दांबुला, जेएनएन। तेज गेंदबाज कागिसो रबादा और बायें हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी की शानदार गेंदबाजी तथा जेपी डुमिनी के तेजतर्रार अर्धशतक से दक्षिण अफ्रीका ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रीलंका को 114 गेंदें शेष रहते हुए पांच विकेट से शिकस्त दी।

रबादा ने 41 रन देकर चार और चाइनामैन गेंदबाज शम्सी ने 33 रन देकर चार विकेट लिये जिससे पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली श्रीलंकाई टीम 34.3 ओवर में 193 रन पर ढेर हो गयी। दक्षिण अफ्रीका ने 31 ओवर में पांच विकेट पर 195 रन बनाकर पांच मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त बनाई। डुमिनी ने 32 गेंदों पर नाबाद 53 रन बनाए।

टेस्ट श्रृंखला के दोनों मैचों में पारी के अंतर से हार झेलने वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम ने इस तरह से सीमित ओवरों में अच्छी वापसी की। रबादा ने श्रीलंका के शीर्ष क्रम को झकझोरने में देर नहीं लगाई जिसके पांच बल्लेबाज 36 रन तक पवेलियन लौट चुके थे। श्रीलंका अगर सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया तो इसका श्रेय कुसाल परेरा (81) और तिसारा परेरा (49) की पारियों को जाता है।

दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। उसने 31 रन के योग तक हाशिम अमला (17) और एडिन मार्करम (शून्य) के विकेट गंवा दिए थे लेकिन क्विटंन डिकॉक (47), कप्तान फाफ डु प्लेसिस (47) और डुमिनी की पारियों से टीम आसानी से लक्ष्य तक पहुंचने में सफल रही। डुमिनी ने अपनी पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए। अब इस सीरीज़ का  दूसरा वनडे एक अगस्त को इसी मैदान पर खेला जाएगा।

इस मैच में द. अफ्रीका के स्पिनर तबरेज़ शम्सी ने 33 रन पर चार विकेट लिए और उन्हें उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस