नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies first one day match: चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा और वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। 

इस मैच में वेस्टइंडीज टीम के कप्तान किरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। ऐसे में भारतीय टीम ने श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत के अर्धशतकों के दम पर 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। इस तरह वेस्टइंडीज के सामने अब जीत के लिए 288 रन बनाने थे। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम ने हेटमायर के 139 रन और शाई होप की नाबाद 102 रन की शतकीय पारी के दम पर मैच को आठ विकेट शेष रहते ही जीत लिया। कैरेबियाई टीम ने 47.5 ओवर में 2 विकेट पर 291 रन बनाए और इस सीरीज का शानदार आगाज किया। 

वेस्टइंडीज की पारी, हेटमायर व शाई होप के शतक का शतक

जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की पारी का पहला विकेट सिर्फ 11 रन के स्कोर पर गिर पड़ा। दीपक चाहर ने टीम के ओपनर बल्लेबाज अंब्रीस को 9 रन पर एलबीड्ब्ल्यू आउट कर दिया। हेटमायर ने अपनी टीम के लिए कमाल की पारी खेली और वनडे करियर का पांचवां शतक लगाया। वो 106 गेंदों पर 139 रन बनाकर शमी की गेंद पर श्रेयस अय्यर के हाथों लपके गए। हेटमायर ने दूसरे विकेट के लिए होप के साथ मिलकर 218 रन की साझेदारी की। शाई होप ने अपने वनडे करियर का आठवां शतक लगाया और ये भारत के खिलाफ उनका वनडे में दूसरा शतक था। शाई होप 102 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि निकोलस पूरन ने नाबाद 29 रन की पारी खेली। 

भारतीय टीम के गेंदबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में प्रभावी साबित नहीं हुए और वो मेहमान टीम को लक्ष्य तक पहुंचने से रोक पाने में सफल नहीं रहे। भारत की तरफ से इस मैच में दीपक चाहर व मो. शमी को ही एक-एस सफलता मिली। 

भारतीय पारी, अय्यर और पंत ने जड़ा अर्धशतक

भारत की ओर से पारी की शुरुआत करने के लिए रोहित शर्मा ओर केएल राहुल मैदान पर आए। दोनों ने 6.1 ओवर में 21 रन बटोरे, लेकिन इसी ओवर की दूसरी गेंद पर केएल राहुल आउट हो गए। केएल राहुल 15 गेंदों में 6 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर हेटमायर के हाथों कैच आउट हुए। पारी के सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर शेल्डन कॉटरेल ने भारतीय कप्तान विराट कोहली को 4 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। गेंद विराट के बल्ले से लगकर सीधे स्टंप्स पर जा लगी।

12.1 ओवर में भारतीय टीम ने 50 रन पूरे किए। अभी भारत का स्कोर 80 रन ही हुआ था कि सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एक पुल शॉट खेलकर आउट हो गए। अल्जारी जोसेफ की गेंद पर रोहित 56 गेंदों में 36 रन बनाकर किरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट हो गए। 25 ओवर में भारतीय टीम के 100 रन पूरे हुए। श्रेयस अय्यर ने नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक 70 गेंदों में पूरा किया। वहीं, रिषभ पंत ने 49 गेंदों में अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक जड़ा।   

भारतीय टीम को चौथा झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा जो शॉफ्ट डिसमिसल का शिकार हुए। अल्जारी जोसेफ की गेंद पर श्रेयस अय्यर 70 रन बनाकर किरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट हो गए। मेजबान टीम को पांचवां झटका रिषभ पंत के रूप में लगा जो 69 गेंदों में 71 रन बनाकर पोलार्ड की गेंद पर हेटमायर के हाथों कैच आउट हुआ। भारत को छठा झटका केदार जाधव के रूप में लगा जो कीमो पॉल की गेंद पर 40 रन बनाकर पोलार्ड के हाथों कैच आउट हुए। 

भारतीय टीम को सातवां झटका रवींद्र जडेजा के रूप में लगा जो 21 गेंदों में 21 रन बनाकर रन आउट हो गए। वहीं, शिवम दुबे के रूप में भारत को आठवां झटका लगा। दुबे 6 गेंदों में 9 रन बनाकर कीमो पॉल की गेंद पर जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, दीपक चाहर 7 रन बनाकर और मोहम्मद शमी बिना खाता खोले नाबाद लौटे।  

शिवम दुबे का डेब्यू

घरेलू स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले ऑलराउंडर शिवम दुबे ने पहले टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया और रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया। शिवम दुबे को पहली बार भारतीय प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया और वह भारत की ओर से वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 228वें खिलाड़ी बन गए।

भारत की प्लेइंग इलेवन 

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत(विकेटकीपर), केदार जाधव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, कुलदीप यादव और मोहम्मद शमी। 

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

सुनील एंब्रिस, शाई होप(विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, रोस्टन चेज, निकोलस पूरन, किरोन पोलार्ड(कप्तान), जेसन होल्डर, शेल्डन कॉटरेल, कीमो पॉल, हेडेन वॉल्श और अल्जारी जोसेफ।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस