन आउट हो गए। उन्हें पॉप ने रन आउट किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 57 गेंदों का सामना करते हुए 23 रन बनाए। उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। हार्दिक पांड्या ने 11 रन की पारी खेली और वो क्रिस वोक्स की गेंद पर जोस बटलर को अपना कैच थमा दिया।

दिनेश कार्तिक सिर्फ एक रन बनाकर सैम कुर्रन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। अजिंक्य रहाणे को जेम्स एंडरसन ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। एंडरसन की गेंद पर रहाणे का कैच एलिएस्टर कुक ने लपका। उन्होंने 44 गेंदों पर 18 रन बनाए। कुलदीप यादव को जेम्स एंडरसन ने क्लीन बोल्ड कर दिया वो खाता भी नहीं खोल पाए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने अश्विन को 29 रन पर LBW आउट कर दिया। एंडरसन ने इशांत शर्मा के तौर पर अपना पांचवां विकेट लिया और उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। मो. शमी 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारतीय टीम में हुए दो बदलाव

दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इस टेस्ट के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए। उमेश यादव और शिखर धवन की जगह चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को अंतिम ग्यारह में जगह मिली। वहीं इंग्लैंड की टीम में भी 2 बदलाव किए गए। बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स टीम में शामिल किए गए वहीं 20 साल के ऑली पोप भी ने भी अपना टेस्ट डेब्यू किया। उनको डेविड मलान की जगह टीम में शामिल किया गया।

भारत की प्लेइंग इलेवन- मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन- एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट, ऑली पोप, ऑली पोप, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, सैम कुर्रन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

1-0 से पीछे है भारत

बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन तो किया, लेकिन इस शानदार कोशिश के बावजूद भी कोहली एंड कंपनी को हार का मुंह देखना पड़ा। पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली को छोड़ कर ज़्यादातर बल्लेबाज़ों ने अपने प्रदर्शन से फैंस को निराश ही किया। इस टेस्ट सीरीज़ में टीम इंडिया को पहले मुकाबले में 31 रन से हार का सामना करना पड़ा था। ये इंग्लैंड की धरती पर भारत की सबसे करीबी हार रही। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

न्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.