नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज में लगातार 2 मैच हराकर सीरीज में बढ़त ले ली। विराट सेना के बाद आज महिला ब्रिगेड ने भी दक्षिण अफ्रीका में खेला गया पहले वनडे मैच जीत लिया है। आईसीसी विमेंस चैम्पियनशिप के तहत सोमवार को खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 88 रनों से करारी शिकस्त दी है।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 213 रन बनाए। भारत के लिए उनकी सलामी बल्लेबाज पूनम और स्मृति ने बढिया शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 55 रन जोड़े। इसी स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका की महिला गेंदबाज अयबोंगा खाका ने पूनम राउत को आउट कर दिया। पूनम ने 19 रनों का योगदान किया।

भारतीय महिला बल्लेबाजों ने दिखाया दम

इसके बाद भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज बल्लेबाजी करने मैदान पर आयीं और स्मृति के साथ मिताली ने 99 रनों की पार्टनरशिप की। इनकी साझेदारी से भारतीय टीम एक मजबूत स्कोर की ओर बढ़ती दिखाई दे रही थी, कि तभी स्मृति 84 रन बनाकर आउट हो गयीं। स्मृति ने 98 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी के दौरान 8 चौके और एक छक्का भी लगाया।

भारतीय कप्तान मिताली राज ने उपयोगी 45 रनों की पारी खेली उन्हें मसाबाता ने आउट किया। भारत की ओर से कप्तान मिताली राज ने भी अहम योगदान दिया। उन्हें 45 रनों के निजी स्कोर मेजबान टीम की ओर से मेरिजेन काप और अयाबोंगा खाका ने दो-दो विकेट लिए।

ताश के पत्तों की तरह ढेर हो गयी मेजबान टीम

जवाब में 214 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी द. अफ्रीकी महिला टीम को भारतीय महिला गेंदबाजों के सधे आक्रमण के सामने नतमस्तक हो गयी। मेजबान टीम ने अपने 5 विकेट महज 57 रनों पर ही गवां दिये। भारत की महिला गेंदबाजों के सटीक हमले में दक्षिण अफ्रीकी टीम 43.2 ओवरों 125 रनों पर ही ढेर हो गयी। भारत की ओर से झूलन गोस्वामी सबसे सफल गेंदबाज रहीं उन्होंने 24 रन देकर 4 विकेट लिए। शिखा को तीन और पूनम को 2 विकेट मिले राजेश्वरी गायकवाड ने भी एक विकेट हासिल किया।

भारतीय महिलाओं की सधी गेंदबाजी

भारतीय महिला गेंदबाजों का खौफ मेजबान महिला टीम के खिलाड़ियों पर सर चढ़ कर बोल रहा था। मेजबान टीम की 7 खिलाड़ी दहाई के अंकों तक भी नहीं पहुंच सकीं। मेजबान टीम की ओर से डेन वान निकेर्क ने सर्वाधिक 41 रनों की पारी खेली उनके अलावा काप ने 23 रन बनाए और सुन लुस 21 रनों पर नाबाद लौटीं। आईसीसी विमेंस चैम्पियनशिप में भारतीय टीम का यह पहला मैच है इस जीत के साथ ही अब टीम इंडिया के अंक तालिका में 2 अंक हो गये हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

By Ravindra Pratap Sing