नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जा रहा है। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए खेल के दूसरे दिन भारतीय टीम की पहली पारी 107 रन पर सिमट गई। बारिश से प्रभावित इस मैच की पहली पारी में इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों का कोई तोड़ भारतीय बल्लेबाजों के पास नजर नहीं आया। बारिश की वजह से खेल के पहले दिन एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी। खेल के दूसरे दिन टॉस हुआ और इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन ने पांच, क्रिस वोक्स ने दो जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड व सैम कुर्रन ने एक-एक विकेट लिए और विराट सेना को सिर्फ 35.2 ओवर में ही समेट दिया। दूसरे दिन का खेल भी बारिश की वजह से प्रभावित हुआ और कई बार रोकना पड़ा। 

भारतीय बल्लेबाजों ने किया निराश

भारत के लिए मैच की शुरुआत बहुत खराब रही, पहले ही ओवर में ओपनर बल्लेबाज मुरली विजय मेजबान टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का शिकार बन गए। एंडरसन की एक शानदार गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हुए। इसके बाद एंडरसन ने भारत को दूसरा झटका देते हुए केएल राहुल को भी आउट किया। राहुल 8 रन बनाने के बाद विकेटकीपर को कैच देकर आउट हो गए। चेतेश्वर पुजारा सिर्फ एक रन बनाकर रन आउट हो गए। उन्हें पॉप ने रन आउट किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 57 गेंदों का सामना करते हुए 23 रन बनाए। उन्हें क्रिस वोक्स ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। हार्दिक पांड्या ने 11 रन की पारी खेली और वो क्रिस वोक्स की गेंद पर जोस बटलर को अपना कैच थमा दिया।

दिनेश कार्तिक सिर्फ एक रन बनाकर सैम कुर्रन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। अजिंक्य रहाणे को जेम्स एंडरसन ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। एंडरसन की गेंद पर रहाणे का कैच एलिएस्टर कुक ने लपका। उन्होंने 44 गेंदों पर 18 रन बनाए। कुलदीप यादव को जेम्स एंडरसन ने क्लीन बोल्ड कर दिया वो खाता भी नहीं खोल पाए। स्टुअर्ट ब्रॉड ने अश्विन को 29 रन पर LBW आउट कर दिया। एंडरसन ने इशांत शर्मा के तौर पर अपना पांचवां विकेट लिया और उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। मो. शमी 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारतीय टीम में हुए दो बदलाव

दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इस टेस्ट के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए। उमेश यादव और शिखर धवन की जगह चेतेश्वर पुजारा और कुलदीप यादव को अंतिम ग्यारह में जगह मिली। वहीं इंग्लैंड की टीम में भी 2 बदलाव किए गए। बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स टीम में शामिल किए गए वहीं 20 साल के ऑली पोप भी ने भी अपना टेस्ट डेब्यू किया। उनको डेविड मलान की जगह टीम में शामिल किया गया।

भारत की प्लेइंग इलेवन- मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन- एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट, ऑली पोप, ऑली पोप, जॉनी बेयरस्टो, जोस बटलर, क्रिस वोक्स, सैम कुर्रन, आदिल राशिद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

 1-0 से पीछे है भारत

बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन तो किया, लेकिन इस शानदार कोशिश के बावजूद भी कोहली एंड कंपनी को हार का मुंह देखना पड़ा। पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली को छोड़ कर ज़्यादातर बल्लेबाज़ों ने अपने प्रदर्शन से फैंस को निराश ही किया। इस टेस्ट सीरीज़ में टीम इंडिया को पहले मुकाबले में 31 रन से हार का सामना करना पड़ा था। ये इंग्लैंड की धरती पर भारत की सबसे करीबी हार रही। 

लॉर्ड्स में ऐसा रहा है भारत का रिकॉर्ड

लॉर्ड्स के मदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। यहां पर भारत और इंग्लैंड के बीच 17 टेस्ट मैच खेले गए हैं। इनमें से भारत को 11 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। इंग्लैंड की टीम को सिर्फ 2 मैच में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 4 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

न्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

Posted By: Lakshya Sharma