Move to Jagran APP

T20 World Cup 2021: कमजोर स्काटलैंड को चारों खाने चित करना चाहेगी टीम इंडिया

T20 World Cup 2021 में आज यानी 5 नवंबर को भारत के सामने कमजोर स्काटलैंड की टीम होगी और भारतीय टीम चाहेगी कि स्काटलैंड को विशाल अंतर से हराकर नेट रन रेट को सुधार किया जाए और सेमीफाइनल की रेस में बना रहा जाए।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 05 Nov 2021 08:45 AM (IST)Updated: Fri, 05 Nov 2021 08:45 AM (IST)
T20 World Cup 2021: कमजोर स्काटलैंड को चारों खाने चित करना चाहेगी टीम इंडिया
टीम इंडिया की निगाहें स्काटलैंड को रौंदने पर हैं (फोटो बीसीसीआइ ट्विटर)

दुबई, अभिषेक त्रिपाठी। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ बु़री तरह हाने वाली भारतीय टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ जीत की संजीवनी मिली है। अब वह शुक्रवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में अपेक्षाकृत कमजोर स्काटलैंड को बड़े अंतर से हराकर दो अंक और बेहतर रन रेट अर्जित करना चाहेगी, जिससे उसकी टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रहें। शुक्रवार को ही विराट कोहली का जन्मदिन भी है और वह इसे बड़े अंतर से जीतकर खुद को गिफ्ट देना चाहेंगे।

loksabha election banner

अगर मगर के फेर में फंसी भारतीय टीम ने बुधवार को अबूधाबी में अफगानिस्तान पर 66 रनों की जीत हासिल की थी। दिवाली के कारण टीम ने गुरुवार को अभ्यास नहीं किया। सिर्फ वरुण चक्रवर्ती सहयोगी स्टाफ के साथ आए। गेंदबाजी कोच भारत अरुण ने उनका फिटनेस टेस्ट लिया। ऐसा लग रहा है कि अगर वह फिट होते हैं तो टीम इंडिया तीन स्पिनर के साथ भी उतर सकती है। भारत को न सिर्फ जीत दर्ज करनी होगी, बल्कि रनरेट सुधारने के लिए विशाल अंतर से जीत और दूसरी टीमों के नतीजे अपने अनुकूल रहने की भी उम्मीद करनी होगी। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से पहले दो मैचों में करारी हार से भारत का रन रेट भी खराब हो गया है।

बल्लेबाजों का आत्मविश्वास लौटेगा

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ नाकाम रहे भारत के बल्लेबाजों ने अफगानिस्तान के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। तीसरे नंबर पर उतारने के विवादास्पद फैसले के बाद रोहित शर्मा से फिर पारी की शुरुआत कराई गई और उन्होंने शानदार अर्धशतक जमाकर अपना फार्म हासिल किया। रोहित, केएल राहुल, रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने अफगानिस्तान के खिलाफ रन बनाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में बाहर रहने के बाद टीम में लौटे सूर्यकुमार यादव के आने से बल्लेबाजी मजबूत हुई है। उनके अलावा रवींद्र जडेजा भी निचले Rम पर उपयोगी साबित होते हैं।

अश्विन के आने से फायदा

चार साल बाद टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने उतरे रविचंद्रन अश्विन ने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट लिए। उन्हें लगातार बाहर रखने के फैसले की आलोचना के बाद उन्हें अंतिम एकादश में जगह दी गई। स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की चोट के कारण अश्विन को उतारा गया। हालांकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दबाव ङोलने में चक्रवर्ती की नाकामी जाहिर हो गई। मुहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने भी उम्दा गेंदबाजी की। स्काटलैंड की बात है तो विकेटकीपर मैथ्यू क्रास ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान स्टंप माइक में गेंदबाज क्रिस ग्रीव्स से कहा था कि पूरा भारत उनका समर्थन कर रहा है। न्यूजीलैंड ने उन्हें 16 रन से हरा दिया था। हालांकि स्काटलैंड ने अच्छा प्रदर्शन किया था।

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, इशान किशन, शादरुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मुहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहर।

स्काटलैंड : काइल कोएत्जर (कप्तान), रिची बेरिंगटन, डायलन बज, मैथ्यू क्रास, जोश डेवी, एलेस्डेयर इवांस, क्रिस ग्रीव्स, माइकल लीस्क, कैलम मैकलियोड, जार्ज मुंसी, साफयान शरीफ, हमजा ताहिर, क्रेग वालेस, मार्क वाट और ब्रेडली व्हील।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.