नई दिल्ली, जेएनएन। इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे ही दिन बेहद रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में पहुंचे मुकाबले में हराकर टूर्नामेंट में जीत से आगाज किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की टीम ने मार्कस स्टोइनिस की आतिशी अर्धशतक के दम पर 8 विकेट पर 157 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में पंजाब की टीम ने मयंक अग्रवाल की 89 रन की पारी के दम पर 8 विकेट पर 157 रन बनाए और मैच टाई हो गया। 

स्कोर बराबर होने के बाद विजेता का फैसला सुपर ओवर से किया गया। दिल्ली की तरफ से कगिसो रबादा ने पंजाब को महज 2 रन पर ऑलआउट (सुपर ओवर में दो बल्लेबाज आउट होने पर टीम ऑलआउट मानी जाती है) कर दिया। पंजाब की तरफ से बल्लेबाजी करने आए कप्तान केएल राहुल दो रन बनाकर आउट हो गए जबकि ग्लेन मैक्सवेल खाता भी नहीं खोल पाए। दिल्ली ने बिना विकेट खोए तीसरी गेंद पर लक्ष्य हासिल कर जीत दर्ज की। 

पंजाब की पारी, नहीं चले मैक्सवेल

पंजाब को कप्तान केएल राहुल ने अच्छी शुरुआत दिलाने की कोशिश की और पहले विकेट के लिए मयंक के साथ मिलकर 30 रन की साझेदारी की, लेकिन उन्हें 21 रन पर मोहित शर्मा ने बोल्ड आउट कर दिया। करुण नायर एक रन बनाकर अश्विन की गेंद पर आउट हुए तो वहीं निकोलस पूरन को अश्विन ने खाता भी नहीं खोलने दिया। मैक्सवेल को रबादा ने एक रन पर श्रेयस के हाथों कैच आउट करवा दिया।  

पंजाब का पांचवां विकेट सरफराज खान के तौर पर गिरा जिन्हें 12 रन पर अक्षर पटेल ने पृथ्वी शॉ के हाथों कैच करवा दिया। छठा झटका कृष्णप्पा गौतम के रूप में लगा। 14 गेंद पर 20 रन बनाकर खेल रहे इस बल्लेबाज को रबादा ने विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच करवाया। टीम को जीत तक पहुंचाने के बाद मयंक 89 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद क्रिस जॉर्डर के रूप में पारी की आखिरी गेंद पर टीम का आठवां विकेट गिरा और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया।

मयंक की पारी ने पंजाब की कराई वापसी 

शुरुआत में धीमी पारी खेल रहे मयंक अग्रवाल ने 60 गेंद पर 89 रन की पारी खेलकर पंजाब की टीम को वापसी कराई। इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के लगाए। मयंक के आउट होने के बाद ही मैच टाई हो गई और सुपर ओवर में टीम को हार मिली।

दिल्ली की बल्लेबाजी, धवन व पृथ्वी का फ्लॉप शो, मार्कस का अर्धशतक

शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने दिल्ली के लिए पारी की शुरुआत की। धवन की गलती से टीम को पहला झटका लगा। शॉट लगाने के बाद धवन आगे की तरफ दौड़ गए लेकिन पृथ्वी ने उनको वापस भेज दिया। क्रीज में लौटने से पहले ही केएल राहुल ने उनको शून्य पर रन आउट कर दिया। इसके बाद बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में पृथ्वी भी 5 रन के स्कोर पर क्रिस जॉर्डन को कैच दे बैठे। टीम को तीसरा झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा। शमी ने इस बल्लेबाज को 7 रन पर मयंक अग्रवाल के हाथों कैच करवाया। 

टीम के मध्यक्रम के बल्लेबाज रिषभ पंत ने 29 गेंदों पर 31 रन की अच्छी पारी खेली, लेकिन उनकी पारी का अंत रवि विश्नोई ने कर दिया तो वहीं कप्तान श्रेयस भी लय में थे, लेकिन उन्हें 39 रन पर मो. शमी ने आउट कर दिया। मार्कस स्टॉयनिस ने 53 रन की शानदार पारी खेली तो वहीं अक्षर पटेल ने 6 तो आर अश्विन ने 4 रन का योगदान दिया। पंजाब की तरफ से मो. शमी ने तीन, शेल्डन कॉर्टरेल ने दो जबकि रवि बिश्नोई ने एक विकेट लिए। 

क्रिस गेल को नहीं मिली जगह

पंजाब की टीम में विस्फोटक क्रिस गेल को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी गई है। इंग्लैंड से सीरीज खेलकर लौटे ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल को टीम में जगह दी गई है। दिल्ली की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस को प्लेइंग इलेवन में जगह दी। 

IPL 2020 LIVE UPDATE  

पंजाब की प्लेइंग इलेवन

केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर) मयंक अग्रवाल, करुण नायर, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, निकोलस पूरन, कृष्णप्पा गौतम, क्रिस जॉर्डन, शेल्डन कॉटरेल, रवि विशनोई, मोहम्मद शमी

दिल्ली की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर (कप्तान), रिषभ पंत (विकेटकीपर) शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबादा, एनरिच नॉर्त्जे, मोहित शर्मा 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस