नई दिल्ली, जेएनएन। पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवे वनडे में भारत ने द.अफ्रीका को 73 रन से हराकर इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीकी धरती पर वनडे सीरीज जीत ली। इस मुकाबले में द. अफ्रीका के कप्तान मार्करम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 275 रन का लक्ष्य दिया। लेकिन दक्षिण अफ्रीका 42.2 ओवरों में 201 रन पर ऑल आउट हो गया। इस तरह से भारत इस सीरीज में 4-1 से आगे हो गया। भारत की ओर से कुलदीप यादव ने 4 विकेट पांड्या और चहल ने 2 -2 बुमराह ने 1 विकेट लिया। बल्लेबाजी में भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेलते हुए शतक ठोका।

कुलदीप यादव ने पलटी बाजी

भारत की ओर जसप्रीत बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका दिया उन्होंने कप्तान मार्करम को 32 रनों पर भारतीय कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। स्कोर में अभी 3 रन ही जुड़ पाये थे कि जेपी ड्युमिनी को 1 रन के निजी स्कोर पर पांड्या ने रोहित शर्मा के हाथों स्लिप में कैच आउट करवा दिया। पांड्या ने अपने अगले ही ओवर में दक्षिण अफ्रीका को बड़ा झटका देते हुए डिविलियर्स को 6 रन के स्कोर पर विकेट कीपर धौनी के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद अमला और मिलर की 62 रन की पार्टनरशिप को चहल ने तोड़ा जब उन्होंने मिलर को 36 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद खतरनाक हो रही क्लासें और अमला की जोड़ी को हार्दिक पांड्या ने अपने सटीक थ्रो पर रन आउट करके तोड़ा अमला 71 रन बनाकर रन आउट हुए उनके बाद बल्लेबाजी करने आए फिशवायो को कुलदीप यादव ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद 42वां ओवर फेंकने आए कुलदीप ने पूरा मैच पलट कर रख दिया इस ओवर में कुलदीप ने 4 गेंदों में 3 विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका की कमर तोड़ दी। पहले पहले उन्होंने रबादा को चहल के हाथों कैच करवाया फिर उन्होंने क्लासिन को धौनी से स्टंप आउट करवा दिया। इसके बाद उन्होंने तबरेज शम्सी को पांड्या के हाथों कैच आउट करवाया था। आखिरी विकेट के रूप में मोर्न मोर्कल आउट हुए उन्हें 42वें ओवर की दूसरी गेंद पर चहल ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। 

रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका दौरे का पहला शतक बनाया 

इस मैच में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने शानदार शतक बनाया अभी तक उन्होंने इस दौरे पर वनडे सीरीज में एक भी अर्धशतक नहीं बनाया था।  इस मैच में उन्होंने अपने करियर का 17वां शतक बनाया।

विराट कोहली हुए रन आउट

शिखर धवन 34 रन बनाकर रबादा की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में फेलुक्वायो को कैच थमा बैठे और द. अफ्रीका को मिली पहली सफलता। विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच 105 रन की साझेदारी होने के बाद तालमेल की गड़बड़ी हो गई और इस गफलत में भारत को दूसरा झटका लग गया। विराट कोहली 36 रन बनाकर रन आउट हो गए। कप्तान विराट के बाद अजिंक्य राहाणे भी रन आउट हो गए उन्होंने 8 रन बनाए। रोहित शर्मा ने शानदार शतक बनाया 115 के स्कोर पर वो नजीडी की गेंद पर क्लासेन द्वारा लपके गए। उनके बाद बल्लेबाजी करने आये हार्दिक पांड्या अपना खाता भी नहीं खोल सके और अगली गेंद पर उन्हें नजीडी की गेंद पर क्लासेन ने कैच आउट किया। अगले ओवर में लुंगी ने अय्यर को भी विकेट के पीछे क्लासेन के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद नजीडी ने महेंद्र सिंह धौनी को 13 रनों पर आउट किया उन्हें कप्तान मार्करम ने लपका।

टीम इंडिया ने बदले ये रिकॉर्ड

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गये पांचवें वनडे से पहले पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क के मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब है। यहां पर भारत ने 05 वनडे खेले हैं और इन पांच में से टीम इंडिया को सभी मैचों में मात खानी पड़ी है। चार मैचों में उसे दक्षिण अफ्रीका से और एक में केन्या से हार मिली है। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने यहां के आंकड़ों को बदल दिया है।

भारत ने पोर्ट एलिजाबेथ में रचा इतिहास 

सीरीज का पांचवां मैच जीतकर टीम इंडिया सीरीज़ जीतने के साथ 4-1 से अागे हो गयी है।  टीम इंडिया ने पोर्ट एलिजाबेथ में खेले जा रहे पांचवें मुकाबले को जीतकर इस मैदान में कभी न जीतने के इतिहास को तो बदल दिया है। और साथ ही दक्षिण अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज जीतने का इतिहास भी रच दिया। इससे पहले कोई भी भारतीय टीम द. अफ्रीका की धरती पर वनडे सीरीज़ जीतने में कामयाब नहीं हो सकी थी लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में इस भारतीय टीम ने यह कारनामा भी कर दिखाया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal