Move to Jagran APP

U19 World Cup: पाक को 203 रन से हराकर फाइनल में भारत, अब ऑस्‍ट्रेलिया से होगा मुकाबला

सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 273 रनों का लक्ष्य दिया था। मगर भारतीय गेंदबाजों के आगे पाकिस्‍तान टिक नहीं पाया और एक-एक कर विकेट गंवाता गया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 30 Jan 2018 08:17 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jan 2018 12:47 PM (IST)
U19 World Cup: पाक को 203 रन से हराकर फाइनल में भारत, अब ऑस्‍ट्रेलिया से होगा मुकाबला
U19 World Cup: पाक को 203 रन से हराकर फाइनल में भारत, अब ऑस्‍ट्रेलिया से होगा मुकाबला

नई दिल्ली (जेएनएन)। आइसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 203 रनों से हरा दिया। पाकिस्तान की टीम कुल 69 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान का कोई भी बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाया और आने-जाने का सिलसिला चलता रहा। अब फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से होगा। आपको बता दें कि भारत ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत भी ऑस्ट्रेलिया के साथ पहला मैच खेलकर की थी और उस मुकाबले में भारत ने 100 रन से जीता था। ऐसे में फाइनल मुकाबले के लिए अब भारतीय टीम का मनोबल और ज़्यादा बढ़ गया है।

loksabha election banner

गिल और पोरेल रहे भारत की जीत के हीरो

सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 273 रनों का लक्ष्य दिया था। टीम इंडिया ने 9 विकेट खो कर 272 रन बनाए। भारत की तरफ से शुभमन गिल ने नाबाद रहते हुए शानदार 102 रनों की पारी खेली इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने 41 रन बनाए। जबकि मनजोत कालरा ने 47 रन बनाए। हालांकि लक्ष्य का पीछा कर रही पाकिस्तानी टीम की शुरुआत ही बेहद खराब रही। भारतीय तेज गेंदबाज ईशान पोरेल ने पाकिस्तान को शुरुआती 4 झटके दिए। इसके बाद भी पाकिस्तान को संभलने का मौका नहीं मिला। 21वें ओवर में सातवां विकेट गिरा। हसन खान एक रन पर पवेलियन लौट गए।

भारतीय गेंदबाज़ो ने पाकिस्‍तान की कमर तोड़ कर रख दी। खास तौर से ईशान ने, चार विकेट लेकर उन्होंने पाकिस्तान तो संभलने तक का मौका ही नहीं दिया। शिवा सिंह, रियान की जोड़ी ने भी कमाला दिखाया। दोनों ने दो-दो विकेट अपने नाम किए। वहीं अंकुर और अभिषेक को भी एक-एक विकेट मिला।

पाकिस्तान की पूरी टीम सिर्फ 29.3 ओवर में ही 69 रन पर ऑल आउट हो गई। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया को फाइनल का टिकट भी मिल गया और अब भारत का मुकाबला फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा। 

कब होगा फाइनल?

टीम इंडिया इससे पहले ये खिताब 3 बार अपने नाम कर चुकी है। आपको बता दें कि ये छठी बार है, जब भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में पहुंची है। पिछले साल भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी। भारत अब फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 3 फरवरी (शनिवार) को भिड़ेगा। भारतीय समयानुसार यह मैच सुबह 6.30 शुरू होगा।

इस टूर्नामेंट में ऐसा रहा है भारत का सफर

तीन बार की चैंपियन भारतीय टीम ने टूर्नामेंट में सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया को 100 रन से हराया। इसके बाद भारत के सामने दो कमज़ोर विरोधी रहे पपुआ न्यू गिनी को भी टीम इंडिया ने पस्त कर दिया और फिर जिम्बाब्वे को मात देकर भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। इसके बाद भारत ने क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को भी पस्त कर दिया। सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने अपने कट्टर विरोधी पाकिस्तान को 203 रन से धूल चटाकर शान से फाइनल का टिकट कटा लिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.