Move to Jagran APP

आइपीएल-10: गंभीर-उथप्पा ने पुणे को उसके किले में किया पस्त

मैच में कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था जिसका उन्हें पूरा फायदा भी मिलता नजर आया।

By ShivamEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 07:31 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2017 12:53 AM (IST)
आइपीएल-10: गंभीर-उथप्पा ने पुणे को उसके किले में किया पस्त
आइपीएल-10: गंभीर-उथप्पा ने पुणे को उसके किले में किया पस्त

पुणे। आज आइपीएल-10 के 30वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स और मेजबान राइजिंग पुणे सुपरजायंट की टीमें आमने-सामने थे। मैच में कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे की टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए और कोलकाता के सामने 183 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर (65) और रॉबिन उथप्पा (87) ने लाजवाब बल्लेबाजी व साझेदारी (158 रन) की जिसके दम पर उनकी टीम ने 18.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया और 7 विकेट से जीत दर्ज की।

loksabha election banner

- पुणे की अच्छी बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे ने शुरुआत अच्छी की और ओपनर्स रहाणे और राहुल त्रिपाठी ने पहले विकेट के लिए 65 रनों की साझेदारी की। इसके बाद राहुल 23 गेंदों पर 38 रन बनाने के बाद पीयूष चावला की गेंद पर आठवें ओवर में बोल्ड हो गए। राहुल के आउट होने के बाद कप्तान स्मिथ और रहाणे ने पारी आगे बढ़ाई और स्कोर 100 पार ले गए। इसके बाद रहाणे 46 रन बनाकर नरेन की गेंद पर उथप्पा के हाथों स्टंप हो गए। फिर धौनी ने कुछ शानदार शॉट्स लगाए लेकिन 11 गेंदों पर 23 रन बनाकर वो कुलदीप यादव की गेंद पर उथप्पा के हाथों स्टंप हो गए। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर मनोज तिवारी (1) भी ठीक इसी तरह आउट हो गए और पुणे को चौथा झटका लग गया। हालांकि एक छोर पर कप्तान स्टीवन स्मिथ का धमाल जारी रहा और अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। स्मिथ ने 35 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया। अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर डेनियल क्रिस्टियन (16) के रूप में पांचवां विकेट गिरा और पुणे ने 20 ओवर में 182 रन का स्कोर खड़ा किया। कप्तान स्मिथ ने 37 गेंदों पर नाबाद 51 रन बनाए।

कोलकाता की तरफ से कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए जबकि उमेश यादव, सुनील नरेन और पीयूष चावला ने एक-एक विकेट हासिल किया। 

- उथप्पा-गंभीर का करारा वार

जवाब में उतरी कोलकाता की टीम को इस बार उनकी सलामी जोड़ी अच्छी शुरुआत नहीं दे सकी और 20 के कुल स्कोर पर तीसरे ओवर में ही सुनील नरेन (16) रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। हालांकि इसके बाद रॉबिन उथप्पा और गौतम गंभीर ने अपना अनुभव दिखाना शुरू किया और पारी बखूबी संभाल ली। उथप्पा बेशक पिच पर गंभीर के बाद आए थे लेकिन उन्होंने गंभीर से पहले अपना अर्धशतक पूरा किया। उथप्पा ने 26 गेंदों पर पचासा जड़ा तो कुछ ही देर बाद गंभीर ने 35 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों के बीच हुई दूसरे विकेट के लिए 158 रनों की शानदार साझेदारी ने पुणे का हौसला पूरी तरह से तोड़ दिया। उथप्पा ने 47 गेंदों पर 87 रन (6 छक्के और 7 चौके) बनाए और गंभीर ने 46 गेंदों पर 62 रन (6 चौके और 1 छक्का) बनाकर अपनी टीम को जीत की दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया। अंत में अपना पहला आइपीएल मैच खेल रहे डेरेन ब्रावो (नाबाद 4) ने एक शानदार चौके के साथ 18.1 ओवर में टीम को 7 विकेट से जीत दिला दी। 

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.