Move to Jagran APP

KKR vs KXIP IPL 2020: रोमांचक मुकाबले में जीता कोलकाता, राहुल-मयंक का अर्धशतक बेकार

KKR vs KXIP IPL 2020 इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन के 24वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब तो कोलकाता नाइटराइडर्स ने रोमांचक मुकाबले में हराया। कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 164 रन बनाए थे जवाब में पंजाब की टीम 5 विकेट पर 162 रन ही बना पाई।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 10 Oct 2020 02:30 PM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2020 07:36 PM (IST)
KKR vs KXIP IPL 2020: रोमांचक मुकाबले में जीता कोलकाता, राहुल-मयंक का अर्धशतक बेकार
कोलकाता नाइटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच IPL 2020 का 24वां मुकाबला

नई दिल्ली, जेएनएन। KKR vs KXIP IPL 2020 इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन का 24वां मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मैच खेला गया। कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला लिया है। कोलकाता ने पंजाब के सामने कप्तान दिनेश कार्तिक के 29 गेंद पर 58 रन की पारी के दम पर 165 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में कप्तान केएल राहुल की 74 रन की पारी के बाद भी टीम को 2 रन से हार मिली। टीम 20 ओवर में 162 रन ही बना पाई। 

loksabha election banner

पंजाब की पारी, मयंक-राहुल का अर्धशतक बेकार

लक्ष्य का पीछा करने उतरे पंजाब के लिए कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की नियमित जोड़ी ने शुरुआत की। दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी करने के बाद बड़े शॉट लगाना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों ने पावरप्ले के दौरान 6 ओवर में कुल 47 रन बनाए। दोनों ही बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने अपने अर्धशतक पूरे किए। राहुल ने 42 गेंद पर 5 चौके की मदद से जबकि मयंक ने 33 गेंद पर 6 चौका और 1 छक्का लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया।

पंजाब का पहला विकेट मयंक अग्रवाल को रूप में गिरा। प्रसिद्ध कृष्णा ने उनको 56 रन के स्कोर पर शुभमन गिल के हाथों कैच करवाया। पिछले मैच में धमाकेदार अर्धशतक बनाने वाले निकोलस पूरन 16 रन बनाकर सुनील नरेन की गेंद पर बोल्ड होकर लौटे। तेजी के रन बनाने की कोशिश में प्रभसिमरन आउट हुए। प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर नितीश राणा ने उनका कैच लिया। 74 रन की शानदार पारी खेलने वाले कप्तान केएल राहुल आखिरी ओवरों में टीम को जीत तक पहुंचाकर आउट हो गए। कृष्णा ने उनको फुलटॉस पर बोल्ड किया। 

कोलकाता की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा ने 4 ओवर में 29 रन देकर 3 विकेट हासिल किए जबकि सुनील नरेन ने 4 ओवर में 28 रन खर्च कर दो सफलता हासिल की । 

गिल के बाद कार्तिक का तूफानी अर्धशतक 

शुरुआती झटकों से टीम को उबारते हुए ओपनर शुभमन गिल ने एक और अर्धशतकीय पारी खेली। गिल ने टीम को संभालते हुए 42 गेंद का सामना करने के बाद 5 चौके की मदद से टूर्नामेंट में तीसरा अर्धशतक जमाया। कप्तान दिनेश कार्तिक ने आतिशी पारी खेलते हुए महज 22 गेंद पर 7 चौके और दो छक्के की मदद से हाफ सेंचुरी पूरी की। 

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता के लिए शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी ने पारी की शुरुआत की। मोहम्मद शमी ने एक शानदार गेंद पर पिछले मैच के हीरो राहुल त्रिपाठी को क्लीन बोल्ड कर कोलकाता को पहला झटका दिया। 10 गेंद पर 4 रन बनाकर राहुल आउट होकर वापस लौटे। गिल और नए बल्लेबाज नितीश राणा के बीच हुई गलतफहमी का फायदा पंजाब को मिला। वह महज 2 रन बनाकर रन आउट हुए और टीम को दूसरा झटका लगा। 

रवि बिश्नोई ने इयोन मोर्गन का विकेट हासिल कर कोलकाता को बड़ा झटका दिया। गिल के साथ पारी को संभालने वाले इस बल्लेबाज को 24 रन पर ग्लेन मैक्सवेल के हाथों उन्होंने कैच करवाया। अर्धशतक बनाने के बाद गिल 57 रन बनाकर रन आउट होकर वापस लौटे। इसके तुरंत बाद ही अर्शदीप ने आतिशी बल्लेबाज आंद्र रसेल को विकेट के पीछे प्रभसिमरन के हाथों कैच करवाया। 

पंजाब के लिए मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई ने एक-एक सफलता हासिल की। 

=========================

आज के इस मुकाबले में दोनों ही टीम एक एक बदलाव के साथ उतरी है। पंजाब के प्लेइंग इलेवन में चोटिल शेल्डन कॉटरेल की जगह क्रिस जॉर्डन को शामिल किया गया है। कोलकाता की टीम ने युवा शिवम मावी के स्थान पर अंतिम ग्यारह में प्रसिद्ध कृष्णा का मौका दिया है। 

पंजाब का प्लेइंग इलेवन 

केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रभसिमरन सिंह (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, मनदीप सिंह, क्रिस जॉर्डन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, मुजीब उर रहमान 

कोलकाता का प्लेइंग इलेवन 

राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (कप्तान, विकेटकीपर), सुनील नरेन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा, वरुण चक्रवर्ती

आज के मुकाबले में केएल राहुल का मुकाबला दिनेश कार्तिक के साथ होने वाला है। पिछले मैच में चेन्नई की टीम को मात देने वाली कोलकाता की टीम ने काफी अच्छा खेल दिखाया है। पिछले चार मैचों में पंजाब की टीम को हार मिली है जबकि कोलकाता पिछले चार में तीन मैच जीते हैं। 

हेड टू हेड कोलकाता बनाम पंजाब

अब तक इस दोनों टीमों के बीच आइपीएल में कुल 25 मुकाबले खेले गए हैं। इसमें कोलकाता का ही पलड़ा भारी रहा है। 17 में उसे जीत मिली है तो पंजाब को 8 मुकाबले में कामयाबी हासिल हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.