नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies Live match update: भारत व वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया। इस मैच में भारत ने कप्तान विराट कोहली की शतकीय पारी के दम पर वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली। विराट कोहली को 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑफ द सीरीज' चुना गया। 

इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बारिश की वजह से इस मैच को 35-35 का कर दिया गया था। पहली पारी में पहले खेलते हुए मेजबान टीम ने 35 ओवर में 7 विकेट पर 240 रन बनाए। भारत को जीत के लिए डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 255 रन बनाने थे। भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 32.3 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत के वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार नौवीं बार द्विपक्षीय सीरीज पर कब्जा किया है। 

India have won each of their last nine bilateral series against WI
3-1 in Ind, 2006/07
2-1 in WI, 2009
3-2 in WI, 2011
4-1 in Ind, 2011/12
2-1 in Ind, 2013/14
2-1 in Ind, 2014/15
3-1 in WI, 2017
3-1 in Ind, 2018/19
2-0 in WI, 2019

भारत की पारी, विराट कोहली का शतक

भारतीय टीम को दूसरी पारी में जल्द ही पहला झटका लग गया। ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा 10 रन बनाकर रन आउट हो गए। भारत के दूसरे ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन को फेबियन ऐलन ने 36 रन पर कैच आउट करवा दिया। धवन का कैच कीमो पॉल ने लपका। फेबियन ने रिषभ पंत को बिना खाता खोले ही आउट कर दिया। रिषभ का कैच भी कीमो पॉल ने ही पकड़ा। श्रेयस अय्यर ने टीम के लिए बेहतरीन पारी खेली और 41 गेंदों पर 65 रन की शानदार पारी खेली। श्रेयस केमार रोच की गेंद पर अपना कैच जेसन होल्डर को थमा बैठे। श्रेयस ने कप्तान विराट को साथ चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए 120 रन बनाए। विराट कोहली ने 99 गेंदों पर नाबाद 114 रन की पारी खेली जबकि केदार जाधव भी 19 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। 

वेस्टइंडीज की तरफ से फेबियन ऐलन को दो जबकि केमार रोच को एक सफलता मिली। 

वेस्टइंडीज की पारी, गेल ने खेली अर्धशतकीय पारी

वेस्टइंडीज की तरफ से पारी की शुरुआत क्रिस गेल व ईविन लुईस ने की। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 115 रन की शतकीय साझेदारी की। इस पार्टनरशिप को चहल ने तोड़ा। चहल ने इविन लुईस को धवन के हाथों कैच आउट करवा दिया। उन्होंने 29 गेंदों पर 43 रन की पारी खेली। क्रिस गेल ने इस मैच में तूफानी पारी खेलते हुए 41 गेंदों पर 72 रन बनाए। हेटमायर को मो. शमी ने बोल्ड कर दिया। हेटमायर ने 25 रन की पारी खेली। भारतीय टीम को चौथी सफलता जडेजा ने दिलाई। उन्होंने साई होप को 24 रन पर बोल्ड कर दिया। निकोलस पूरन को मो. शमी ने 30 रन पर आउट किया। उनका कैच मनीष पांडे ने लपका। जेसन होल्डर को खलील अहमद ने 14 रन पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवा दिया। ब्रेथवेट को खलील अहमद ने रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। ब्रेथवेट ने 16 रन बनाए। फेबियन ऐलन 6 रन बनाकर नाबाद रहे। 

भारत की तरफ से खलील अहमद को तीन सफलता मिली जबकि मो. शमी ने दो और युजवेंद्र चहल व रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट मिले। 

भारतीय टीम में हुआ एक बदलाव

इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया में एक बदलाव किया गया। चाइनामैन कुलदीप यादव को अंतिम ग्यारह में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह टीम में युजवेंद्रा चहल का शामिल किया गया। 

भारत की टीम

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मो. शमी, युजवेंद्र चहल, खलील अहमद। 

वेस्टइंडीज की टीम में हुए दो बदलाव

इस मैच के लिए वेस्टइंडीज की टीम में दो बदलाव हुए। शेल्डन कॉर्टरेल और ओशाने थॉमस इस मैच से बाहर कर दिए गए। इनकी जगह प्लेइंग इलेवन में कीमो पॉल और फेबियन एलेन को शामिल किया गया। 

वेस्टइंडीज की टीम

क्रिस गेल, इविन लुईस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर (कप्तान), कार्लोस ब्रेथवेट, फेबियन एलेन, कीमो पॉल, केमार रोच। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप