Move to Jagran APP

IND vs WI: भारत की शानदार जीत, वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया

भारत ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया

By Lakshya SharmaEdited By: Published: Sat, 06 Oct 2018 09:31 AM (IST)Updated: Sat, 06 Oct 2018 03:02 PM (IST)
IND vs WI: भारत की शानदार जीत, वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया
IND vs WI: भारत की शानदार जीत, वेस्टइंडीज को पारी और 272 रन से हराया

राजकोट, जेएनएन। भारत और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में हुए पहले टेस्ट में भारत ने मेहमान टीम को तीसरे दिन ही  पारी और 272 रन से हरा दिया। पहली पारी में भारत ने 649 रन बनाने के बाद वेस्टइंडीज की पहली पारी 181 और दूसरी पारी केवल 196 रन पर समेट दी। दूसरी पारी में भारतीय चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 5 विकेट लेकर वेस्टइंडीज के संघर्ष करने के सपने को चकनाचूर कर दिया। भारत 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में अब 1-0 से आगे आ हो गया है।

loksabha election banner

दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज ढेर

दूसरी पारी में भी वेस्टइंडीज को पहला झटका जल्दी ही लग गए। पहली पारी में 4 विकेट लेने वाले अश्विन ने ब्रैथवेट को पृथ्वी शॉ के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद कुलदीप यादव ने शाई होप को LBW आउट कर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया। इसके बाद कुलदीप ने ही शेमोन हेटमायर को राहुल के हाथों कैच आउट करवा अपनी टीम को तीसरी सफलता दिलाई। इसी गेंदबाज ने सुनील अंबरीश को स्टंप आउट करवा वेस्टइंडीज का चौथा विकेट लिया। कुलदीप यादव ने रोस्टन चेज को आउट कर पारी का 5वां और अपना चौथा विकेट लिया।

पावेल कुलदीप यादव का 5वां शिकार बने, कुलदीप ने 83 रन के स्कोर पर इस बल्लेबाज को शॉ के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद जडेजा ने पॉल को उमेश यादव के हाथों कैच आउट करवा अपनी टीम को 7वीं सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने बिशू को पंत के हाथ कैच आउट करवा मेहमान टीम को 8वां झटका दिया। रवींद्र जडेजा ने लुइस को LBW आउट कर 9वां विकेट लिया। जडेजा ने ही गैब्रियल को कुलदीप के हाथों कैच आउट करवा वेस्टइंडीज की दूसरी पारी केवल 196 रन पर ढेर कर दी।

पहली पारी में 181 पर ढेर हुई वेस्टइंडीज

भारत के विशाल 649 रन के स्कोर का पीछा करना उतरी वेस्टइंडीज की पहली पारी केवल 181 रन पर सिमट गई। पहली पारी में भारत को 468  रन की बढ़त मिली। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा रन रोस्टन चेज ने बनाए, उन्होंने अर्धशतक लगाते हुए 53 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए।

ऐसे सिमटी वेस्टइंडीज की पहली पारी

वेस्टइंडीज को पहला झटका मोहम्मद शमी ने दिया, उन्होंने मेहमान टीम के कप्तान ब्रैथवेट को क्लीन बोल्ड कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद शमी ने पॉवेल को LBW आउट कर मेहमान टीम को दूसरा झटका दिया। अश्विन ने शाई होप को क्लीन बोल्ड कर मेहमान टीम को तीसरा झटका दिया। शिमरन हेटमायर सिर्फ 10 रन बनाकर रवींद्र जडेजा के हाथों रन आउट हो गए।

इसके बाद बल्ले से शतक लगाने वाले रवींद्र जडेजा ने मैच की अपनी पहली गेंद पर सुनील अंबरीश को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच आउट करवाया। कुलदीप यादव ने अपनी फ्लाइटेड गेंद पर शेन डावरिच को छकाते हुए उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। डावरिच ने 10 रन बनाए और 35 गेंदों का सामना किया। तीसरे दिन भारत को पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई, उन्होंने केमो पॉल को शॉर्ट गेंद पर पुजारा के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद अश्विन ने रोस्टन चेज और लुइस को क्लीन बोल्ड कर भारत को जल्दी जल्दी दो सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने गैब्रियल को स्टंप आउट करवा वेस्टइंडीज की पारी को 181 रन पर समेट दिया।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

भारत को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा, तेज गेंदबाज शैनन गैब्रियल ने उन्हें LBW आउट किया। चेतेश्वर पुजारा 86 रन बनाकर आउट हो गए। वो शेरमेन लुईस की गेंद पर विकेटकीपर शेन डोविच को कैच थमा बैठे। अपना पहला मैच खेल रहे शेरमेन लुईस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला विकेट भी रहा। पृथ्वी शॉ 134 रन बनाकर बिशू की गेंद पर कॉट एंड बोल्ड आउट हुए। रहाणे 41 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर शेन डोविच को कैच थमा बैठे।

टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत को पहला झटका और पारी का 5वां झटका रिषभ पंत के रूप में लगा और 92 रन पर बिशू के शिकार बन गए। इसके बाद लुइस ने कोहली को बिशू के हाथों कैच आउट करवाया। देवेंद्र बिशू ने आर अश्विन को आउट कर भारत का 7वां विकेट झटका। बिशू ने कुलदीप यादव को LBW आउट कर भारत को 8वां झटका दिया। वेस्टइंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने उमेश यादव को आउट कर भारत को 9वां झटका दिया।

विराट कोहली, पृथ्वी शॉ और रवींद्र जडेजा के शतक

पहले टेस्ट के दूसरे दिन विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 24वां शतक पूरा किया। शानदार फॉर्म में चल रहे विराट ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों की अच्छी खासी क्लास लगाई और मैदान के हर कोने में शॉट खेले।विराट ने अपनी इस पारी में 7 चौके लगाए। इसके अलावा अपने पहला टेस्ट खेल रहे पृथ्वी शॉ ने अपनी पहली पारी में शतक लगाते हुए 134 रन की पारी खेली, वहीं रवींद्र जडेजा ने भी अपना पहला टेस्ट शतक लगाते हुए नाबाद 100 रन की पारी खेली।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.