नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन में खेले जा रहे दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम महज 165 रन पर ऑलआउट हो गई। पहले दिन भारत ने 5 विकेट के नुकसान पर 122 रन बनाने थे। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 46 रन अजिंक्य रहाणे ने बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से पहले टेस्ट मैच खेल रहे काइल जैमिसन ने 4 विकेट हासिल कर इसे यादगार बनाया। अनुभवी टिम साउदी ने भी 4 विकेट चटकाए।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड 5 विकेट पर 216 रन बनाए। कॉलिन डि ग्रांडहोम और जे वॉटलिंग बल्लेबाजी कर रहे है। पहली पारी के आधार पर न्यूजीलैंड की टीम के पास 51 रन की बढ़त हासिल है। 

केन विलियमसन ने 93 गेंद पर 6 चौके की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। यह भारत के खिलाफ उनका 17वां टेस्ट अर्धशतक है। इस एक अर्धशतक के साथ उन्होंने भारत के खिलाफ रोस टेलर के सबसे ज्यादा 17 अर्धशतक की बराबरी कर ली है। 

न्यूजीलैंड की टीम ने दूसरे दिन लंच पर जाने से पहले बिना विकेट खोए 17 रन बना लिए थे। टॉम लेथम (11) और टॉम ब्लंडेल (6) बल्लेबाज कर रहे थे। लंच के बाद इशांत शर्मा ने लेथम का विकेट हासिल कर भारत को पहली सफलता दिलाई। 30 गेंद पर लेथम 11 रन बनाकर विकेट के पीछे रिषभ पंत द्वारा कैच किए गए। इशांत ने ब्लंडेल को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई । 80 गेंद पर उन्होंने 30 रन बनाए।

100वां टेस्ट मैच खेल रहे रोस टेलर का विकेट भी इशांत शर्मा ने ही हासिल किया। 44 रन के स्कोर पर टेलर को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच करवाया। इसके बाद जमकर बल्लेबाजी कर रहे कप्तान केन विलियमसन को मोहम्मद शमी ने 89 रन पर आउट किया। आर अश्विन ने मैच में पहला विकेट हासिल करते हुए हेनरी निकोल्स को 17 रन पर कप्तान कोहली के हाथों कैच करवाया। 

भारत की पारी 

भारतीय पारी की शुरुआत दूसरे दिन रिषभ पंत और अजिंक्य रहाणे ने की। पंत 19 रन बनाकर पटेल की शानदार फील्डिंग पर रन आउट होकर वापस लौटे। पहले दिन का खेल खत्म होने के वक्त पंत 10 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि रहाणे 38 पर नाबाद वापस लौटे थे। 

भारतीय टीम के दूसरे दिन 132 रन के स्कोर पर पंत के रूप में पहला झटका लगा जबकि दिन का दूसरा विकेट आर अश्विन के रूप में गिरा। अश्विन अपना खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाजो के सामने टिककर बल्लेबाजी कर रहे रहाणे भी अपना विकेट गंवा बैठे। 46 रन पर टिम साउथी ने उनको विकेट के पीछे वॉटलिंग के हाथों कैच करवाया।

पहले दिन न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। भारत की शुरुआत बेहद खराब रही थी और उसे 16 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा था। पृथ्वी शॉ सिर्फ 16 रन बनाकर वापस लौटे थे। चेतेश्वर पुजारा 11 रन की पारी खेलने के बाद आउट हुए तो वहीं कप्तान विराट कोहली 7 गेंद पर 2 रन ही बना पाए। 

भारत की तरफ से पहली पारी में पहले दिन मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 34 रन बनाए थे। हनुमा विहारी आउट होने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज थे उन्होंने 20 गेंद का सामना करने के बाद 7 रन बनाए। 

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस