नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa 1st Test Day 4: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम में खेले जा रहे तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच के चौथा दिन का खेल जारी है। तीसरे दिन भारत के 502 रन के जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम ने 385/8 रन बनाए।

चौथे दिन साउथ अफ्रीका की टीम 131.2 ओवर 431 रन पर ढेर हो गई। इस तरह भारत को 71 रन की बढ़त मिल गई। इसके बाद भारत ने 67 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 323 रन बनाकर पारी की घोषणा कर दी है। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य मिला। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेहमान टीम ने 1 विकेट के नुकसान पर 11 रन बनाए थे।

पांचवें दिन भारत को जीत के लिए 9 विकेट की जरूरत होगी जबकि साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 384 रन और बनाने होंगे। अगर मेहमान टीम को मैच ड्रॉ कराना है तो पूरे दिन भारतीय गेंदबाजों के सामने बल्लेबाजी करते हुए मैच खत्म करना होगा। भारत में खेलते हुए आज तक किसी टीम ने 395 रन का लक्ष्य हासिल नहीं किया है। 

स्कोर बोर्ड देखने के लिए क्लिक करें 

India vs South Africa 1st Test 4th day 

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

395 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम को 4 रन के कुल स्कोर पर पहला झटका लगा, जब पहली पारी के शतकवीर डीन एल्गर महज 2 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर Lbw आउट हो गए। 

भारत की दूसरी पारी घोषित

पहली पारी में 502 रन बनाने के बाद भारत ने दूसरी पारी को 323/4 पर घोषित कर दिया। इसके बाद अब साउथ अफ्रीका को 100 से ज्यादा ओवरों में 395 रन बनाने हैं, जबकि भारत को दस विकेट चाहिए। भारत की ओर से दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने शतक और चेतेश्वर पुजारा ने अर्धशतक जड़ा। टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली 31 और रहाणे 27 रन बनाकर नाबाद लौटे।

जडेजा आउट हुए

रवींद्र जडेजा के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। विराट कोहली से पहले बल्लेबाजी करने उतरे रवींद्र जडेजा 32 गेदों में 3 छक्कों की मदद से 40 रन बनाकर आउट हुए, जिन्हें कगिसो रबादा ने क्लीन बोल्ड किया। 

शतकवीर रोहित आउट

पहली पारी में 176 रन पर आउट होने वाले रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी शतक जड़ा। हिटमैन 149 गेंदों में 127 रन बनाकर केशव महाराज का शिकार बने। रोहित को दूसरी पारी में भी क्विंटन डिकॉक ने महाराज की गेंद पर स्टंप आउट किया। रोहित ने इस पारी में 10 चौके और 7 छक्के लगाए।

पुजारा आउट

भारत को दूसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के रूप में लगा जो 81 रन बनाकर वर्नोन फिलेंडर के शिकार बने। पुजारा ने 148 गेंदों में 13 चौके और 2 छक्कों की मदद से 81 रन बनाए। इसमें से पहले 8 रन थे वो 61 गेंदों में बने थे, लेकिन फिर उन्होंने आतिशी अंदाज दिखाया और तेजतर्रार पारी खेली। 

रोहित - पुजारा ने ठोकी फिफ्टी 

इस मैच की पहली पारी में बड़ा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी अर्धशतक पूरा कर लिया है। रोहित ने 72 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्कों की मदद से 50 रन बना लिए हैं। आपको बता दें, रोहित शर्मा पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग कर रहे हैं। रोहित के बाद चेतेश्वर पुजारा ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया। पारी की शुरुआत धीमी गति से करने वाले पुजारा ने 106 गेंद पर 9 चौके और 1 छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा किया।

भारतीय पारी, मयंक आउट

भारत को दूसरी पारी में पहला झटका मयंक अग्रवाल के रूप में लगा जो इसी मैच की पहली पारी में दोहरा शतक ठोककर आउट हुए थे। दूसरी पारी में मयंक सिर्फ 7 रन बनाकर केशव महाराज की गेंद पर डुप्लेसी के हाथों कैच आउट हुए।

साउथ अफ्रीका 431 पर ढेर

तीसरे दिन के 385/8 स्कोर से आगे खेलते हुए साउथ अफ्रीका की टीम को दिन का पहला झटका केशव महाराज के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर आर अश्विन के छठे शिकार बने। महाराज का कैच मयंक अग्रवाल ने पकड़ा। मेहमान टीम का आखिरी विकेट कगिसो रबादा के रूप में गिरा जो 15 रन बनाकर आर अश्विन के सातवें शिकार बने। 

ये था मैच के तीसरे दिन का हाल

दूसरे दिन का मैच समाप्त होने के बाद जब साउथ अफ्रीका ने मैच के तीसरे दिन 39/3 के स्कोर के बाद अपनी पारी आगे बढ़ाई तो सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर(160) और क्विंटन डिकॉक(111) ने शतक ठोका, जबकि कप्तान फाफ डुप्लेसी 55 रन बनाकर आउट हुए। तीसरे दिन का मैच समाप्त होने तक साउथ अफ्रीका की टीम ने 118 ओवर बल्लेबाजी करने के बाद 8 विकेट खोकर 385 रन बनाए। इससे पहले मैच के दूसरे भारत ने 502/7 पर पारी घोषित कर दी थी।  

अश्विन ने झटके पांच विकेट

दक्षिण अफ्रीका ने 118 ओवर खेलकर कुल 8 विकेट गंवाएं, जिसमें से 5 विकेट अकेले ऑफ स्पिनर आर अश्विन के खाते में गए। आर अश्विन ने कुल 41 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें से 11 ओवर उन्होंने मेडन फेंके, जबकि 128 रन देकर पांच विकेट झटके। अश्विन के अलावा दो विकेट रवींद्र जडेजा और एक विकेट इशांत शर्मा को मिला। 

अभी तक इस मुकाबले में दोनों टीमें लगभग बराबर रही हैं, लेकिन तीन मैचों की इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए चौथा दिन काफी अहम रहने वाला है। भारतीय टीम साउथ अफ्रीका को जल्दी समेटकर एक बड़ा स्कोर बनाना चाहेगी।  

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप