नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। India vs South Africa 2nd ODI : भारत के खिलाफ खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेजबान साउथ अफ्रीका ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। शुक्रवार को खेले गए दूसरे मुकाबले के 7 विकेट से जीतकर भारत के खिलाफ टीम ने यह कामयाबी हासिल की। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 6 विकेट पर 287 रन का स्कोर खड़ा किया था। जवाब में मेजबान ने जानेमन मलान के 91 और क्विंटन डिकाक के 78 रन की बदौलत ओवर में 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया। 

सीरीज का आखिरी मुकाबला अब 23 जनवरी को केप टाउन में खेला जाएगा। यह मैच महज औपचारिकता होगी क्योंकि साउथ अफ्रीका के नाम सीरीज हो चुकी है।

मलान शतक से चूके, मेजबान ने दी मात

डिकाक और मलान ने गजब की शुरुआत करते हुए अपनी टीम को बेहद मजबूत शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 132 रन की शतकीय साझेदारी हुई। इस साझेदारी को शार्दुल ठाकुर ने डिकाक को 78 रन पर आउट करके तोड़ा और भारत को पहली सफलता दिलाई। जसप्रीत बुमराह ने 91 रन पर खेल रहे जमलान का विकेट हासिल कर उनको शतक बनाने से रोका। इस बल्लेबाज ने अपनी पारी में 108 गेंद का सामना कर 8 चौके और 1 छक्का लगाया। 

कप्तान तेंबा बवूमा को स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपनी ही गेंद पर 35 रन से स्कोर पर कैच कर वापस भेजा। इसके बाद वान डेर डुसेन और एडन मारक्रम ने कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने 37-37 रन की पारी खेल टीम को जीत तक पहुंचाया। भारत की तरफ से 

भारत की पारी, रिषभ पंत व राहुल के अर्धशतक

धवन ने पहले विकेट के लिए केएल राहुल के साथ मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। धवन को मार्करम ने कैच आउट करवा दिया। विराट कोहली अपना खाता भी नहीं खेल पाए और बिना स्कोर बनाए केशव महाराज की गेंद पर तेंबा बावुमा को कैच थमा बैठे। कप्तान केएल राहुल ने 55 रन की पारी खेली और मगाला की गेंद पर कैच आउट हो गए।

रिषभ पंत ने 85 रन की शानदार पारी खेली और शम्सी ने उनकी पारी का अंत कर दिया। श्रेयस अय्यर 11 रन बनाकर शम्सी की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। वेंकटेश अय्यर 22 रन बनाकर कैच आउट हो गए। शार्दुल ठाकुर पहली पारी में 40 रन बनाकर नाबाद रहे तो वहीं आर अश्विन ने नाबाद 25 रन टीम के लिए बनाए। 

भारतीय प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं हुआ, साउथ अफ्रीका ने किया एक बदलाव

प्रोटियाज के खिलाफ दूसरे मैच के लिए भारतीय टीम ने अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं साउथ अफ्रीका ने अपनी टीम में एक बदलाव किया। मार्को जानसेन की जगह टीम में सिसांडा मगला को शामिल किया गया।

भारत की प्लेइंग इलेवन-

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्रा चहल, जसप्रीत बुमराह।

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन-

क्विंटन डिकाक, जानेमन मलान, तेंबा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्करम, वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेलुक्वायो, सिसांडा मगाला, केशव महाराज, लूंगी नगीडी, तबरेज शम्सी। 

Edited By: Sanjay Savern