Move to Jagran APP

Ind vs Pak U19 World Cup: यशस्वी ने छक्के से दिलाई जीत, पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंद फाइनल में भारत

Ind vs Pak U19 ICC World Cup Semi Final भारत ने पाकिस्तान को अंडर 19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में 10 विकेट से हरा दिया। यशस्वी के शतक से भारत 7वीं बार फाइनल में पहुंचा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 04 Feb 2020 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 07:57 PM (IST)
Ind vs Pak U19 World Cup: यशस्वी ने छक्के से दिलाई जीत, पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंद फाइनल में भारत
Ind vs Pak U19 World Cup: यशस्वी ने छक्के से दिलाई जीत, पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंद फाइनल में भारत

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Pakistan U19 ICC Cricket World Cup Semi Final भारत और पाकिस्तान के बीच आइसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच खेला गया। इस मुकाबले में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की टीम के कप्तान रोहैल नजीर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने मैच अपनी पकड़ में रखा। भारत ने पाकिस्तान को 172 रन पर समेट दिया। इसके जवाब में भारत ने 35.2 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए जीत के लिए जरूरी 173 रन को हासिल किया। भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंदकर फाइनल में जगह बनाई। 

loksabha election banner

भारतीय ओपनिंग जोड़ी ने धमाकेदार खेल दिखाते हुए बिना कोई विकेट खोए जीत का लक्ष्य हासिल किया। यशस्वी ने छक्के के साथ अपना शतक पूरा किया। इसी छक्के ने टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट की जीत दिलाते हुए फाइनल में पहुंचाया। यशस्वी ने 113 गेंद पर 105 रन बनाए जबकि दिव्यांश ने 99 गेंद खेलकर 59 रन की बेहतरीन पारी खेली। 

पाकिस्तान की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 43.1 ओवर में सभी विकेट खोकर 172 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा रन कप्तान रोहैल नजीर ने 62 रन और हैदर अली ने 56 रन की पारी खेली, जबकि मोहम्मद हारिस ने 21 रन का योगदान दिया। इनके अलावा बाकी के 8 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। भारत की ओर से सुशांत मिश्रा को 3, कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई को 2-2 विकेट, यशस्वी जायसवाल और अथर्व को एक-एक विकेट मिला।   

India vs Pakistan U19 World Cup Semi Final Match Scorecard

पाकिस्तान की पारी, हैदर और नजीर की फिफ्टी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को पहला झटका पारी के दूसरे ओवर में लगा। मोहम्मद हुरैरा को सुशांत मिश्रा ने 4 रन के निजी स्कोर पर दिव्यांश सक्सेना के हाथों कैच आउट कराया। भारत को दूसरा विकेट रवि विश्नोई ने दिलाई । फहाद को उन्होंने अथर्व अनकोलेकर के हाथों कैच करवाया। पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज हैदर अली ने 70 गेंदों में 9 चौकों की मदद से अर्धशतक जड़ा। हालांकि, 56 रन के निजी स्कोर पर वे यशस्वी जायसवाल की गेंद पर रवि बिश्नोई के हाथों कैच आउट हो गए।  

पाकिस्तान टीम को चौथा झटका कासिम अकरम के रूप में लगा जो 9 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। वहीं, पाकिस्तानी टीम को पांचवां झटका मोहम्मद हारिस के रूप में लगा जो 21 रन बनाकर अथर्व अंकोलेकर की गेंद पर दिव्यांश सक्सेना के हाथों कैच आउट हुए। भारत को छठी सफलता इरफान खान के रूप में मिली जो 3 रन के निजी स्कोर पर कार्तिक त्यागी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। 7वां झटका पाकिस्तान को अब्बास अफरीदी के रूप में लगा जो 2 रन बनाकर बिश्नोई की गेंद पर lbw आउट हो गए। 

कप्तान रोहैल नजीर ने 83 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। नजीर 62 रन बनाकर सुशांत मिश्रा की गेंद पर तिलक वर्मा के हाथों कैच आउट हुए। पाकिस्तान को 9वां झटका ताहिर हुसैन के रूप में लगा जो 2 रन बनाकर कार्तिक के शिकार बने। वहीं, आखिरी विकेट के रूप में आमिर अली आउट हुए जो 1 रन बनाकर आउट हुए। आमिर को सुशांत मिश्रा ने आउट किया।  

इस महामुकाबले के लिए दोनों ही टीमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारतीय कप्तान प्रियम गर्ग क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उतरी प्लेइंग इलेवन के साथ उतरे हैं, जबकि पाकिस्तान की वही प्लेइंग इलेवन है जो अफगानिस्तान के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में उतरी थी। 

India U19 टीम की प्लेइंग इलेवन

प्रियम गर्ग (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, कार्तिक त्यागी,  दिव्यांश सक्सेना, रवि बिश्नोई, ध्रुव जुरेल(विकेटकीपर), सिद्धेश वीर, आकाश सिंह, अथर्व अंकोलेकर और सुशांत मिश्रा।

पाकिस्तान अंडर 19 टीम की प्लेइंग इलेवन 

रोहैल नजीर(कप्तान और विकेटकीपर), अब्बास अफरीदी, हैदर अली, मोहम्मद हारिस, कासिम अकरम, आमिर अली, फहद मुनीर, इरफान खान, मोहम्मद हुरैरा, ताहिर हुसैन और मोहम्मद आमिर खान ।     

क्रिकेट के मैदान पर एक बार फिर से एकदूसरे के चिरप्रतिद्वंदी देश यानी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हैं। मौका भी बड़ा है, क्योंकि ये आइसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल है। इस मैच को जो टीम जीतेगी वो वर्ल्ड कप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करेगी और जो टीम हारेगी उसका अंडर 19 विश्व कप का सफर समाप्त हो जाएगा। ऐसे में प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली भारतीय टीम पाकिस्तान को हराकर पांचवीं बार विश्व विजेता बनने के एक कदम और करीब हो जाएगी। 

भारत और पाकिस्तान की सीनियर टीम की लड़ाई तो क्रिकेट के मैदान पर काफी मशहूर है, लेकिन इन दोनों देशों के बीच अंडर 19 के स्तर के वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें लगभग बराबरी पर हैं। अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान अब तक 9 बार भिड़े हैं, जिसमें से 5 बार पाकिस्तान को जीत मिली है, जबकि 4 बार भारतीय टीम को जीत हासिल हुई है।

हैरान करने वाली बात ये भी है कि भारत ने आइसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप के पिछले 3 मुकाबलों में पाकिस्तान को बुरी तरह धूल चटाई है। पाकिस्तान ने भारत से अंडर 19 वर्ल्ड कप में एक मुकाबला ज्यादा जीता है। ऐसे में इस मुकाबले को जीतकर भारतीय टीम पाकिस्तान से वर्ल्ड कप का हिसाब बराबर करना चाहेगी।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.