Move to Jagran APP

Ind vs WI: तीसरे वनडे में भारत को मिली हार, कोहली का शतक गया बेकार

तीसरा वनडे मैच में वेस्टइंडीज़ ने भारत को दी 43 रन से हराया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 27 Oct 2018 01:06 PM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 10:27 AM (IST)
Ind vs WI: तीसरे वनडे में भारत को मिली हार, कोहली का शतक गया बेकार
Ind vs WI: तीसरे वनडे में भारत को मिली हार, कोहली का शतक गया बेकार

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच पुणे में खेले गए तीसरा वनडे मैच को मेहमान टीम ने 43 रन से जीता। इस मैच में वेस्टइंडीज़ की टीम ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 283 रन बनाए थे। 284 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 47.4 ओवर में 240 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। विंडीज़ की इस जीत के बाद पांच वनडे मैचों की ये सीरीज़ 1-1 की बराबरी पर आ गई है।

loksabha election banner

इस मैच में वेस्टइंडीज़ की ओर से शाइ होप ने 95 रन की पारी खेली। बुमराह ने चार विकेट लेकर शानदार वापसी की। इसके बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 107 रन की पारी खेली, लेकिन उनकी ये इनिंग भारत को जीत दिलाने के लिए नाकाफी साबित हुई। विंडीज़ की तरफ से सैमुअल्स ने तीन तो नर्स, मैकॉय और होल्डर ने दो-दो विकेट लिए। वहीं रोच ने एक विकेट चटकाया।

ऐसी रही भारत की पारी

भारतीय पारी के दूसरे ही ओवर में जेसन होल्डर ने रोहित शर्मा को 08 रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिया और इसी के साथ भारत को लगा पहला झटका। रोहित शर्मा पिछले मुकाबले में भी 04 रन बनाकर आउट हो गए थे। शिखर धवन को नर्स ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। धवन जब 36 रन बनाकर खेल रहे थे तो वो नर्स की पर स्वीप शॉट लगाने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। 22 रन पर खेल रहे रायुडू को मैकॉय ने बोल्ड कर दिया इसी के साथ भारत को तीसरा झटका दिया। इसके बाद बल्लेबाज़ी के लिए आए रिषभ पंत 18 गेंदों में 24 रन बनाकर आउट हो गए और भारत तो लगा चौथा झटका। पंत को एश्ले नर्स के विकेटकीपर के हाथों कैच आउट करवाया। धौनी ने फिर से अपने फैंस को निराश किया और वो सिर्फ 07 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। इसी के साथ टीम इंडिया की आधी टीम भी पवेलियन लौट गई।

भुवनेश्वर कुमार 10 रन बनाकर मैकॉय की गेंद पर पावेल को कैच थमा बैठे और भारत को लगा छठा झटका। शतक जड़ने के बाद विराट कोहली मार्लन सैमुअल्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। कोहली 107 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद युजवेंद्र चहल भी 03 रन बनाकर आउट हो गए। खलील 03 रन बनाकर स्टंप आउट हुए। इसके बाद बुमराह भी बिना खाता खोले आउट हो गए और भारत को पुणे में मिली 43 रन की हार।

विंडीज़ ने बनाए 283 रन

इससे पहले वेस्टइंडीज़ ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 50 ओवर में 09 विकेट खोकर 283 रन बनाए। अब भारत को इस मैच को जीतने के लिए 284 रन बनाने हैं। वेस्टइंडीज़ की ओर से शाइ होप ने सबसे ज़्यादा 95 रन बनाए। केमार कोच 15 रन बनाकर नाबाद रहे। बारत के भारत के लिए बुमराह ने चार विकेट, कुलदीप ने 02 तो भुवी, चहल और खलील ने एक-एक विकेट लिए।

ऐसा रही विंडीज़ की पारी

जसप्रीत बुमराह की गेंद पर धौनी ने जबरदस्त कैच पकड़कर हेमराज चंद्रपॉल की पारी पर ब्रेक लगा दिया। चंद्रपॉल 15 रन बनाकर आउट हुए। बुमराह की शॉर्ट गेंद पर हेमराज ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की, लेकिन वो शॉट मिसटाइम कर गए और गेंद हवा में उछली, कोई भी भारतीय फील्डर गेंद के आसपास नहीं था। 37 साल के धौनी तेज़ी से दौड़कर गए और हवा में फुल लैंथ डाइव मारकर एक बेहतरीन कैच पकड़कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बुमराह के अगले ही ओवर में वेस्टइंडीज़ के दूसरे ओपनर कायरन पावेल (21) भी स्लिप पर खड़े रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। खलील अहमद ने मार्लोन सैमुअल्स का विकेट लिया। 9 रन पर खेल रहे सैमुअल्स खलील की गेंद को न समझ सके और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर धौनी के हाथों में समा गई। इसके बाद हेटमायर और होप विंडीज़ की पारी को संभालने की कोशिश की, हेटमायर खतरनाक तेवर अपना रहे थे और वो 20 गेंदों में 37 रन बना चुके थे। कुलदीप यादव की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में हेटमायर चूके और विकेट के पीछे खड़े धौनी ने चुस्ती के साथ गिल्लियां उड़ा दी और भारत को मिली चौथी सफलता। इसके बाद कुलदीप यादव की गेंद पर रोवमैन पावेल (04) ने बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए स्लिप की ओर गई और वहां पर खड़े रोहित शर्मा ने शानदार कैच पकड़ा।

पांच विकेट गिरने के बाद विंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर क्रीज़ पर आए। होप और होल्डर ने मिलकर 50 से ज़्यादा रन की साझेदारी की। इस साझेदारी ने भारत की मुश्किलें बढ़ानी शुरू की ही थी कि भुवनेश्वर कुमार ने 32 रन पर खेल रहे जेसन होल्डर को रवींद्र जडेजा (बुमराह की जगह फील्डिंग करने आए) के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद चहल ने डेब्यू कर रहे फाबियान एलन (05) को रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा कर भारत को सातवीं सफलता दिली दी। 95 रन पर खेल रहे शाइ होप को बुमराह ने यॉर्कर पर बोल्ड कर शतक से दूर कर दिया। इसके बाद नर्स और रोच ने वेस्टइंडीज़ के लिए 50 रन से ज़्यादा की उपयोगी साझेदारी की, लेकिन इसके बाद बुमराह ने फिर अपनी यॉर्कर का कमाल दिखाया और नर्स 40 रन बनाकर एलबीड्ब्ल्यू आउट हो गए। 

तीसरे मैच में भारत ने किए तीन बदलाव

तीसरे मैच में भारतीय टीम ने तीव बदलाव किए हैं। इस मैच में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है, तो वहीं खलील अहमद को तीसरे तेज़ गेंदबाज़ के रुप में टीम में शामिल किया गया है। इस मैच में उमेश यादव और रवींद्र जडेजा को बाहर रखा गया है, तो वहीं मोहम्मद शमी का चयन इस सीरीज़ के बाकी मैचों के लिए नहीं किया गया था। वेस्टइंडीज़ के लिए फाबियान एलन अपना डेब्यू करेंगे।

तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धौनी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.