नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies 2nd T20I Match Report: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला तिरुवनंतपुरम में खेला गया। इस मुकाबले को वेस्टइंडीज की टीम ने जीता और सीरीज को 1-1 से बराबर कर दिया। वेस्टइंडीज ने इस मुकाबले में भारत को 8 विकेट से हराया। अब इस सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला बुधवार 11 दिसंबर को मुंबई में होगा।  

तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टी20 मैच खेला गया, जिसे वेस्टइंडीज की टीम ने जीता। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान किरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 170 रन बनाए। शिवम दुबे ने भारत की ओर से शानदार बल्लेबाजी की और अपने करियर का अर्धशतक जड़ा। वहीं, रिषभ पंत 33 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

उधर, वेस्टइंडीज की ओर से लेंडल सिमंस ने 67 रन, एविन लुइस ने 40 रन, निकोलस पूरन ने 38 रन और शिमरन हेटमायर ने 23 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। वेस्टइंडीज ने ये लक्ष्य 18.3 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से वाशिंगटन सुंदर और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया। भारत की ओर से कुछ खराब फील्डिंग भी देखने को मिली, जब टीम ने कई महत्वपूर्ण कैच छोड़े। इसी का नतीजा रहा कि मेजबान टीम को हार का सामना करना पड़ा।  

India vs West Indies 2nd T20I Match Scorecard

वेस्टइंडीज की पारी, सिमंस ने ठोकी फिफ्टी

भारत को पहली सफलता इविन लुइस के तौर पर मिली। लुइस ने 40 रन बनाए और पहले विकेट के लिए सिमंस के साथ मिलकर 73 रन की साझेदारी की। लुइस को वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर रिषभ पंत ने स्टंप आउट कर दिया। वेस्टइंडीज को दूसरा झटका शिमरोन हेटमायर के रूप में लगा जो 14 गेंदों में 23 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर विराट के हाथों कैच आउट हुए। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस ने अर्धशतकीय पारी खेली।

भारत की पारी, शिवम ने ठोकी फिफ्टी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को 24 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा जब केएल राहुल 11 रन बनाकर पियरे की गेंद पर हेटमायर के हाथों कैच आउट हो गए। 6 ओवर के पावरप्ले में भारत ने 1 विकेट खोकर कुल 42 रन बनाए। भारत को दूसरा झटका उपकप्तान रोहित शर्मा के रूप में लगा जो 18 गेंदों में 15 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर बोल्ड हो गए।

तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने आए शिवम दुबे ने शानदार पारी खेली और 54 रन बनाए। उन्होंने 30 गेंदों का सामना किया और हेडेन वॉल्श की गेंद पर हेटमायर द्वारा लपके गए। विराट कोहली के रूप में भारत को चौथा झटका लगा जब वे 19 रन की पारी खेलकर केसरिक विलियम्स का शिकार बने। इसके बाद श्रेयस अय्यर 10 रन बनाकर हेडेन वाल्श का शिकार बने। 

भारत को छठा झटका रवींद्र जडेजा के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर केसरिक विलियम्स की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। सातवें विकेट के रूप में वाशिंगटन सुंदर पवेलियन लौटे जो बिना खाता खोले आउट हुए। शेल्डन कॉटरेल ने अपनी ही गेंद पर उन्हें कैच आउट किया। 

शिवम को विराट ने तीसरे नंबर पर भेजा

दूसरे मैच में विराट कोहली खुद तीसरे स्थान पर नहीं आए और शिवम दुबे को प्रमोट करते हुए इस स्थान पर भेजा। शिवम दुबे ने कुछ दिन पहले ही बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 सीरीज के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। वो बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में कुछ खास नहीं कर पाए थे वहीं तीसरे मैच में उन्होंने तीन विकेट लिए थे। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, शिवम दूबे, वॉशिंगटन सुंदर, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल। 

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

लेंडल सिमंस, एविन लुइस, शिमरोन हेटमायर, ब्रैंडन किंग, किरोन पोलार्ड(कप्तान), निकोलस पूरन (विकेटकीपर), जेसन होल्डर, हेडेन वाल्स, केसरिक विलियम्स, खारे पियरे और शेल्डन कॉटरेल।

सीरीज का पहला मुकबला रहा रोमांचक

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 मैच काफी रोमांचक रहा। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 207 रन बनाए। वहीं, भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर 19वें ओवर में ही ये लक्ष्य हासिल कर लिया। रन चेज करते हुए भारत की ये सबसे बड़ी जीत थी। उधर, विराट कोहली ने नाबाद 94 रन की पारी खेलकर टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

ऐसी ही दोनों टीमों की टक्कर

अब तक T20I क्रिकेट में भारत और वेस्टइंडीज के बीच कुल 15 मुकाबले खेले गए हैं। इन 15 मुकाबलों में से भारत ने 9 मुकाबले जीते हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि पिछले लगातार सात मुकाबले में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को मात दी है। वेस्टइंडीज की टीम भारत के खिलाफ सिर्फ 5 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले जीत सकी है। दोनों टीमों के बीच का एक टी20 मुकाबला बारिश के कारण रद हो गया था।

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021