Move to Jagran APP

Ind vs WI: भारतीय टीम ने बड़े अंतर से जीता मैच, वनडे सीरीज हुई 1-1 से बराबर

India vs West Indies 2nd ODI Match Report विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे मैच को भारत ने जीत लिया। इसी के साथ ये सीरीज बराबर हो गई।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 12:41 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 09:15 PM (IST)
Ind vs WI: भारतीय टीम ने बड़े अंतर से जीता मैच, वनडे सीरीज हुई 1-1 से बराबर
Ind vs WI: भारतीय टीम ने बड़े अंतर से जीता मैच, वनडे सीरीज हुई 1-1 से बराबर

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies 2nd ODI Match report: भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम में खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी। भारत ने वेस्टइंडीज की टीम को 107 रनों से मात दी। इसी के साथ ये तीन मैचों की वनडे सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। अब इस सीरीज का आखिरी मैच रविवार को कटक के बाराबती स्टेडियम में खेला जाएगा। 

loksabha election banner

भारतीय टीम के लिए ये मैच करो या मरो का था। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान किरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। रोहित शर्मा के 159 रन, केएल राहुल के 102 रन और श्रेयस अय्यर के 53 रनों के दम पर भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 387 रन बनाए, जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 280 रन पर ढेर हो गई। 

कुलदीप यादव की हैट्रिक, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा की शानदार गेंदबाजी के आगे वेस्टइंडीज की टीम 388 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 43.3 ओवर में 280 रन पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने ये मुकाबला 107 रन से जीत लिया। रोहित शर्मा को उनकी ऐतिहासिक पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वेस्टइंडीज की ओर से शाई होप, निकोलस पूरन और कीमो पॉल ने लड़ाई लड़ी, लेकिन टीम कोसों पीछे रह गई। 

India vs West Indies 2nd ODI Live Match Scorecard

वेस्टइंडीज की पारी, कुलदीप की हैट्रिक

388 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को शाई होप और एविन लुइस की सलामी जोड़ी ने सधी शुरुआत दी और 10 ओवर में 56 रन बनाए। हालांकि, 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर एविन लुइस 35 गेंदों में 30 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट हो गए। लुइस के बाद बल्लेबाजी करने आए पिछले मैच के शतकधारी शिमरोन हेटमायर इस मैच में 4 रन बनाकर रन आउट हो गए।  

वेस्टइंडीज टीम को तीसरा झटका रोस्टन चेज के रूप में लगा जो 9 गेंदों में 4 रन बनाकर रवींद्र जडेजा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। निकोलस पूरन को शमी ने 75 रन पर कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट करवाया वहीं पोलार्ड को भी शमी ने बिना खाता खोले पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद एक ही ओवर में कुलदीप यादवन ने मैच पलट दिया। 

कुलदीप यादव ने अपने कोटे के 8वें ओवर की चौथी, पांचवीं और छठी गेंद पर विकेट झटककर अपने वनडे करियर की हैट्रिक ली। कुलदीप ने पहले शाई होप, फिर जेसन होल्डर और फिर अल्जारी जोसेफ को फंसाया और अपनी हैट्रिक पूरी की। वेस्टइंडीज को 9वां झटका खैरी पियरे के रूप में लगा जो जडेजा की गेंद पर 21 रन बनाकर कोहली के हाथों कैच आउट हुए।  

भारतीय पारी, केएल राहुल और रोहित शर्मा की सेंचुरी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने सधी शुरुआत दी। दोनों ने मिलकर 37 ओवर में 227 रन बनाए। इस दौरान केएल राहुल ने 102 गेंदों में अपना शतक पूरा किया जबकि रोहित शर्मा ने 107 गेंद पर वनडे की अपनी 28वीं सेंचुरी पूरी की। रोहित ने 107 गेंद पर 11 चौके और 2 छक्के की मदद से शतक पूरा किया। केएल राहुल 104 गेंद पर 102 रन बनाकर आउट हुए।  

विराट कोहली पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट होकर लौटे। इसके बाद रोहित शर्मा भी बड़े शॉट लगाने के चक्कर में 159 रन बनाकर आउट हुए। रोहित ने 138 गेंद पर 17 चौके और 5 छक्के लगाकर 159 रन बनाकर आउट हुए। रिषभ पंत 27 गेंद पर 49 रन की आतिशी पारी खेलकर आउट हुए। शाई होप ने अच्छी पारी खेली और 78 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच किए गए। 

वेस्टइंडीज में दो और भारतीय टीम में एक बदलाव

आज के मुकाबले के लिए वेस्टइंडीज और भारत दोनों ने बदलाव किया। वेस्टइंडीज ने दो जबकि भारत ने एक बदलाव किया। भारतीय टीम में पिछले वनडे डेब्यू करने वाले शिवम दुबे को बाहर कर शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। वहीं वेस्टइंडीज की टीम में चोटिल ओपनर इविन लुईस और गेंदबाज कैरी पियरे की वापसी हुई। गेंदबाज हेडन वॉल्श और सुनील अम्ब्रीस को इस मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में नहीं दी गई । 

भारत की प्लेइंग इलेवन 

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, केदार जाधव, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मो. शमी, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

शाई होप , इविन लुईस, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, कीमो पॉल, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल और खैरी पियरे।

सीरीज का पहला मैच वेस्टइंडीज ने जीता था और उसे 1-0 की बढ़त हासिल है। आज का मैच जीतकर भारत सीरीज में बराबरी करना चाहेगा। अगर यह मुकाबला टीम हारी तो उसके सीरीज जीतने का सपना टूट जाएगा।चेन्नई में खेले गए पहले वनडे में भारत को वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से जीत दर्ज की थी।

इस मुकाबले में भारत का टॉप ऑर्डर नाकाम रहा था। रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली रन बनाने में असफल रहे थे। टीम की गेंदबाजी में भी धार नजर नहीं आई थी। वेस्टइंडीज की तरफ से दो बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेली थी। ओपनर शाई होप ने नाबाद 102 रन की पारी खेली थी जबकि शिनरोन हेटमायर ने 139 रन बनाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.