Move to Jagran APP

IPL 2021 RR vs DC: राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत

IPL 2021 RR vs DC इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का सातवां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने 147 रन बनाए। जवाब में 19.4 ओवर में 7 विकेट खोकर राजस्थान ने जीत दर्ज की।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 05:53 PM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 11:20 PM (IST)
IPL 2021 RR vs DC: राजस्थान ने रोमांचक मुकाबले में दिल्ली को हराया, दर्ज की पहली जीत
IPL 2021 RR vs DC Match LIVE

 नई दिल्ली, जेएनएन। IPL 2021 RR vs DC इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के शुरुआत में ही रोमांचक मैच देखने को मिल रहे हैं। टूर्नामेंट का सातवां मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान रिषभ पंत के अर्धशतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 147 रन बनाए। जवाब में क्रिस मौरिस की तूफानी पारी के दम पर 19.4 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर टीम ने जीत का लक्ष्य हासिल किया। 

prime article banner

IPL 2021 RR vs DC Match LIVE स्कोरकार्ड

डेविड मिलर का अर्धशतक, मौरिस ने पलटा मैच 

दिल्ली के खिलाफ पारी की शुरुआत करने मनन वोहरा के साथ जोस बटलर उतरे। तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर टीम को पहला मनन 9 रन बनाकर आउट हुए। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस वोक्स ने जोस बटलर को 2 रन पर आउट कर वापस भेज दिया। पिछले मैच में शतक बनाने वाले कप्तान संजू सैमसन भी 4 रन बनाकर कगीसो रबादा की गेंद पर शिखर धवन को कैच दे बैठे। 

टीम 2 रन के स्कोर पर शिवम दुबे के रूप में आवेश खान ने चौथा झटका दिया। इसके ठीक बाद रियान पराग भी 2 रन के स्कोर पर ही अपना विकेट गंवा बैठे। राहुल तेवतिया 19 रन बनाकर रबादा के बाउंसर पर विकेट गंवा बैठे। लगातार गिरते विकटों के बीच डेविड मिलर ने 40 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। 56 रन के स्कोर पर आवेश की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में मिलर आउट हुए। 

क्रिस मौरिस ने 18 गेंद पर 36 रन की पारी खेलते हुए टीम को हारा हुआ मैच जिताया। आखिरी के ओवर में उन्होंने छक्का लगाकर टीम को जीत तक पहुंचाया।

दिल्ली की पारी, पंत का पचासा

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की टीम को पहला झटका 5 रन के कुल स्कोर पर लगा जब पृथ्वी शॉ 2 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर डेविड मिलर के हाथों कैच आउट हुए। दूसरी सफलता राजस्थान को शिखर धवन के रूप में मिली, जो 11 गेंदों में 9 रन बनाकर जयदेव उनादकट की गेंद पर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट हुए। तीसरे विकेट के रूप में अजिंक्य रहाणे पवेलियन लौटे, जो सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हुए।

दिल्ली को चौथा झटका मार्कस स्टोइनिस के रूप में लगा जो खाता तक नहीं खोल सके और मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए। रिषभ पंत ने 30 गेंदों में अर्धशतक जड़ा, लेकिन वे 51 रन के निजी स्कोर पर रियान पराग के थ्रो के चलते रन आउट हो गए। छठा विकेट दिल्ली का ललित यादव के रूप में गिरा जो 20 रन बनाकर क्रिस मौरिस का शिकार बने।

सातवां विकेट टॉम कुर्रन के रूप में गिरा जो 21 रन बनाकर मुस्तफिजुर रहमान की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। आठवें विकेट के रूप में आर अश्विन पवेलियन लौटे, जो 7 रन बनाकर रन आउट हो गए। क्रिस वोक्स 15 रन बनाकर और कगिसो रबादा 9 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इस मैच के लिए राजस्थान की टीम में दो बदलाव देखऩे को मिले हैं। बेन स्टोक्स की जगह डेविड मिलर को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। वहीं, श्रेयस गोपाल के स्थान पर जयदेव उनादकट को मौका दिया गया है। दिल्ली कैपिटल्स ने भी दो बदलाव देखने को मिले हैं। शिमरोन हेटमायर की जगह कगिसो रबादा को मौका मिला है, जबकि ललित यादव आइपीएल में डेब्यू कर रहे हैं। उन्हें अमित मिश्रा की जगह मौका दिया गया है।

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन

जोस बटलर, मनन वोहरा, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, शिवम दुबे, जयदेव उनादकट, क्रिस मौरिस, मुस्तफिजुर रहमान और चेतन सकारिया।

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स, आर अश्विन, टॉम कुर्रन, ललित यादव, कगिसो रबादा और आवेश खान।

ये मुकाबला भी रोमांचक होगा, क्योंकि दोनों टीमों के कप्तान पहली बार कप्तानी कर रहे हैं और पहली बार ही आइपीएल में आमने-सामने होंगे। दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी रिषभ पंत के पास है, जबकि राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन हैं।

RR vs DC Head to Head

राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच आइपीएल में अब तक 22 बार भिड़ंत हो चुकी है। खास बात ये है कि दोनों टीमों का पलड़ा बराबर का है, क्योंकि 11 मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीते हैं, जबकि इतने ही मैच दिल्ली की टीम ने भी जीते हैं। हालांकि, हैरान करने वाले आंकड़े ये हैं कि पिछले पांच मैचों में राजस्थान रॉयल्स को दिल्ली की टीम के हाथों हार झेलनी पड़ी है। ऐसे में टीम के नए कप्तान संजू सैमसन के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी कि इस हार के सिलसिले को तोड़ा जाए। वहीं, वानखेड़े में राजस्थान की टीम का जीत प्रतिशत दिल्ली से बेहतर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.