नई दिल्ली, जेएनएन। आइपीएल11 का 50वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने किंग्स इलेवन पंजाब को 3 रन से हरा दिया। पंजाब के ओपनर बल्लेबाज लोकेश राहुल की बेहतरीन पारी भी उनकी टीम को जीतन नहीं दिला सकी। यह मैच किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस के बीच वानखेड़े के स्टेडियम में खेला गया। पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। अपने होम ग्राउंड वानखेड़े के मैदान पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मु्ंबई इंडियंस ने कीरोन पोलार्ड के अर्धशतक की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए।किंग्स इलेवन पंजाब को यह मुकाबला जीतने के लिये नर्धारित 20 ओवर में 187 रन बनाने लेकिन पंजाब की टीम निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 183 रन ही बना सकी।

केएल राहुल ने खेली बेहतरीन पारी

187 रन का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम की शुरुआत अच्छी रही क्रिस गेल  और लोकेश राहुल ने पहले विकेट के लिये 34 रन जोड़े केएल राहुल ने यहां एंकर की भूमिका में जबरदस्त बल्लेबाजी की एक छोर से पंजाब के विकेट गिर रहे थे तो दूसरे छोर पर वो जमे थे। आखिर में वो चौथे विकेट के रूप में बुमराह के शिकार बने। केएल राहुल ने 60 गेंदों पर 94 रन की बेहतरीन पारी खेली। इस दौरान राहुल ने 10 चौके और 3 छक्के भी लगाए। इसके पिछले मैच में भी वो नाबाद 95 रन की पारी खेल चुके थे।

जसप्रीत बुमराह ने की शानदार गेंदबाजी

मुंबई की ओर से मिशेल मैक्लेघ्न ने चौथे ओवर में पंजाब के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को बेन कटिंग के हाथों कैच आउट करवाकर पहली सफलता दिलवाई गेल ने 11 गेंद पर 18 रन बनाए।इसके बाद केएल राहुल ने एरॉन फिंच के साथ मिलकर 111 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम के जीत की नींव रखी लेकिन फिंच 46 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर हार्दिक पांड्या द्वारा लपके गए। इसके बाद मुंबई के विकेट लगातार गिरते रहे। मार्कस स्टोयनिस भी बुराह की गेंद पर ईशान किशन को कैच दे बैठे। फिर चौथे विकेट के रूप में पंजाब की आखिरी उम्मीद राहुल आउट हुए उन्हें भी बुमराह ने अपना शिकार बनाया और कटिंग के हाथों कैच आउट करवाया। युवराज सिंह पंजाब की ओर से आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे जिन्हें मैक्लेघ्न की गेंद पर लुइस ने कैच आउट किया। अक्षर पटेल 10 रन बनाकर और मनोज तिवारी 4 रन बनाकर नाबाद रहे।

कीरोन पोलार्ड ने लगाया अर्धशतक

मुंबई की शुरुआत तो धमाकेदार हुई और दोनों ओपनर्स ने पहले तीन ओवर में 37 रन बनाकर अपनी टीम के इरादे जाहिर कर दिये। लेकिन उसके बाद एंड्र्यू टे ने अपने खतरनाक स्पेल में मुंबई के 3 विकेट लेकर मुंबई को संकट में डाल दिया। मुंबई जब 71 रनों पर 4 विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी तभी कीरोन पोलार्ड बल्लेबाजी के लिये क्रीज पर आए। पोलार्ड ने क्रुणाल पांड्या के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिये 30 गेंदों पर 66 रन जोड़े। पोलार्ड ने 23 गेंदों पर ताबड़तोड़ 50 रन बनाए इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 3 छक्के भी लगाए।

एंड्र्यू टे ने लिए 4 विकेट

मुंबई के ओपनर्स सूर्यकुमार और लुइस ने मात्र 3 ओवर में 37 रन जोड़कर मुंबई को तूफानी शुरुआत दी लेकिन पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने चौथे ओवर में एंड्र्यू टे को आक्रमण पर लगाया टे ने पहली ही गेंद पर इरविन लुइस को क्लीन बोल्ड कर दिया। लुइस 7 गेंदों पर 9 रन बनाए। इसके बाद एंड्र्यू टे ने पारी के छठें और अपने दूसरे ओवर में लगातार दो गेंदों में दो विकेट लेकर मुंबई को झकझोर दिया। उन्होंने पहले ईशान किशन को स्टोइनिश के हाथों कैच करवाया फिर अगली ही गेंद पर सूर्यकुमार यादव को विकेट कीपर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। ईशान किशन ने 12 गेंदों पर 20 रन तो वहीं सूर्य कुमार यादव ने 15  गेंदों पर 27 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान रोहित शर्मा भी कुछ खास नहीं कर सके और अंकित सिंह राजपूत को ऊंचा मारने के चक्कर में युवराज सिंह को कैच दे बैठे। रोहित ने 10 गेंदों पर 6 रन बनाए। 

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कीरोन पोलार्ड ने क्रुणाल पांड्या के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिये तेजी से 65 रन जोड़े। इस जोड़ी को मार्कस स्टोइनिश ने 15वें ओवर में क्रुणाल पांड्या को अंकित राजपूत के हाथों कैच आउट करवा के तोड़ा। क्रुणाल पांड्या ने 23 गेंदों पर 32 रन बनाए। इसके बाद कप्तान अश्विन ने तूफानी बल्लेबाजी कर रहे कीरोन पोलार्ड को अंकित राजपूत के हाथों कैच आउट करवाया पोलार्ड ने 23 गेंदों पर 50 रन बनाए। पोलार्ड के बाद बल्लेबाजी करने आए बेन कटिंग भी कुछ खास नहीं कर पाए और अश्विन की गेंद पर अक्षर पटेल द्वारा लपके गये। मिशेल मैक्लेघ्न ने नाबाद 11 रन बनाए उनके साथ मयंक मार्कंडेय 7 रन बनाकर नाबाद लौटे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

By Ravindra Pratap Sing