नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs NZ Women's T20 World Cup Match: मेलबर्न के जंक्शन ओवल में खेले गए भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप के 9वां लीग मैच को भारत ने जीत लिया। इसी जीत के साथ भारतीय टीम आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप 2020 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारत ने न्यूजीलैंड को इस मैच में आखिरी गेंद तक चले मुकाबले में 3 रन से हरा दिया।  

इस मैच में न्यूजीलैंड टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऐसे में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शफाली वर्मा की 46 रन की दमदार पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 133 रन बनाए। इसके जवाब में कीवी टीम 20 ओवर खेलकर 6 विकेट खोकर 129 रन बना सकी और मैच 3 रन के अंतर से हार गई। 

सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम

पहले ऑस्ट्रेलिया, फिर बांग्लादेश और अब न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की मेजबानी में खेले जा रहे आइसीसी वुमेंस टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। इस टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम पहली टीम बन गई है। हालांकि, भारतीय टीम का अभी एक और लीग मैच श्रीलंका के खिलाफ 29 फरवरी को होना है।

ये भी पढ़ेंः लेडी सहवाग शफाली वर्मा ने तूफानी बल्लेबाजी कर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

India vs New Zealand ICC Women's T20 World Cup 2020 Match Scorecard

न्यूजीलैंड की पारी, गिरे 6 विकेट

134 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड को पहला झटका दूसरे ओवर में लगा जब रेचेल प्रीस्ट 12 रन बनाकर शिखा पांडे की गेंद पर राधा यादव के हाथों कैच आउट हुईं। वहीं, टीम को दूसरा झटका छठे ओवर में लगा जब सूजी बेट्स 6 रन बनाकर दीप्ति शर्मा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गईं। तीसरे विकेट के रूप में कीवी कप्तान सोफी डिवाइन आउट हुईं जो पहली बार 6 मैचों के बाद 50 से कम के स्कोर पर आउट हुईं। 

न्यूजीलैंड को चौथा झटका मैडी ग्रीन के रूप में लगा जो राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर 24 रन बनाकर विकेट के पीछे तान्या का शिकार बनीं। टीम को पांचवां झटका कैटी मार्टिन के रूप में लगा जो 25 रन बनाकर राधा यादव की गेंद पर रॉड्रिग्स के हाथों कैच आउट हुईं। पारी की आखिरी गेंद पर हैली जेंसेन रन आउट हुईं।  

भारतीय पारी, गिरे 8 विकेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को स्मृति मंधाना के रूप में पहला झटका लगा। मंधाना 11 रन के निजी स्कोर पर तहुहु की गेंद पर बोल्ड हो गईं। भारतीय टीम को दूसरा झटका विकेटकीपर बल्लेबाज तान्या भाटिया के रूप में लगा जो 25 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुईं। तीसरे विकेट के रूप में जेमिमा रॉड्रिग्स आउट हुईं जो 10 रन के निजी स्कोर पर रोजमेरी मेयर का दूसरा शिकार बनीं। 

कप्तान हरमनप्रीत कौर के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। कौर 1 रन के निजी स्कोर पर कास्पेरेक के हाथों उन्हीं की गेंद पर आउट हो गईं। लगातार तीन मैचों में हरमनप्रीत कौर फेल हुई हैं। 5वें विकेट के रूप में शफाली वर्मा आउट हुईं जो 34 गेंदों पर 46 रन बनाकर आउट हुईं। अमेलिया केर ने उनको जेंसेन के हाथों कैच आउट कराया। टीम का छठा विकेट वेदा कृष्णमूर्ति के रूप में गिरा जो 6 रन बनाकर lbw आउट हुईं। 

भारत ने अपना सातवां विकेट दीप्ति शर्मा के रूप में खोया। दीप्ति 8 रन बनाकर जेंसेन का शिकार बनीं। टीम को आठवां झटका 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर लगा जब राधा यादव एक अतिरिक्त रन लेने के चक्कर में रन आउट हुईं। कीवी टीम की ओर से रोजमेरी मेयर और अमेलिया केर 2-2 विकेट लेने में सफल रहीं। 

भारतीय टीम में दो बदलाव

इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने रिचा घोष और अरुणधित रेड्डी और रिचा घोष को बाहर किया है, जबकि स्मृति मंधाना और राधा यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है। वहीं, कीवी टीम ने भी कुछ बदलाव अपनी टीम में किए हैं। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमाह रोड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, वेदा कृष्णमूर्ति और शिखा पांडे।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

सोफी डिवाइन (कप्तान), रोजमेरी मेयर, अमेलिया केर, सूजी बेट्स, मैडी ग्रीन, हेले जेंसेन, लीग कास्पेरेक, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), अन्ना पीटरसन, रेचेल प्रीस्ट और ली ताहुहु।  

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस