नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 2nd Test Match Report: भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे में दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने मेहमान टीम पर पारी और 137 रन से जीत दर्ज की ली और टेस्ट सीरीज पर कब्जा कर लिया। भारत ने अब तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है। 

India vs South Africa 2nd टेस्ट मैच का स्कोर कार्ड देखने के लिए क्लिक करें 

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

पहली पारी में 326 रन से पिछड़ने के बाद साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन खेलना पड़ा। ऐसे में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम 189 रन पर ढेर हो गई और मैच पारी और 137 रन अंतर से हार गई। इसी के साथ सीरीज भी साउथ अफ्रीका के हाथ से निकल गई। आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत की ये लगातार चौथी जीत है, जबकि दक्षिण अफ्रीकाई टीम का खाता तक नहीं खुला है। 

जडेजा ने लिया 10वां विकेट

रवींद्र जडेजा ने केशव महाराज को 22 रन पर आउट करके टीम को जीत दिला दी। भारत ने अपनी धरती पर लगातार 11वें टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की। 

उमेश ने दिया 9वां झटका

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने साउथ अफ्रीकाई टीम को आठवां झटका दिया। उमेश ने वर्नोन फिलंडर को 37 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया। उमेश यादव ने रबाडा को 4 रन पर रोहित के हाथों कैच आउट करवाया। 

शमी का पहला शिकार बने मुथुसामी

मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में अपना शिकार सेन्युरन मुथुसामी को बनाया जो 44 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हुए। मुथुसामी का कैच रोहित शर्मा ने पकड़ा जो कि आसान नहीं था। इस तरह दक्षिण अफ्रीका को सातवां झटका लगा।

डिकॉक और बवूमा बने जडेजा के शिकार

साउथ अफ्रीका की एक और बड़ी उम्मीद को रवींद्र जडेजा ने चलता किया। जडेजा ने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को 5 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इस तरह मेहमान टीम को पांचवां झटका लगा। छठा विकेट भी भारत के लिए जडेजा ने झटका, जब उन्होंने तेंबा बवूमा को अजिंक्य रहाणे के हाथों 38 रन पर आउट कराया।

एल्गर को अश्विन ने फंसाया

साउथ अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर 48 रन पर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन आर अश्विन ने उनको एक फ्लाइट डिलीवरी से फंसाया और उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराया। एल्गर 72 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 48 रन बनाकर आउट हुए।

कप्तान डुप्लेसी आउट

कप्तान फाफ डुप्लेसी के रूप में साउथ अफ्रीका को तीसरा झटका लगा। डुप्लेसी संभलकर खेल रहे थे, लेकिन तीसरी बार वे फिर अश्विन का शिकार बने। 54 गेंदों में 5 रन बनाकर फाफ डुप्लेसी आर अश्विन की गेंद पर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट हुए। 

डिब्रॉएन हुए आउट

साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका थ्यूनस डिब्रॉएन के रूप में लगा जो 8 रन बनाकर आउट हो गए। उमेश यादव की ऑन साइड की ओर बाहर निकलती गेंद पर डिब्राएन ने बल्ला चलाया और गेंद एज लगकर रिद्धिमान साहा के दस्तानों में चली गई। साहा ने बायीं ओर डाइव लगाकर कैच पकड़ा। 

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

326 रनों से पिछड़ने के बाद फॉलोआन खेल रही साउथ अफ्रीका की टीम को दूसरी पारी में पहले ही ओवर की दूसरी गेंद पर पहला झटका लग गया जब इशांत शर्मा ने एडन मार्क्रम को पवेलियन का रास्ता दिखाया। मार्क्रम बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। 

साउथ अफ्रीका की पहली पारी

601 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी में 275 रन पर घुटने टेक गई और पहली पारी में ही भारतीय टीम से पिछड़ गई। यही कारण रहा कि लगातार दूसरी बार दक्षिण अफ्रीकाई टीम को बल्लेबाजी करनी पड़ रही है। 

भारत ने बनाए थे 601 रन

तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी और स्कोर बोर्ड पर 601 रन लगा दिए थे। भारत की ओर से कप्तान कोहली ने 254 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि मयंक अग्रवाल ने अपने करियर का लगातार दूसरा शतक ठोका। वहीं, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा और चेतेश्वर पुजारा अर्धशतक बनाकर आउट हुए। 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस