मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies 1st Test Match Live scoring: टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले दिन का खेल बारिश की वजह से देर से शुरू हुआ साथ ही बीच-बीच में हो रही बारिश की वजह से पहले दिन सिर्फ 68.5 ओवर का खेल ही खेला जा सका। टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट पर 203 रन बनाए। 

पहले दिन के खेल में कैरेबियाई गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों पर हावी दिखे। टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और मयंक अग्रवाल, चेेतेश्वर पुजारा व विराट कोहली जैसे बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौटे। वेस्टइंडीज की तरफ के केमार रोच ने तीन, शैनन गैब्रिएल ने दो जबकि रोस्टन चेज को एक सफलता मिली। 

भारतीय की पहली पारी, अजिंक्य रहाणे का अर्धशतक

भारतीय टीम ने पहली पारी में काफी खराब शुरुआत की। टीम ने अपना पहला विकेट मयंक अग्रवाल के तौर पर गंवाया। मयंक को वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच ने शाई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। मयंक ने पांच रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा को भी रोच ने ही आउट किया। पुजारा रोच के दूसरे शिकार बने। उन्होंने 4 गेंदों पर 2 रन बनाए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में निराश किया और वो सिर्फ 9 रन बनाकर शेनन गैब्रिएल की गेंद पर अपना कैच सरम ब्रुक्स को थमा बैठे। विराट ने 12 गेंदों पर सामना किया और 9 रन बनाए। लोकेश राहुल ने 97 गेंदों का सामना करते हुए 44 रन की पारी खेली पर रोस्टन चेज ने उन्हें शाई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। हनुमा विहारी ने रहाणे के साथ भारतीय पारी को संभाला पर उन्हें केमार रोच ने 32 रन पर साई होप के हाथों कैच आउट करवा दिया। 

अजिंक्य रहाणे ने टीम के लिए शानदार पारी खेली। हालांकि वो अपने शतक से चूक गए। उन्होंने 163 गेंदों का सामना करते हुए 81 रन बनाए। वो गैब्रिएल की गेंद पर बोल्ड हो गए। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद रिषभ पंत 20 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि रवींद्र जडेजा तीन रन पर नाबाद पवेलियन लौटे। 

रोहित शर्मा को टीम में नहीं मिली जगह

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रोहित शर्मा को अंतिम ग्यारह में जगह नहीं दी गई है। टीम में तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिन ऑलराउंडर हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया है। मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल ओपनिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। रोहित शर्मा की जगह अंतिम ग्यारह में अजिंक्य रहाणे को तरजीह दी गई है। 

पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम

मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मो. शमी, जसप्रीत बुमराह। 

पहले टेस्ट के लिए वेस्टइंडीज की टीम

क्रेग ब्रेथवेट, जॉन कैंपबेल, शाई होप, समरब्रुक्स, डेरेन ब्रावो, सिमोरन हेटमायर, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, मैकगील कमिंस. शेनन ग्रैबियाल, केमार रोच। 

दो मैचों की ये टेस्ट सीरीज आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है जो दो साल तक चलने वाली है। इसी आइसीसी टूर्नामेंट का आगाज टीम इंडिया और वेस्टइंडीज करने वाली हैं।  

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 96 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं। इन 96 मैचों में से 30 मैच वेस्टइंडीज की टीम ने जीते हैं, जबकि 20 मैचों में टीम इंडिया ने बाजी मारी है। इनके अलावा 46 मैच बेनतीजा रहे हैं। हालांकि, बीते 17 साल से टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज से कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। 

इससे पहले टीम इंडिया ने कैरेबियाई दौरे पर टी20 इंटरनेशनल और वनडे इंटरनेशनल सीरीज में वेस्टइंडीज टीम का सूपड़ा साफ किया है। टी20 सीरीज जहां टीम इंडिया ने 3-0 से जीती है वहीं, वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम की है। ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम की निगाहें दो मैचों की टेस्ट सीरीज जीतने पर हैं, क्योंकि ये आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप