Move to Jagran APP

Ind vs WI: विराट कोहली व अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक, भारत को मिली बड़ी बढ़त

Ind vs WI 1st test match भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज पर 260 रन की बढ़त बना ली है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 07:20 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 02:11 AM (IST)
Ind vs WI: विराट कोहली व अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक, भारत को मिली बड़ी बढ़त
Ind vs WI: विराट कोहली व अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक, भारत को मिली बड़ी बढ़त

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs WI 1st test match: भारत व वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला एंटीगा में खेला जा रहा है। इस मैच में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने दूसरी पारी में तीन विकेट पर 185 रन बना लिए हैं। मैच के तीसरे दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली व अजिंक्य रहाणे की बेहतरीन बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज पर 260 रन की बढ़त बना ली है। इस मुकाबले के तीसरे दिन दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 104 रन की साझेदारी हुई। फिलहाल विराट कोहली क्रीज पर 51 रन जबकि अजिंक्य रहाणे 53 रन बनाकर मौजूद हैं। 

loksabha election banner

इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों की धारदार गेंदबाजी के सामने 222 रन पर ऑल आउट हो गई। वहीं पहली पारी में टीम इंडिया ने 297 रन बनाए थे यानी पहली पारी के आधार पर भारत को 75 रन की बढ़त मिली थी।   

भारतीय टीम की दूसरी पारी, विराट व रहाणे के अर्धशतक

दूसरी पारी में एक बार फिर से टीम इंडिया के ओपनर बल्लेबाज के बल्ले से रन नहीं निकला। मयंक ने 43 गेंदों का सामना करते हुए 16 रन बनाए। वो रोस्टन चेज की गेंद पर LBW आउट हुए। भारत का दूसरा विकेट लोकेश राहुल के तौर पर गिया। राहुल अच्छी और संभलकर बल्लेबाजी कर रहे थे। वो भी रोस्टन चेज की गेंद पर बोल्ड आउट हो गए। उन्होंने 85 गेंदों पर 38 रन बनाए। पुजारा को केमार रोच ने बोल्ड कर दिया। उन्होंने 25 रन की पारी खेली। दूसरी पारी में विराट कोहली 51 रन जबकि रहाणे 53 रन बनाकर नाबाद हैं। 

दूसरी पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से रोस्टन चेज को दो जबकि केमार रोच को एक सफलता मिली। 

वेस्टइंडीज की पहली पारी, ढ़ेर हुए बल्लेबाज

वेस्टइंडीज की तरफ से पारी की शुरुआत ब्रेथवेट व कैंपबेल ने की। दोनों के बीच पहले विकेट लिए 36 रन की साझेदारी हुई और इस साझेदारी को मो. शमी ने तोड़ा। शमी ने कैंपबेल को 23 रन पर क्लीन बोल्ड करके टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। ईशांत शर्मा ने भारतीय टीम को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने क्रेग ब्रेथवेट को 14 रन के स्कोर पर अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया।

रवींद्र जडेजा ने भारत के लिए तीसरी सफलता हासिल की। उन्होंने शमर ब्रुक्स को रहाणे के हाथों कैच आउट करवा दिया। ब्रुक्स ने 36 गेंदों पर 11 रन बनाए। जसप्रीत बुमराह ने डेरेन ब्रावो को LBW आउट किया। ब्रावो ने 27 गेंदों पर 18 रन की पारी खेली। ईशांत शर्मा ने रोस्टन चेज के तौर पर इस पारी में दूसरी सफलता हासिल की। उन्होंने अपनी गेंद पर लोकेश राहुल के हाथों रोस्टन चेज को आउट करवाया। चेज ने 74 गेंदों पर 48 रन बनाए। ईशांत शर्मा ने शाई होप को 24 रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। ईशांत शर्मा ने हेटमायर को आउट करके इस पारी का चौथा विकेट लिया। ईशांत ने अपनी ही गेंद पर हेटमायर का कैच लपका। हेटमायर ने 47 गेंदों पर 35 रन बनाए। ईशांत शर्मा ने अपना पांचवां शिकार केमार रोच को बनाया। रोच खाता भी नहीं खोल पाए और उनका कैच विराट की गेंद पर ईशांत शर्मा ने पकड़ा। कप्तान जेसन होल्डर को शमी की गेंद पर रिषभ पंत ने आउट किया। होल्डर ने 39 रन की पारी खेली। कैरेबियाई टीम का दसवां विकेट कमिंस के तौर पर गिरा। उन्हें जडेजा ने बोल्ड कर दिया। वो अपना खाता भी नहीं खोल पाए। 

पहली पारी में भारत की तरफ से ईशांत शर्मा ने पांच, शमी व जडेजा ने दो-दो जबकि जसप्रीत बुमराह ने  एक सफलता हासिल की। 

भारतीय टीम की पहली पारी, रहाणे व जडेजा के अर्धशतक

भारतीय टीम ने पहली पारी में काफी खराब शुरुआत की। टीम ने अपना पहला विकेट मयंक अग्रवाल के तौर पर गंवाया। मयंक को वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच ने शाई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। मयंक ने पांच रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा को भी रोच ने ही आउट किया। पुजारा रोच के दूसरे शिकार बने। उन्होंने 4 गेंदों पर 2 रन बनाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में निराश किया और वो सिर्फ 9 रन बनाकर शेनन गैब्रिएल की गेंद पर अपना कैच सरम ब्रुक्स को थमा बैठे। विराट ने 12 गेंदों पर सामना किया और 9 रन बनाए। लोकेश राहुल ने 97 गेंदों का सामना करते हुए 44 रन की पारी खेली पर रोस्टन चेज ने उन्हें शाई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। हनुमा विहारी ने रहाणे के साथ भारतीय पारी को संभाला पर उन्हें केमार रोच ने 32 रन पर साई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

अजिंक्य रहाणे ने टीम के लिए शानदार पारी खेली। हालांकि वो अपने शतक से चूक गए। उन्होंने 163 गेंदों का सामना करते हुए 81 रन बनाए। वो गैब्रिएल की गेंद पर बोल्ड हो गए। रिषभ पंत ने 47 गेंदों का सामना करते हुए 24 रन बनाए। उन्हें कोमार रोच ने जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट करवा दिया। ईशांत शर्मा ने जडेजा का अच्छा साथ निभाया पर उन्हें शेनन गैब्रियाल ने 19 रन पर बोल्ड कर दिया। वहीं मो. शमी को बिना खाता खोले ही रोस्टन चेज ने पवेलियन का रास्ता दिखा दाय। चेज ने अपनी ही गेंद पर शमी का कैच पकड़ा। जडेजा ने 112 गेंदों का सामना करते हुए 58 रन बनाए। उन्हें जेसन होल्डर ने साई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। जसप्रीत बुमराह चार रन बनाकर नाबाद रहे। 

पहली पारी में वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच ने चार, शेनन गैब्रिएल ने तीन, रोस्टन चेज ने दो जबकि जेसन होल्डर ने एक विकेट लिए। 

रोहित शर्मा को टीम में नहीं मिली जगह

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा को अंतिम ग्यारह में जगह नहीं दी गई है। टीम में तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिन ऑलराउंडर हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया है। मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। रोहित शर्मा की जगह अंतिम ग्यारह में अजिंक्य रहाणे को तरजीह दी गई है। 

पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम

मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह। 

पहले टेस्ट के लिए वेस्टइंडीज की टीम

क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैंपबेल, शाई होप, समरब्रुक्स, डेरेन ब्रावो, सिमोरन हेटमायर, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, मैकगील कमिंस. शेनन ग्रैबियाल, केमार रोच। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.