Move to Jagran APP

चेन्नई में भी विराट जीत, भारत ने 4-0 से अपने नाम की टेस्ट सीरीज

भारत ने चेन्नई में इंग्लैंड को जीतकर एक और सीरीज अपने नाम कर ली।

By Bharat SinghEdited By: Published: Tue, 20 Dec 2016 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 20 Dec 2016 10:57 PM (IST)
चेन्नई में भी विराट जीत, भारत ने 4-0 से अपने नाम की टेस्ट सीरीज

चेन्नई, जेएनएन। भारत और इंग्लैंड के बीच पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया ने अपना दम दिखाया और अंतिम दिन मैच खत्म होने से पहले दूसरी पारी में इंग्लैंड को 207 रनों पर समेटकर पारी और 75 रनों से जीत दर्ज कर ली। इसके साथ ही भारत ने सीरीज भी 4-0 से अपने नाम कर ली।

prime article banner

भारत ने क्रिकेट इतिहास में पहली बार इंग्लैंड को 4-0 से हराया। भारत ने इंग्लैंड से आठ साल बाद कोई टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले भारत ने केवल ऑस्ट्रेलिया को 4-0 के अंतर से हराने का काम किया है। करुण नायर को मैन ऑफ द मैच और भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द सीरीज़ चुना गया।

भारतीय गेंदबाजों का जलवा

इंग्लैंड के ओपनर कुक और जेनिंग्स ने 103 रन की साझेदारी की लेकिन इसके बाद जडेजा ने कुक (49) को लेग स्लिप मे खड़े राहुल के हाथों कैच आउट करा कर भारत को पहली सफलता दिला दी। इसके बाद जडेजा ने अर्धशतक लगा चुके जेनिंग्स (54) का अपनी ही गेंद पर कैच लेकर आउट कर दिया। जडेजा ने ही जो रूट (06) को एलबीडब्ल्यू आउट कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। इशांत की गेंद पर बेयरस्टो (01) ने बड़ा शॉट लगाया, लेकिन जडेजा ने बेहतरीन कैच लेकर उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। टी-के बाद मोइन अली (44) ने जडेजा की गेंद को हवा में खेला और अश्विन ने एक बेहतरीन कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की।

भारत की शानदार जीत: देखें तस्वीरें

बेन स्टोक्स 23 रन पर खेल रहे बेन स्टोक्स जडेजा की गेंद पर नायर को कैच दे बैठे और इस तरह भारत को छठी सफलता मिली। इसी के साथ पारी में जडेजा ने 5 विकेट भी पूरे कर लिए। इसके बाद मिश्रा को डॉसन ने खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें बोल्ड कर भारत को सातवीं सफलता दिला दी। उमेश यादव ने आदिल राशिद को 2 रन पर जडेजा के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद जडेजा ने स्टुुअर्ट ब्रॉड और बेल को आउट करके अपने 7 विकेट पूर किए और साथ ही भारत ने मैच को पारी और 75 रन से जीता।

भारत ने 759 पर घोषित की पारी

इससे पहले भारत ने पहली पारी 7 विकेट के नुकसान पर 759 रनों पर घोषित की। करुण नायर 303 रन और उमेश यादव 1 रन बनाकर नाबाद रहे। नायर की पारी की बौदलत भारत को 282 रन की बढ़त मिली थी। इस मैच में भारत ने टेस्ट की किसी पारी में अपना बेस्ट स्कोर भी बनाया। इससे पहले भारत का किसी पारी में सर्वाधिक स्कोर 726 रन था।

भारत के विशाल स्कोर में लोकेश राहुल के 199, पार्थिव पटेल के 71, आर अश्विन के 67 और रवींद्र जडेजा के 51 रनों का भी योगदान रहा। इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड और लियाम डॉसन ने 2-2 और स्टोक्स और राशिद ने 1-1 विकेट लिए।

इससे पहले इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 477 रन बनाए थे, जिसमें बेयरस्टो ने 146, मोइन अली ने 88, लियाम डॉसन ने 66 और आदिल राशिद ने 60 रन बनाए थे। भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 3 और उमेश यादव-इशांत शर्मा की जोड़ी ने 2-2 विकेट लिए थे।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.