ग्रॉस आइलेट। भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 237 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली साथ ही टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लिया। दूसरी पारी में भारत ने वेस्टइंडीज को जीत के लिए 346 रन का लक्ष्य दिया था। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 108 रन पर धराशाई हो गई। आर. अश्विन को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया। इस जीत के साथ ही विराट कोहली ने इतिहास भी रच दिया है। कोहली भारत के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिनकी कप्तानी में भारत ने वेस्टइंडीज को उसकी धरती पर दूसरे टेस्ट मैच में हराया है।

भारतीय गेंदबाजों का धारदार प्रदर्शन

वेस्टइंडीज को जीत के लिए 346 रन चाहिए लेकिन उनकी दूसरी पारी बेहद ढीले अंदाज में शुरू हुई। उन्होंने पारी के चौथे और पांचवें ओवर में कुछ ही गेंदों के अंतराल में अपने दो विकेट गंवा दिए। पहले शमी ने लियोन जॉनसन (0) को रोहित के हाथों कैच आउट कराया जबकि अगले ओवर की दूसरी ही गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने क्रेग ब्रेथवेट (4) को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। इसके बाद अनुभवी बल्लेबाज मार्लन सैमुअल्स (12) को इशांत शर्मा ने बोल्ड करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई। रोस्टन चेज को इशांत शर्मा ने 10 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। रवींद्र जडेजा ने ब्लैकवुड को सिर्फ एक रन पर साहा के हाथों स्टंप आउट करवाया। डाउरिच को शमी 5 रन पर कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। कप्तान होल्डर एक रन पर रन आउट हो गए। इसके बाद शानदार बल्लेबाजी कर रहे ब्रावो को शमी ने 59 रन पर रोहित के हाथों कैच आउट करवा दिया। इंडीज का नौवां विकेट अश्विन ने गिराया। उन्होंने जोसफ को बिना कोई रन बनाए कैच आउट करवा दिया। मेजबान टीम को आखिरी झटका जडेजा ने दिया। उन्होंने गैब्रियाल को 11 रन पर आउट करवाया।

दूसरी पारी में भारत की तरफ से मो. शमी ने तीन, जडेजा और इशांत ने दो-दो जबकि भुवनेश्वर और अश्विन ने एक-एक विकेट लिए।

रहाणे का शानदार अर्धशतक

भारत की दूसरी पारी में लोकेश राहुल के तौर पर भारत का पहला विकेट गिरा। कमिंस ने राहुल को 28 रन पर ब्रेथवेट के हाथों कैच आउट करवाया। कप्तान विराट कोहली दूसरी पारी में भी नाकाम रहे और 4 रन बनाकर कमिंस का शिकार बने। शिखर धवन को रोस्टन चेज ने 26 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। शुरुआती झटकों के बाद रहाणे और रोहित ने भारतीय पारी को संभाला। रहाणे तो टिके रहे लेकिन रोहित (41) दिन की दूसरी ही गेंद पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद लगातार विकेट गिरते रहे और मिगुअल कमिंस ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर भारत को कुछ ही देर में तीन और झटके दे दिए। इसमें साहा (14), जडेजा (16) और अश्विन (1) शामिल रहे। ये तीनों कैच आउट हुए। हालांकि रहाणे पिच पर नाबाद 78 रन बनाकर टिके थे और इसी बीच विराट कोहली ने सातवां विकेट (अश्विन) गिरते ही पारी घोषित करने का ऐलान कर दिया।

इस मैच के LIVE स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021