नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket India vs Sri Lanka match Report: लीड्स में वर्ल्ड कप 2019 का 44वें मैच में भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया। इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 43.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 265 रन बना लिए। 

भारत की पारी रोहित और राहुल का शतक

भारत की ओर से रोहित शर्मा ने 103, केएल राहुल ने 111 रन की पारी खेली। इसके अलावा विराट कोहली ने 34 नॉट आउट, हार्दिक पांड्या ने नॉट आउट 7 रन बनाए और रिषभ पंत ने 4 रन बनाए।  श्रीलंका की ओर से मलिंगा को एक रजिथा को एक और इसुरु उडाना को एक विकेट मिला। 

श्रीलंका की बल्लेबाजी, एंजलो मैथ्यूज का शतक
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। एक समय श्रीलंका की टीम 11.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 55 पर जूझ रही थी। इसके बाद थिरिमाने और मैथ्यूज ने पारी को संभाला। दोनों के बीच 124 रन की साझेदारी हुई। इस दौरान मैथ्यूज ने 113 रन बनाए। थिरिमाने ने 53 रन की पारी खेली। इसके अलावा कुशल मेंडिस 3 रन, कुशल परेरा 18 रन, दिमुथ करुणारत्ने 10 रन , अविश्का फर्नांन्डो ने 20 रन, तिसारा परेरा 2 रन बनाकर आउट हुए। धनंजय डि सिल्वा 29 और  इसुरु उडाना 1 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

बुमराह ने सबसे ज्यादा विकेट लिए 
की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 37 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके अलावा भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को एक-एक विकेट लिए।  

भारतीय टीम में दो बदलाव

टीम इंडिया में दो खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। युजवेंद्र चहल और मो. शमी इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह टीम में रवींद्र जडेजा और और कुलदीप यादव को मौका दिया गया है। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धौनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह। 

श्रीलंका ने किया एक बदलाव

भारत के खिलाफ इस मैच के लिए श्रीलंका ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। वेंडरसे की जगह थिसारा परेरा ने अंतिम ग्यारह में जगह बनाई है। 

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

दिमुथ करुणारत्ने, कुशल परेरा, अविश्का फर्नांन्डो, कुशल मेंडिस, थिसारा परेरा, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डि सिल्वा, थिसारा परेरा, इसुरु उडाना, कसुन रजिथा, लसिथ मलिंगा। 

टीम इंडिया की नजर जीत दर्ज कर अंक तालिका में अपनी स्थिति और मजबूत करने पर रहेगी जिससे की फाइनल के लिए उसकी राह और आसान हो जाए। अगर टीम इंडिया ये मैच जीत जाती है और ऑस्ट्रेलिया अपना मैच हार जाता है तो भारत अंक तालिका में पहले नंबर पर आ जाएगा और उसे सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के साथ भिड़ना होगा। वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया भी अपना अगला मैच जीत जाता है तो उस परिस्थिति में भारतीय टीम जीत के बावजूद दूसरे नंबर पर ही रहेगा और सेमीफाइनल में उसे इंग्लैंड के साथ खेलना होगा।

श्रीलंका की टीम पहले ही सेमीफाइनल के होड़ से बाहर हो चुकी है। उसके आठ मैचों में आठ अंक हैं और अगर वो भारत के खिलाफ जीत जाते हैं तो उसके दस अंक हो जाएंगे। उस परिस्थिति में अंक तालिका में उनकी स्थिति कुछ सुधर जाएगी। श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने पिछले मैच में 300 से ज्यादा रन बनाए थे और जीत दर्ज की थी। ऐसे में भारत को वो कड़ी टक्कर दे सकता है। हालांकि वो टीम इंडिया से जीत जाए इसकी संभावना कम ही है।  

पिच रिपोर्ट

अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच गुरुवार को जिस पिच पर मुकाबला हुआ था शनिवार को वहीं पर भारत और श्रीलंका की भिड़ंत होगी। पिच सपाट और धीमी रह सकती है। इसमें स्पिनर को कुछ मदद मिल सकती है।

मौसम रिपोर्ट

शनिवार को मौसम साफ रहने की संभावना है। सूरज निकला रहेगा और हवाएं चलती रहेंगी। ऐसे में तेज गेंदबाजों को कोई विशेष मदद नहीं मिलेगी।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप