नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच बर्मिंघम में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड ने 9 विकेट के नुकसान पर 285 रन बनाए। पहले दिन कई बार भारतीय टीम ने पिछड़ने के बाद मैच में वापसी की। इंग्लैंड ने बल्लेबाजी के लिए मददगार पिच पर खराब बल्लेबाजी कर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन जो रूट ने बनाए। इंग्लैंड के कप्तान ने 80 रन की पारी खेली।

रूट के अलावा जॉनी बेयरस्टो ने भी 70 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली। भारत की तरफ से अश्विन सबसे कामयाब गेंदबाज रहे। अश्विन ने 25 ओवर की गेंदबाजी में 60 रन देकर 4 विकेट लिए। वहीं शमी को 2, इशांत और उमेश को 1-1 सफलता मिली। पहला दिन खत्म होने तक सैम करन 24 और एंडरसन 00 रन पर नाबाद रहे।

इंग्लैंड के 9 विकेट गिरे

टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज़ आऱ अश्विन ने 13 रन पर खेल रहे एलिस्टेयर कुक को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिला दी। वहीं तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। शमी ने जेनिंग्स को 42 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया।

इसके बाद शमी ने डेविड मलान को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को तीसरी सफलता दिलाई। मलान केवल 8 रन ही बना पाए। हालांकि इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट बदकिस्मत रहे कि 80 रन पर रनआउट हो गए। खराब दौड़ और कोहली के सीधे थ्रो ने उनकी पारी का अंत कर दिया।

उमेश यादव ने खतरनाक दिख रहे जॉनी बेयरस्टो को क्लीन बोल्ड कर भारत को 5वीं सफलता दिलाई। बेयरस्टो ने 88 गेंद पर 70 रन की तेज तर्रार पारी खेली। टीम इंडिया को छठी सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। अश्विन ने शानदार फॉर्म में चल रहे जोस बटलर को दूसरी ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट कर अपनी टीम को बड़ी सफलता दिलाई। इसके बाद अश्विन ने स्टोक्स को अपना तीसरा शिकार बनाया। अश्विन ने अपनी ही गेंद पर स्टोक्स का कैच लेकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। काफी लंबे समय बाद टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले स्टोक्स ने 21 रन बनाए।

इशांत शर्मा ने आदिल राशिद को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया को 8वीं सफलता दिलाई। टीम इंडिया के लिए ये विकेट इसलिए भी जरूरी था क्योंकि राशिद और करन की जोड़ी जम चुकी थी। इशांत का शिकार बनने से पहले राशिद ने 13 रन बनाए। इसके बाद अश्विन ने स्टुअर्ट ब्रॉड को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना चौथा विकेट हासिल किया। ब्रॉड अपनी टीम के स्कोर में केवल 1 रन का योगदान दे पाए।

रूट ने बनाए कई रिकॉर्ड्स

रूट ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर के 6 हजार रन पूरे कर लिए हैं। पहली पारी में अश्विन के 8वें और पारी के 39वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर इस मुकाम को हासिल किया। इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ लगातार 12वें मैच में अर्धशतक लगाया है। साल 2012 में खेले गए नागपुर टेस्ट से लेकर इस मैच में रूट ने 12 टेस्ट खेले हैं और हर मैच में अर्धशतक जरूर लगाया है। रूट ने इस पारी में भी 80 रन बनाए हालांकि वह शतक नहीं बना लगा पाए और रन आउट हो गए।

 इन खिलाड़ियों को मिला मौका

मुरली विजय, शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

टॉस के समय विराट कोहली ने बताया कि चेतेश्वर पुजारा को टीम से बाहर किया गया है। इसके साथ ही साथ भारतीय टीम इस मैच में एक स्पिन गेंदबाज़ के साथ ही उतर रही है। कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा को बाहर रखा गया है।

इंग्लैंड की अंतिम एकादश

जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टेयर कुक, सैम कुर्रन, कीटन जेनिंग्स, डेविड मलान, आदिल राशिद, बेन स्टोक्स।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal