नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand 1st Test Day 3 Match Report: भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। मैच के तीसरे दिन के खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट खोकर 144 रन बनाए हैं। भारतीय टीम अभी भी न्यूजीलैंड की पहली पारी के आधार पर इस मैच में 39 रन पीछे है। 

मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन के स्कोर 5 विकेट पर 216 रन से आगे खेलना शुरू किया और 348 रन पर ऑलआउट हो गई। पहली पारी के आधार पर भारत के खिलाफ मेहमान टीम ने 183 रन की बढ़त हासिल की। इसके बाद बल्लेबाजी करने आई भारतीय टीम ने मैच के तीसरे दिन 65 ओवर बल्लेबाजी की और 4 विकेट खोकर 144 रन बनाए। ऐसे में अभी भी भारत के सामने कीवी टीम की 39 रन की बढ़त बनी हुई है। 

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद टीम इंडिया के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 67 गेंदों में 24 और हनुमा विहारी 70 गेंदों में 15 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल ने अर्धशतकीय पारी खेली, लेकिन कप्तान विराट कोहली, ओपनर पृथ्वी शॉ और चेतेश्वर पुजारा ने भारतीय फैंस को निराश किया। ये बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए, जिससे भारतीय टीम पर दबाव बन गया। 

India vs New Zealand 1st Test Match Scorecard

भारत की दूसरी पारी, मयंक का अर्धशतक

दूसरी पारी में भारतीय टीम को पहला झटका पृथ्वी शॉ के रूप में लगा। 14 रन बनाकर पृथ्वी ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर टॉम लेथम को अपना कैच के बैठे। इसके बाद मयंक अग्रवाल और पुजारा ने भारत को आगे बढ़ाया और इसी बीच मयंक अग्रवाल ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। हालांकि, वेलिंगटन टेस्ट मैच के तीसरे दिन लंच से पहले की आखिरी गेंद पर चेतेश्वर पुजारा आउट हो गए। 

ट्रेंट बोल्ट ने पुजारा को क्लीन बोल्ड किया और अपनी टीम को दूसरी सफलता दिलाई। वहीं, मयंक अग्रवाल के रूप में भारत को तीसरा झटका लगा। मयंक 99 गेंदों में 58 रन की पारी खेलकर साउथी की गेंद पर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट हुए। विराट कोहली के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। कोहली 43 गेंदों में 19 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर वाटलिंग के हाथों कैच आउट हुए।    

न्यूजीलैंड की पारी

दिन की पहली सफलता भारत को जसप्रीत बुमराह ने दिलाई उन्होंने विकेटकीपर बीजे वॉटलिंग को 14 रन के स्कोर पर विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच करवाया। इसके बाद इशांत शर्मा ने टिम साउथी का विकेट हासिल कर भारत को सातवीं कामयाबी दिलाई। मोहम्मद शमी ने इशांत की गेंद पर साउथी का कैच पकड़ा।

इसके बाद कलिन डि ग्रांडहोम और काइल जैमिसन के बीच 71 रन की साझेदारी हुई। जैमिसन को 44 रन से स्कोर पर आउट कर आर अश्विन ने इस साझेदारी को तोड़ा। भारत को 9वीं सफलता भी अश्विन ने ही दिलाई। 43 रन पर खेल रहे डि ग्रांडहोम को अश्विन ने विकेट के पीछे कैच करवाया। न्यूजीलैंड का आखिरी विकेट ट्रेंट बोल्ट के रूप में गिरा। 24 गेंद पर 38 रन की शानदार पारी खेलने के बाद बोल्ट इशांत शर्मा की गेंद पर आउट हुए। 

भारत की तरफ से इशांत शर्मा ने 22.2 ओवर में 68 रन देकर 5 विकेट हासिल किए जबकि आर अश्विन ने 29 ओवर में 99 रन देकर 3 सफलता हासिल की। मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला। 

मैच के दूसरे दिन भारतीय टीम की पहली पारी महज 165 रन पर सिमट गई थी। भारत की तरफ से अजिंक्य रहाणे ने सबसे ज्यादा 46 रन बनाए थे जबकि मयंक अग्रवाल ने 34 रन की पारी खेली थी। न्यूजीलैंड की तरफ से पहला टेस्ट मैच खेलने उतरे काइल जैमिसन ने 16 ओवर में 39 रन देकर 4 विकेट हासिल किए थे। अनुभवी गेंदबाज टिम साउथी ने 20.1 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 49 रन खर्च किए और 4 सफलता हासिल की। ट्रेंट बोल्ट को एक विकेट मिला।

Posted By: Viplove Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस