गुवाहाटी, एजेंसी। India vs England Women's, इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को खेले गए तीसरे और अंतिम टी20 मैच में भारत को एक रन से हरा दिया। इंग्लैंड की तेज गेंदबाज केट क्रॉस ने अंतिम ओवर में की गई शानदार गेंदबाजी कर टीम को जीत दिलाई। इंग्लैंड ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम का 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया। वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारतीय महिलाओं ने लय खो दी थी और इंग्लैंड इस मैच से पहले ही टी-20 सीरीज में 2-0 आगे थी।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 119 रन का स्कोर बनाया। इसके बाद भारतीय टीम को निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 118 रन पर रोक दिया। इंग्लैंड से मिले 120 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को 10 रन के अंदर ही हर्लीन देओल (1) के रूप में पहला झटका लग गया। इसके बाद कप्तान स्मृति मंधाना ने 39 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन की पारी खेली और टीम को जीत के करीब पहुंचाया। मंधाना टीम के 87 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुई। उनके आउट होने के बाद अनुभवी मिताली राज ने एक छोर संभाले रखा। हालांकि,  दूसरे छोर पर विकेट के गिरता रहा। 

भारत को अंतिम छह गेंदों पर जीत के लिए केवल तीन रन बनाने थे, लेकिन टीम ने दो विकेट भी गंवा दिए केवल एक रन ही बना पाई। अंतिम ओवर में मिताली को स्ट्राइक न मिल पाना भी भारत की हार का सबसे बड़ा कारण रहा। मिताली ने 32 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से क्रॉस ने बेहतरीन दो विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उनके अलावा अन्या श्रबसूले, लिंसे स्मिथ और लौरा मार्श ने एक-एक विकेट लिए। 

इससे पहले, भारतीय टीम ने अपने गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को छह विकेट पर 119 रन पर रोक दिया लेकिन उसके बल्लेबाज इस आसान लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर पाए। मेहमान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।  इंग्लैंड टीम की ओर से सबसे ज्यादा 29 रन टैमी ब्यूमोंट ने बनाए। भारत की ओर से अनुजा पाटिल और हरलीन देओल ने दो-दो विकेट लिए।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप