नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच साउथैंप्टन मैदान पर खेला जा रहा है। मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 8 विकेट खोकर 260 रन बना लिए हैं। अब इंग्लैंड को दूसरी पारी में 233 रन की बढ़त हासिल हो गई है। इस वक्त क्रीज पर सैम कुर्रन 37 रन बनाकर नाबाद हैं। 

इससे पहले पहली पारी में भारत ने चेतेश्वर पुजारा के नाबाद 132 रन की पारी के दम पर 273 रन बनाए। भारत को पहली पारी में 27 रन की बढ़त हासिल हुई। इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 246 रन बनाए थे। मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली ने घातक गेंदबाजी की और पांच भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया वहीं भारतीय बल्लेबाज पुजारा ने नाबाद शतकीय पारी खेलकर भारत को अहम बढ़त दिलाई। 

जोस बटलर की अर्धशतकीय पारी

भारत को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। बुमराह ने एलिस्टर कुक को स्लिप में राहुल के हाथों कैच आउट करवा मेजबान टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद इशांत ने मोइन अली को भी राहुल के हाथों कैच आउट करवा भारत को दूसरी सफलता दिलाई। भारत को तीसरी सफलता मोहम्मद शमी ने दिलाई, शमी ने कीटन जेनिंग्स को एलबीडबल्यू आउट किया। इसके बाद शमी ने लंच ब्रेक के बाद पहली ही गेंद पर बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड कर दिया। कप्तान जो रूट काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वो 48 रन के स्कोर पर रन आउट हो गए। रूट ने 88 गेंदों का सामना किया और वो दो रन से अपने अर्धशतक से चूक गए। 30 रन पर बल्लेबाजी कर रहे बेन स्टोक्स को अश्विन ने रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत शर्मा ने जोस बटलर को 69 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। तीसरे दिन के खेल के आखिरी गेंद पर मो. शमी ने आदिल राशिद को 11 रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

भारत की तरफ से मैच की दूसरी पारी में मो. शमी ने तीन, इशांत शर्मा ने दो जबकि अश्विन व बुमराह ने एक-एक विकेट लिए। 

पुजारा ने लगाया शानदार शतक

पहली पारी में मेजबान टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारत को पहला झटका दिया, उन्होंने लोकेश राहुल को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। भारत के दूसरे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में नहीं चला। उन्हें तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 23 रन के स्कोर पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। सैम कुर्रन ने भारत को सबसे बड़ा झटका दिया। उन्होंने कप्तान विराट को 46 रन के स्कोर पर एलिएस्टर कुक के हाथों कैच करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। मध्यक्रम के बल्लेबाज रहाणे ने पहली पारी में निराश किया और महज 11 रन के स्कोर पर बेन स्टोक्स की गेंद पर LBW आउट हो गए।

मोइन अली ने रिषभ पंत को बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेज दिया। हार्दिक पांड्या को मोइन अली ने चार रन पर जो रूट के हाथों कैच आउट करवा दिया। मोइन अली ने शमी को बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस भेज दिया। इशांत शर्मा को मोइन अली ने 14 रन पर एलिएस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवा दिया। जसप्रीत बुमराह को स्टुअर्ट ब्रॉड ने 6 रन पर कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा आखिरी तक नाबाद रहे और उन्होंने 132 रन की पारी खेली। 

इंग्लैंड की तरफ से स्पिनर मोइन अली ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लिए। जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन और सैम कुर्रन व बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Lakshya Sharma