नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 2nd Test Match Day 1 Score: पुणे में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है। इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले दिन का मैच समाप्त होने तक भारत ने 85.1 ओवर में 3 विकेट के नुकसान के 273 रन बना लिए हैं। 

क्रीज पर मौजूद भारतीय बल्लेबाज

पुणे टेस्ट मैच के पहले दिन कप्तान विराट कोहली  63 रन और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। इससे पहले मयंक अग्रवाल ने शतक ठोका है, जबकि चेतेश्वर पुजारा अर्धशतक जमाकर आउट हुए थे। वहीं, दिन की शुरुआत में पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा था जो 14 रन बनाकर आउट हुए थे।    

स्कोर बोर्ड देखने के लिए क्लिक करें

विराट का 48वां टेस्ट अर्धशतक 

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 48वां  अर्धशतक पूरा कर भारत के स्कोर को 250 रन के पार पहुंचाया। विराट ने 91 गेंद खेलकर 8 चौके लगाते हुए अपने पचास रन पूरे किए। 

मयंक अग्रवाल ने जमाया लगातार दूसरा शतक 

लगातार दो छक्के जड़कर शतक के करीब पहुंचकर मयंक ने चौका लगाकर अपनी दूसरी टेस्ट सेंचुरी पूरी की। 183 गेंद खेलकर 16 चौके और 2 छक्के की मदद से मयंक ने अपना सैंकड़ा पूरा किया। मयंक ने विशाखापत्तनम में खेले गए पिछले टेस्ट में 215 रन की पारी खेली थी। 108 रन बनाकर वह रबाडा की गेंद पर स्लिप में कप्तान फाफ डु प्लेसिस को कैच दे बैठे।

पुजारा फिफ्टी ठोककर आउट

नंबर तीन के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने मयंक अग्रवाल के साथ पारी को आगे बढ़ाया। रोहित के आउट होने के बाद उनके कंधों पर टीम को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी थी, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया और 107 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया, लेकिन 58 रन के निजी स्कोर पर वे कगिसो रबादा का शिकार बन गए। पुजारा के बल्ले से गेंद लकर स्लिप में फाफ डुप्लेसी के हाथों में चली गई। 

मयंक अर्धशतक पूरा

विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में पहली पारी में दोहरा शतक ठोकने वाले सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने दूसरे मैच की पहली पारी में अर्धशतक पूरा कर लिया है। मयंक ने 112 गेंदों में 10 चौकों की मदद से अपना चौथी टेस्ट हाफ सेंचुरी पूरी की है।  

दोनों टीमों ने किया एक-एक बदलाव

दूसरे टेस्ट में दोनों टीमों में एक-एक बदलाव किया गया है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हनुमा विहारी की जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को तो वहीं साउथ अफ्रीका की टीम में डेन पीट्ड की जगह एनरिक नॉर्तेजे को शामिल किया गया है।

रबाडा ने लिया रोहित शर्मा का विकेट 

भारतीय टीम के पहला झटका तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा ने दिया। पिछले मैच के शतकवीर रोहित शर्मा को रबाडा ने 14 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे क्विंटन डि कॉक के हाथों कैच करवाया। 

साउथ अफ्रीका ने लिया रिव्यू

वर्नोन फिलैंडर पारी का पांचवां ओवर करने आए और चौथी गेंद पर मयंक  अग्रवाल के खिलाफ LBW की जोरदार अपील की। फील्ड अंपायर ने अपील नकार दी तो कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने रिव्यू लेने का फैसला लिया। थर्ड अंपायर ने रिप्ले में फील्ड अंपायर के फैसले के साथ जाने का फैसला लिया और मयंक को नॉक आउट करार दिया। 

भारत का प्लेइंग इलेवन

मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी

साउथ अफ्रीका का प्लेइंग इलेवन

डीन एल्गर, एडेन मार्करम, थ्युनिस डिब्रून, फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), तेंबा बावुमा, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), केशव महाराज, सेनुरन मुथुसामी, वर्नोन फिलेंडर, एनरिक नॉर्तेजे और कैगिसो रबादा। 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे में खेला जाना है। आज मैच का पहला दिन है। भारत विशाखापत्तनम में खेले गए पहले मुकाबले को जीतकर 1-0 की बढ़त हासिल कर चुका है। 

भारत ने पहले टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 203 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। इस मैच में भारत की तरफ से टेस्ट में पहली बार ओपनिंग करने उतरे रोहित शर्मा ने शतक बनाया था। रोहित ने पहली पारी में 176 जबकि दूसरी में 127 रन की पारी खेली थी। टीम के दूसरे ओपनर मयंक अग्रवाल ने पहली पारी में दोहरा शतक लगाया था। दोनों ने पहली पारी में 317 रन की साझेदारी निभाकर बड़े स्कोर की नींव रखी थी। 

कैसा रहेगा मौसम का हाल

मैच से पहले पुणे में सोमवार, मंगलवार और बुधवार की सुबह बारिश हुई थी। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि गुरुवार को भी थोड़ी बहुत बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो पुणे (Pune weather) में मैच के दौरान अगले कुछ दिनों तक बारिश होने की संभावना है। गुरुवार को मैच के पहले दिन अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और कम से कम तापमान 22 डिग्री तक रहने की उम्मीद है। 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप