नई दिल्ली, जेएनएन। एशिया कप में अपने प्रदर्शन से अब तक सबका दिल जीतती आई अफगानिस्तान की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में एक बार शानदार प्रदर्शन किया। अबूधाबी में खेले गए सुपर-4 के मुकाबले में अफगानिस्तान ने 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 257 रन बनाए। हस्मतुल्लाह शाहिदी जरूर शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने 118 गेंद में सात चौकों की मदद से नाबाद 97 रन की पारी खेली। शाहिदी के अलावा कप्तान असगर अफगानी ने 56 गेंद में 67 रन बनाए। जीत के लिए पाकिस्तान की टीम को 258 रन बनाने थे जिसे इस टीम ने तीन विकेट शेष रहते बना लिया। पाकिस्तान ने 49.3 ओवर में 7 विकेट पर 258 रन बनाए। सुपर फोर के अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान ने जीत हासिल कर दो अंक जुटा लिए। 

शाहिदी और असगर की शानदार पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी आक्रमण के आगे घुटने नहीं टेके। शुरुआत जरूर धीमी हुई लेकिन शुरुआती आठ ओवरों तक सलामी बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। नौवें ओवर में अहसानुल्लाह 10 रन पर मुहम्मद नवाज का शिकार बने। इसके बाद 11वें ओवर में नवाज ने मुहम्मद शहजाद को भी पवेलियन भेजा। 94 रन के स्कोर पर रहमत शाह (36) को भी नवाज ने आउट करके अफगानिस्तान को तीसरा झटका दिया। इसके बाद हस्मतुल्लाह और कप्तान असगर ने पाकिस्तान को विकेट के लिए तरसा दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 94 रन की बड़ी साझेदारी कर दी। 42वें ओवर में जाकर पाकिस्तान को चौथा विकेट मिला, जब कप्तान असगर युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी की गेंद पर आउट हो गए।

इसके बाद मुहम्मद नबी को भी अफरीदी ने आउट किया। कुछ देर बाद नजीबुल्लाह जादरान को हसन अली ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा, लेकिन एक छोर पर टिके हुए हस्मतुल्लाह ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की अच्छे से खबर ली। वह अंतिम ओवरों में तेजी से अपने शतक की ओर बढ़ते दिखाई दे रहे थे। इस बीच हसन अली ने उन्हें बोल्ड कर दिया, लेकिन यह गेंद नो बॉल निकली। वह जल्द ही 97 रन पर भी पहुंच गए। उनके पास शतक पूरा करने के लिए मात्र एक ही गेंद बची थी। उस्मान खान की इस गेंद पर वह चौका नहीं जड़ सके और शतक से चूक गए। इसी के साथ अफगानिस्तान 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 257 रन बनाने में कामयाब रहा।

पाकिस्तान के लिए मुहम्मद नवाज ने तीन, शाहीन अफरीदी ने दो और हसन अली ने एक विकेट लिया।

बाबर, शोएब और इमाम के अर्धशतक

पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां बिना खाता खोले ही शून्य पर आउट हो गए। उन्हें मुजीब ने अपनी गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके बाद इमाम उल हक ने अच्छी पारी खेली और 80 रन बनाए। वो रन आउट हो गए। इमाम का अच्छा साथ निभाने वाले बाबर आजम को 62 रन पर राशिद खान ने 66 रन पर  आउट कर दिया। हैरिस सोहैल 13 रन बनाकर मुजीब की गेंद पर कैच आउट हो गए। सरफराज अहमद को 8 रन पर नैब ने क्लीन बोल्ड कर दिया। आसिफ अली ने सात रन बनाए और रादिश खान की गेंद पर आफताब आलम के हाथों लपके गए। मो. नवाज को 10 रन पर राशिद खान ने क्लीन बोल्ड कर दिया। शोेएब मलिक 51 रन बनाकर नाबाद रहे। 

अफगानिस्तान की तरफ से राशिद खान ने तीन, मुजीब उल रहमान ने दो जबकि गुलबदीन नैब ने एक विकेट लिए। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस