नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 3rd T20 Match Report: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला खेला गया, जिसमें साउथ अफ्रीका की टीम ने बाजी मार ली। साउथ अफ्रीका ने भारत को इस मुकाबले में 9 विकेट से हरा दिया और सीरीज 1-1 से बराबर कर ली।

इस मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी और इस तरह टीम इंडिया ने 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 134 रन बनाए। वहीं, 135 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने 16.5 ओवर में 1 विकेट खोकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका की ओर से कप्तान क्विंटन डिकॉक ने शानदार 79 रन की पारी खेली।  

साउथ अफ्रीका की पारी, डिकॉक पड़े भारी

135 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने पावरप्ले के 6 ओवर में बिना विकेट खोए 43 रन जोड़े। कप्तान क्विंटन डिकॉक और रीजा हैंड्रिक्स ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। 11वें ओवर की पहली गेंद पर भारत को पहला विकेट मिला, जब रीजा हैंड्रिक्स 28 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की गेंद पर विराट कोहली के हाथों कैच आउट हुए। 

साउथ अफ्रीका की ओर से क्विंटन डिकॉक 52 गेंदों में 6 चौके और 5 छक्के लगाकर 79 रन बनाकर नाबाद रहे। इनके अलावा टेम्बा बवूमा 23 गेंदों में 27 रन बनाकर नाबाद लौटे। 

भारत की पारी, फेल हुए दिग्गज

रोहित शर्मा तीसरे टी 20 मैच में भी अच्छी पारी खेलने में नाकाम रहे। वो सिर्फ 9 रन बनाकर ब्यूरन हैंड्रिक्स की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। उनका कैच रीजा हैंड्रिक्स ने लपका। शिखर धवन के रूप में भारत को दूसरा झटका लगा। धवन को तबरेज शम्सी ने बवुमा के हाथों कैच आउट कराया, जिन्होंने 25 गेंदों पर 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 36 रन बनाए।

विराट कोहली के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा। विराट कोहली 15 गेंदों में 9 रन बनाकर कगिसो रबादा के शिकार बने। भारत को चौथा झटका रिषभ पंत के रूप में लगा जो 20 गेंदों में 19 रन बनाकर फोर्टिन कासिकार बने। श्रेयस अय्यर भी 5 रन बनाकर स्टंप आउट हुए। उन्हें डिकॉक ने स्टंप कर दिया। छठे विकेट के रूप में क्रुणाल पांड्या 4 रन बनाकर ब्यूरन हैंड्रिक्स का शिकार बने। 

भारतीय टीम को सातवां झटका आखिरी ओवर की पहली गेंद पर लगा जब रवींद्र जडेजा 19 रन बनाकर कगिसो रबादा का शिकार बने। 20वें ओवर में वाशिंगटन सुंदर भी 4 रन बनाकर रन आउट हो गए। इसके बाद हार्दिक पांड्या 18 गेंदों में सिर्फ 1 चौका लगाकर 14 रन बनाकर कगिसो रबादा का शिकार बने। साउथ अफ्रीका के लिए कगिसो रबादा ने 3, बिजोर्न फोर्टिन और ब्यूरन हैंड्रिक्स ने 2-2 विकेट लिए, जबकि एक विकेट तबरेज शम्सी को मिला। 

बिना किसी बदलाव के उतरी टीम इंडिया

सीरीज के आखिरी मैच के लिए विराट कोहली ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनने के सवाल पर कहा है हम चेज करने में अच्छे हैं, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2020 की योजनाओं को देखते हुए हम कुछ प्लान बना रहे हैं। यही कारण है कि पहले बल्लेबाजी चुनी है।

साउथ अफ्रीका टीम में एक बदलाव

उधर, साउथ अफ्रीका की टीम में एक बदलाव देखने को मिला है। साउथ अफ्रीका के कप्तान क्विंटन डिकॉक ने एनरिच नोर्तजे की जग ब्यूरन हेंड्रिक्स को टीम में जगह दी है, जो बाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं। नोर्तजे पिछले मुकाबले में ज्यादा छाप छोड़ने में सफल नहीं हुए थे।  

इस मैच के नतीजे के बाज सीरीज की विजेता टीम का नाम भी घोषित हो सकता है और सीरीज बराबरी पर भी खत्म हो सकती है। दरअसल, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही इस टी20 इंटरनेशनल सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया था। इसके बाद दूसरा मुकाबला भारत ने जीत लिया था।

वहीं, बेंगलुरु में खेले जाने वाले मुकाबले को भारतीय टीम जीत लेती है तो फिर सीरीज भी विराट कोहली एंड कंपनी के नाम हो जाएगी।  वहीं, अगर साउथ अफ्रीकाई टीम ये मुकाबला अपने नाम कर लेती है तो फिर ये सीरीज 1-1 से बराबर हो जाएगी। इसके अलावा अगर मैच बारिश की भेंट(इसकी कम संभावना हैं) चढ़ता है तो भी भारतीय टीम इस सीरीज की विजेता घोषित हो जाएगी। 

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली(कप्तान), रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, कृणाल पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, रवींद्र जड़ेजा, दीपक चाहर और नवदीप सैनी। 

साउथ अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डिकॉक(कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, टेम्बा बवूमा, वैन डेर दुसें, डेविड मिलर, ड्वेन प्रिटोरियस, फेहलुक्वायो, बिजोर्न फोर्टिन, ब्यूरन हेंड्रिक्स, तबरेज शम्मी और कगिसो रबादा।  

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप