Move to Jagran APP

Ind vs NZ 2nd test Day 2: दूसरे दिन भारत का स्कोर 90/6, 97 रन की बनाई बढ़त

India vs new Zealand 2nd test Day 2 match Report भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट खेला जा रहा है। दूसरे दिन भारत ने मेजबान पर 97 रन की बढ़त हासिल की।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 05:24 AM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 11:58 AM (IST)
Ind vs NZ 2nd test Day 2: दूसरे दिन भारत का स्कोर 90/6, 97 रन की बनाई बढ़त
Ind vs NZ 2nd test Day 2: दूसरे दिन भारत का स्कोर 90/6, 97 रन की बनाई बढ़त

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand 2nd Test Day 2 भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला क्राइस्टचर्च में खेला जा रहा है। मैच के दूसरे दिन भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छी शुरुआत की और न्यूजीलैंड को 235 रन पर धराशायी कर दिया। इस तरह भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 7 रन की बढ़त मिली है।

loksabha election banner

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारतीय टीम ने 90 रन के स्कोर पर 6 विकेट गंवा थे और 97 रन की बढ़त बनाई थी। दिन का खेल खत्म होने तक हनुमा विहारी 5 जबकि रिषभ पंत 1 रन बनाकर खेल रहे थे। 

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 242 रन पर ढेर हो गई थी। ऐसे में लग रहा था कि मेजबान टीम बड़ा स्कोर बना सकती है, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड की टीम को 73.1 ओवर में 235 रन पर समेट दिया। ऐसे में भारत को 7 रन की मामूली बढ़त मिली। पहली पारी में भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3, रवींद्र जड़ेजा ने 2 और उमेश यादव ने 1 विकेट चटकाया।

India vs New Zealand 2nd Test Match Live Scorecard

भारत की दूसरी पारी में गिरे 6 विकेट

पहली पारी में 7 रन की बढ़त हासिल करने के बाद भारत ने दूसरी पारी की शुरुआत की तो दूसरे ही ओवर में ओपनर मयंक अग्रवाल आउट हो गए। मयंक 3 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर lbw आउट हो गए। पहली पारी में अर्धशतक बनाने वाले पृथ्वी शॉ को टिम साउथी ने विकेट के पीछे कैच करवाया।

भारतीय कप्तान विराट कोहली टेस्ट सीरीज की तीसरी पारी में भी बड़ी पारी खेलने नाकाम रहे। कोहली को कॉलिन डि ग्रांडहोम ने 14 रन पर LBW आउट किया। लगातार संघर्ष कर रहे अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर नील वैग्नर की गेंद पर आउट होकर वापस लौटे। चेतेश्वर पुजारा को ट्रेंट बोल्ट ने 24 रन पर बोल्ड कर वापस भेजा। दिन का आखिरी विकेट नाइटवॉचमैन के रूप में बल्लेबाजी करने आए उमेश यादव के रूप में गिरा। 

दूसरे दिन भारत को पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई। टॉम ब्लंडेल को उन्होंने 30 रन के स्कोर पर LBW आउट कर वापस भेजा। भारत के लिए दिन का दूसरा विकेट जसप्रीत बुमराह ने हासिल किया। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियनसन 3 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे रिषभ पंत को कैच दे बैठे। भारतीय टीम को दिन की तीसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई। अनुभवी रोस टेलर को जडेजा ने उमेश यादव के हाथों 15 रन के स्कोर पर कैच करवा मैदान के बाहर भेजा। 

ओपनर टॉम लेथम ने एक बार फिर से न्यूजीलैंड के लिए उपयोगी पारी खेली और अपना अर्धशतक जमाया। 119 गेंद पर 5 चौकों की मदद से उन्होंने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। इसके तुरंत बाद ही मोहम्मद शमी ने उनको बोल्ट भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई। लेथम 122 गेंद पर 52 रन की पारी खेलकर आउट हुए। दिन का पांचवां विकेट हेनरी निकोल्क से रूप में गिरा। स्लीप में विराट कोहली ने शानदार कैच लेकर निकोल्स को 14 रन पर आउट किया। 

लंच के बाद न्यूजीलैंड को दो लगातार झटके लगे। जसप्रीत बुमराह ने आते ही बीजे वॉटलिंग को शून्य पर वापस भेजा। इसके बाद रवींद्र जडेजा ने एक शानदार कैच लेकर टिम साउथी का विकेट भारत को दिलाया। इसके बाद भारत के लिए मुश्किल खड़ी कर रहे कॉलिन डि ग्रांडहोम को 26 रन पर रवींद्र जडेजा ने बोल्ड कर न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया। इसके बाद शमी की गेंद पर जड़ेजा ने नील वैगनर का शानदार कैच पड़ा और उन्हें 21 रन के स्कोर पर चलता किया। 

पहले दिन भारतीय टीम की बल्लेबाजी एक बार फिर से नाकाम दिखी और पूरी टीम पहली पारी में 242 रन पर ऑलआउट हो गई। भारतीय कप्तान एक बार फिर से नाकाम रहे और महज 3 रन ही बना पाए। ओपनर पृथ्वी शॉ ने अच्छी पारी खेली और 54 रन बनाए। वहीं चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी ने भी अर्धशतकीय पारी खेली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.