नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज़ का तीसरा मैच नॉटिंघम के मैदान पर खेला जा रहा है। भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 307 रन बना लिए हैं। फिलहाल अपना पहले टेस्ट खेल रहे रिषभ पंत 22 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है। पहले दिन भारत की तरफ से कोहली ने 97 और रहाणे ने 81 रन की पारी खेली।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

भारत को पहला झटका शिखर धवन के रुप में लगा। तेज गेंदबाज क्रिस वोक्स ने धवन को 35 रन के स्कोर पर दूसरी स्लिप में जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवाया। इसके बाद वोक्स ने ही केएल राहुल को  23 रन के स्कोर एलबीडबल्यू आउट किया। इसके बाद वोक्स ने टीम इंडिया को तीसरा झटका दिया। वोक्स ने पुजारा को 14 रन के स्कोर पर आदिल राशिद के हाथों कैच आउट करवाया।

इसके बाद ब्रॉड ने 81 रन के स्कोर पर रहाणे को कुक के हाथों कैच आउट करवा कर भारत को चौथा झटका दिया। इसके बाद आदिल राशिद ने विराट कोहली को स्लिप में स्टोक्स के हाथों कैच आउट करवा भारत को 5वां झटका दिया। हार्दिक पांड्या का बल्ला इस मैच में भी नहीं चला और वह 18 रन बनाकर एंडरसन का शिकार बने।

शतक से चूके विराट कोहली

कप्तान विराट कोहली सिर्फ तीन रन से शतक लगाने से चूक गए। 97 रन के स्कोर पर आदिल राशिद की गेंद पर बेन स्टोक्स ने उनका कैच पकड़ा। अगर वह शतक बना लेते तो वह इस सीरीज में उनका दूसरा और टेस्ट करियर का 23वां शतक होता। 

रहाणे की फॉर्म में वापसी

इस मैच में रहाणे ने फॉर्म में वापसी करते हुए 48वें टेस्ट में 13वां पचासा लगाया। रहाणे ने 13 पारियों पहले 50 या उससे ज्यादा रन बनाए थे। उन्होंने 03 अगस्त 2017 को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में 132 रनों की पारी खेली थी। हालांकि इस पारी को वह शतक में तब्दील नहीं कर पाए और 81 रन बनाकर ब्रॉड का शिकार बन गए। इस पारी में उन्होंने 12 चौके लगाए। 

अब हारे तो सीरीज़ हारे

इस मैच में भारत के लिए जीत बेहद जरूरी है, क्योंकि पांच टेस्ट मैच की सीरीज़ में भारतीय टीम 0-2 से पीछे चल रही है। ट्रेंट ब्रिज़ में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए रिषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। वो टेस्ट खेलने वाले 291 टेस्ट खिलाड़ी हैं। भारतीय टीम में तीन बदलाव किए गए हैं मुरली विजय, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव को अंतिम 11 से बाहर कर दिया गया।

तीसरे टेस्ट के लिए भारत की अंतिम 11

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर),  हार्दिक पांड्या, अश्विन,  इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

तीसरे टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम-

एलिएस्टर कुक, किटोन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), ओली पॉप, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal