नई दिल्ली, जेएनएन। बेंगलुुरु में भारत और अफगानिस्तान के बीच ऐतिहासिक टेस्ट मैच खेला जा रहा है। ये टेस्ट मैच इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि ये अफगानिस्तान का पहला टेस्ट मैच है और इसी के साथ अफगान टीम टेस्ट खेलने वाली 12वीं टीम बन गई। इस टेस्ट मैच में भारत के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 347 रन बनाए। इस वक्त क्रीज पर हार्दिक पांड्या 10 रन जबकि अश्विन 7 रन बनाकर नाबाद हैं। 

खेल के पहले दिन का मैच बारिश की वजह से काफी देर तक बाधित रहा। पहले दिन सिर्फ 78 ओवर का ही खेल हो सका। दिन की शुरुआत में भारतीय बल्लेबाज मेहमान टीम के गेंदबाजों पर हावी दिखे लेकिन खेल खत्म होने तक अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए भारतीय टीम के छह बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। 

विजय-धवन ने जमाए शतक

शिखर धवन अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बनने के बाद 107 रन बनाकर अहमदजई की गेंद पर मोहम्मद नबी को कैच दे बैठे। मुरली विजय 105 रन बनाकर वफादार की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। मुरली विजय के आउट होने के बाद लोकेश राहुल भी 54 रन बनाकर आउट हो गए। राहुल को अहमदजई ने बोल्ड कर दिया। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे के लिए पहली पारी अच्छी नहीं रही। उन्होंने काफी संभल कर बल्लेबाजी की लेकिन आखिरकार वो राशिद खान की फिरकी का शिकार बन गए। रहाणे ने 45 गेंदों में 10 रन बनाए और LBW आउट हो गए। भारतीय टीम का पांचवां विकेट चेतेश्वर पुजारा के तौर पर गिरा। पुजारा ने 52 गेंदों का सामना करते हुए 35 रन बनाए। उन्हें मुजीब उर रहमान ने नबी के हाथों कैच आउट करवा दिया। 8 वर्षों के बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक मैच की पहली पारी में रन आउट हो गए। उन्होंने 22 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ 4 रन बनाए। 

अफगानिस्तान की तरफ से यामिन अहमदजई ने दो, जबकि वफादार, राशिद खान और मजीब उर रहमान को एक-एक सफलता मिली। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal