Move to Jagran APP

Irani Cup 2022: शेष भारत ने सौराष्ट्र को हराकर जीती ईरानी ट्राफी, कुलदीप सेन की बेहतरीन गेंदबाजी

Irani Cup 2022 कुलदीप सेन के पांच विकेट और अभिमन्यु ईश्वरन के नाबाद अर्धशतक की मदद से शेष भारत ने 2019-20 के रणजी चैंपियन सौराष्ट्र को आठ विकेट से हराकर ईरानी कप 2022 की विजेता ट्राफी जीत ली।

By Jagran NewsEdited By: Sanjay SavernPublished: Tue, 04 Oct 2022 08:13 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 08:13 PM (IST)
Irani Cup 2022:  शेष भारत ने सौराष्ट्र को हराकर जीती ईरानी ट्राफी, कुलदीप सेन की बेहतरीन गेंदबाजी
कुलदीप सेन ने दूसरी पारी में 5 विकेट लिए (एपी फोटो)

राजकोट, प्रेट्र। तेज गेंदबाज कुलदीप सेन के पांच विकेट और अभिमन्यु ईश्वरन के नाबाद अर्धशतक की मदद से शेष भारत ने 2019-20 के रणजी चैंपियन सौराष्ट्र को आठ विकेट से हराकर ईरानी कप की विजेता ट्राफी जीत ली। शेष भारत ने 105 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 24 रन के अंदर दो विकेट गंवा दिए थे, लेकिन ईश्वरन (नाबाद 65) और विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत (नाबाद 27) ने इसके बाद टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया और 32वें ओवर में उसे लक्ष्य तक पहुंचाया।

loksabha election banner

सौराष्ट्र के कप्तान जयदेव उनादकट (2/37) ने 89 रन की बेहतरीन पारी खेलने के बाद शेष भारत को शुरू में ही दो झटके दिए। उन्होंने मयंक अग्रवाल की जगह स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतरे प्रियांक पांचाल (02) को विकेट के पीछे कैच कराने के बाद युवा बल्लेबाज यश ढुल (08) को एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद ईश्वरन और भरत ने तीसरे विकेट के लिए 81 रन की साझेदारी की।सौराष्ट्र की टीम पहली पारी में केवल 98 रन पर सिमट गई थी जिसके जवाब में शेष भारत ने 374 रन बनाकर 276 रन की मजबूत बढ़त हासिल की थी। सौराष्ट्र ने दूसरी पारी में 380 रन बनाए।

सौराष्ट्र ने मैच के चौथे दिन सुबह अपनी दूसरी पारी आठ विकेट पर 368 रन से आगे बढ़ाई, लेकिन उसने 12 रन जोड़कर बाकी बचे दोनों विकेट गंवा दिए। कप्तान उनादकट आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज थे। शेष भारत की तरफ से तेज गेंदबाज कुलदीप सेन ने दोनों विकेट लेकर पारी में 94 रन देकर पांच विकेट लिए।दूसरी पारी में भी सौराष्ट्र का स्कोर एक समय पांच विकेट पर 87 रन था और उस पर पारी की हार का खतरा मंडरा रहा था, लेकिन शेल्डन जैकसन (71), अर्पित वासवदा (55), प्रेरक मांकड़ (72) और उनादकट के अर्धशतकों की मदद से वह मैच को चौथे दिन तक खींचने में सफल रहा। इस मैच में सभी की निगाहें भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पर टिकी थी, लेकिन वह दोनों पारियों में असफल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.