Move to Jagran APP

IND vs ENG: चेतेश्वर पुजारा व मोइन अली के नाम रहा चौथे टेस्ट मैच का दूसरा दिन

पहली पारी में भारत ने इंग्लैंड पर 27 रन की बढ़त हासिल की।

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 01:19 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 11:27 AM (IST)
IND vs ENG: चेतेश्वर पुजारा व मोइन अली के नाम रहा चौथे टेस्ट मैच का दूसरा दिन
IND vs ENG: चेतेश्वर पुजारा व मोइन अली के नाम रहा चौथे टेस्ट मैच का दूसरा दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच साउथैंप्टन मैदान पर खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर इंग्लैंड फिलहाल भारत से 21 रन पीछे है। इंग्लैंड के ओपनर बल्लेबाज एलिएस्टर कुक और जेनिंग्स क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले पहली पारी में भारत ने चेतेश्वर पुजारा के नाबाद 132 रन की पारी के दम पर 273 रन बनाए। भारत को पहली पारी में 27 रन की बढ़त हासिल हुई। इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 246 रन बनाए थे। 

loksabha election banner

मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली ने घातक गेंदबाजी की और पांच भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया वहीं भारतीय बल्लेबाज पुजारा ने नाबाद शतकीय पारी खेलकर भारत को अहम बढ़त दिलाई। 

पुजारा ने लगाया शानदार शतक

पहली पारी में मेजबान टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारत को पहला झटका दिया, उन्होंने लोकेश राहुल को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। भारत के दूसरे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन का बल्ला चौथे टेस्ट मैच की पहली पारी में नहीं चला। उन्हें तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने 23 रन के स्कोर पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। सैम कुर्रन ने भारत को सबसे बड़ा झटका दिया। उन्होंने कप्तान विराट को 46 रन के स्कोर पर एलिएस्टर कुक के हाथों कैच करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। मध्यक्रम के बल्लेबाज रहाणे ने पहली पारी में निराश किया और महज 11 रन के स्कोर पर बेन स्टोक्स की गेंद पर LBW आउट हो गए। मोइन अली ने रिषभ पंत को बिना खाता खोले ही एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन भेज दिया। हार्दिक पांड्या को मोइन अली ने चार रन पर जो रूट के हाथों कैच आउट करवा दिया। मोइन अली ने शमी को बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस भेज दिया। इशांत शर्मा को मोइन अली ने 14 रन पर एलिएस्टर कुक के हाथों कैच आउट करवा दिया। जसप्रीत बुमराह को स्टुअर्ट ब्रॉड ने 6 रन पर कैच आउट करवा दिया। चेतेश्वर पुजारा आखिरी तक नाबाद रहे और उन्होंने 132 रन की पारी खेली। 

इंग्लैंड की तरफ से स्पिनर मोइन अली ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट लिए। जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने तीन और सैम कुर्रन व बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिए। 

पहली पारी में ऐसे गिरे थे इंग्लैंड के 10 विकेट

मैच के तीसरे ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने कीटन जेनिंग्स को एलबीड्ब्ल्यू आउट कर दिया। बुमराह ने जेनिंग्स को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया। इसके बाद अनुभवी इशांत ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को एलबीडबल्यू आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद बुमराह ने बेयरस्टो को पंत के हाथ कैच आउट करवा इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया।

इसके बाद हार्दिक पांड्या ने एलिस्टर कुक को विराट के हाथों कैच आउट करवा इंग्लैंड का चौथा विकेट लिया। इसके बाद शमी ने बटलर को स्लिप में कोहली के हाथों में कैच आउट करवा भारत को 5वीं सफलता दिलाई। शमी ने ही स्टोक्स को एलबीडबल्यू आउट कर मेजबान टीम को छठा झटका दिया।

भारतीय टीम को सातवीं सफलता अश्विन ने दिलाई। मोइन अली ने 40 रन बनाए और अश्विन की गेंद पर अपना कैच जसप्रीत बुमराह को थमा बैठे। इशांत शर्मा ने भारत को आठवीं सफलता दिलाई। उन्होंने आदिल राशिद को 6 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को 17 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को नौवीं सफलता दिलाई। सैम करन को 78 रन पर अश्विन ने क्लीन बोल्ड कर दिया। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने तीन जबकि इशांत शर्मा, मो. शमी और अश्विन ने दो-दो विकेट लिए। हार्दिक पांड्या को एक सफलता मिली। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.