मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies 3rd t20 match live score: भारत व वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टी 20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम पर खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 7 विकेट से हरा दिया और सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया। इस मैच में बेहतरीन गेंदबाजी के लिए दीपक चहर को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया जबकि कृणाल पांड्या 'मैन ऑफ द सीरीज' बने। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में पहली बार टी 20 सीरीज में किसी टीम का क्लीन स्वीप किया है। धोनी भी ये कमाल एक बार कर चुके हैं और रोहित ने ये कमाल दो बार किया था। 

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। विराट ने इस सीरीज के तीनों मुकाबले में टॉस जीते। इस मुकाबले में पहले खेलते हुए मेजबान टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 146 रन बनाए और टीम इंडिया को 147 रन का टारगेट मिला। इस लक्ष्य को भारतीय टीम ने सात विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। टीम इंडिया ने इस लक्ष्य को विराट व रिषभ की अर्धशतकीय पारी के दम पर 19.1 ओवर में तीन विकेट पर हासिल कर लिया। 

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को लगातार छठे मैच में हराया और पाकिस्तान का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अब लगातार सबसे ज्यादा टी 20 मैच जीतने का रिकॉर्ड भारत के नाम पर हो गया है। 

Most consecutive wins against WI in T20Is
-6 India (2018-19) *
-5 Pakistan (2016-17)
-4 South Africa (2008-10)
-4 Sri Lanka (2009-12)
-4 Australia (2010-12)
-4 Pakistan (2017-18)

इस मैच को हारते ही वेस्टइंडीज की टीम सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय टी 20 मुकाबले हारने वाली टीम बन गई। 

Most defeats in T20Is
-58 West Indies *
-57 Sri Lanka/ Bangladesh
-56 New Zealand
-54 Australia
-52 Pakistan
-50 Zimbabwe/ England
-44 South Africa
-41 India

भारत की पारी, कप्तान विराट व रिषभ के अर्धशतक

भारत की तरफ से पारी की शुरआत करने शिखर धवन और लोकेश राहुल क्रीज पर आए। इस मैच में भी धवन का जलवा देखने को नहीं मिला और उन्होंने थॉमस की गेंद पर अपना कैच कार्टरेल को थमा दिया। धवन ने पांच गेंदों पर सिर्फ तीन रन बनाए। भारत को दूसरा झटका राहुल के तौर पर लगा। उन्हें फेबियन एलेन ने 20 रन पर पूरन के हाथों स्टंप आउट करवा दिया। विराट कोहली ने टीम के लिए शानदार अर्धशतकीय पारी खेली और जीत के करीब पहुंचाया। उन्होंने 45 गेंदों पर 59 रन बनाए और थॉमस की गेंद पर अपना कैच लुईस को थमा बैठे। रिषभ पंत ने नाबाद 65 रन की पारी खेली जबकि मनीष पांडे दो रन बनाकर नाबाद रहे। 

वेस्टइंडीज की पारी, पोलार्ड ने लगाया अर्धशतक

वेस्टइंडीज की तरफ से पारी की शुरुआत करने सुनील नरेन व इविन लुईस आए। सुनील नरेन को इस सीरीज में पहली बार ओपनिंग के लिए भेजा गया, लेकिन वो फेल रहे। उन्हें दीपक चहर ने अपने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। नरेन ने छह गेंदों पर दो रन बनाए। दीपक चहर ने ही टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई और टीम के खतरनाक ओपनर बल्लेबाज इविन लुईस को आउट किया। लुईस ने 10 रन बनाए और दीपक की गेंद पर LBW आउट हुए। दीपक चहर ने अपने स्पेल के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर लुईस को आउट किया और इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर हेटमायर को एक रन पर LBW आउट कर पवेलियन रवाना कर दिया। 

भारतीय टीम को चौथी सफलता तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने दिलाई। नवदीप ने संभलकर बल्लेबाजी कर रहे निकोलन पूरन को विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। पूरन ने 23 गेंदों पर 17 रन की पारी खेली। किरोन पोलार्ड ने इस मैच में अपनी टीम के लिए काफी अच्छी पारी खेली। उनकी पारी का अंत नवदीप सैनी ने किया। नवदीप ने किरोन पोलार्ड को क्लीन बोल्ड कर दिया। पोलार्ड ने 45 गेंदों पर 58 रन की पारी खेली। राहुल चहर ने अपने डेब्यू मैच में पहला विकेट कार्लोस ब्रेथवेट के तौर पर लिया। दस रन पर खेल रहे ब्रेथवेट को चहर ने वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट करवाया। रोवमन पॉवेल 32 रन बनाकर नाबाद रहे। 

भारत की तरफ से दीपक चहर ने तीन, नवदीप सैनी ने दो जबकि राहुल चहर ने एक विकेट लिए। 

रोहित शर्मा हुए टीम से बाहर

इस मैच के लिए टीम इंडिया में तीन बदलाव किए गए। रोहित शर्मा को आराम दिया गया और उनकी जगह टीम में प्लेइंग इलेवन में लोकेश राहुल को मौका दिया गया। वहीं राहुल चहर व दीपक चहर को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया। रवींद्र जडेजा को भी आराम दिया गया। राहुल चहर ने इस मैच के जरिए अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच में डेब्यू किया। खलील अहमद को भी इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, मनीष पांडे, कृणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चहर, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चहर, नवदीप सैनी। 

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

सुनील नरेन, इविन लुईस, निकोलस पूरन, किरोन पोलार्ड, शिमरोन हेटमायर, कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), रोवमन पॉवेल, कीमो पॉल, शेल्डन कार्टरेल, ओशेन थॉमस, फेबियन एलेन। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप