नई दिल्ली, जेएनएन। India vs New Zealand 2nd Test Match Live score Update: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच क्राइस्टचर्च के हेगले ओवल मैदान पर खेला जा रहा है, जिसके पहले दिन का खेल समाप्त हो गया है। इस मैच में टॉस हारने के बाद भारतीय टीम 242 रन पर ढेर हो गई और फिर अपनी पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक 23 ओवर बल्लेबाजी की और बिना कोई विकेट खोए 63 रन बना लिए हैं। ओपनर टॉम लाथम और टॉम ब्लंडेल नाबाद लौटे हैं।

भारतीय टीम न्यूजीलैंड के इस दौरे पर अपने आखिरी मैच में मैदान पर उतरी। इस मैच में न्यूजीलैंड टीम के कप्तान केन विलिलमयन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऐसे में भारतीय पहले बल्लेबाजी करने उतरी और 63 ओवर में 242 रन बनाकर ढेर हो गई। कीवी टीम के लिए दूसरा ही टेस्ट मैच खेल रहे काइल जैमीसन ने 5 विकेट अपने नाम किए, जबकि 3 भारतीय बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़ा, लेकिन कोई बड़ी पारी में उसे तब्दील नहीं कर सका। 

किसी भी भारतीय को नहीं मिला विकेट

क्राइस्टचर्च टेस्ट मैच का पहला दिन पूरी तरह से कीवी टीम के नाम रहा। भारत को 242 रन पर ढेर करने के बाद न्यूजीलैंड टीम ने दिन के तीसरे सेशन में कोई विकेट नहीं खोया। उधर, भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और रवींद्र जड़ेजा ने गेंदबाजी की, लेकिन विकेट नहीं निकाल पाए। ऐसे में भारतीय टीम इस टेस्ट मैच में मुश्किल में है, क्योंकि पहला मैच भारतीय टीम हार चुकी है। 

India vs New Zealand 2nd Test Match Live Update Scorecard

न्यूजीलैंड की पारी

242 रन पर भारत को ढेर करने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम को टॉम लाथम और टॉम ब्लंडेल ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने 23 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 63 रन बनाए। टॉम लाथम 27 और टॉम ब्लंडेल 29 रन बनाकर नाबाद लौटे हैं। 

भारत की पारी, 3 बल्लेबाजों ने ठोके अर्धशतक

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की ओर से पारी की शुरुआत फिर से पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने की। एक बार फिर से दोनों बल्लेबाज भारत को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए। भारत को पहला झटका 30 रन के कुल स्कोर पर लगा जब मयंक अग्रवाल 7 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि, पृथ्वी शॉ ने 54 रन की पारी खेली, लेकिन वे भी लंच से पहले अपना विकेट जैमीसन को थमा बैठे।

भारतीय टीम को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा जो सिर्फ 3 रन बनाकर टिम साउथी का शिकार बने। साउथी ने ही भारत के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को अपना निशाना बनाया और 7 रन के निजी स्कोर पर उनको आउट किया। अच्छी लय में नज़र आ रहे हनुमा विहारी ने अपना अर्धशतक 67 गेंदों में पूरा किया, लेकिन एक शॉर्ट गेंद पर वे नील वैग्नर की गेंद पर 55 रन के स्कोर पर आउट हो गए। 

चेतेश्वर पुजारा पहले दिन लंच के बाद अपनी एकाग्रता खो बैठे और 54 रन के निजी स्कोर पर 140 गेंद खेलने के बाद काइल जैमीसन की गेंद पर बीजे वाटलिंग के हाथों कैच आउट हो गए। टीम को सातवां झटका रिषभ पंत के रूप में लगा जो 12 रन के निजी स्कोर पर बोल्ड हो गए। वहीं, इसी ओवर में उमेश यादव भी बिना खाता खोले जैमीसन की गेंद पर वाटलिंग के हाथों कैच आउट हो गए। 

आर अश्विन की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए रवींद्र जड़ेजा तेजी से रन बनाने के चक्कर में आउट हो गए। जड़ेजा काइल जैमीसन के पांचवें शिकार बने। आखिरी विकेट के रूप में मोहम्मद शमी आउट हुए जो 16 रन बनाकर बोल्ट का शिकार बने। न्यूजीलैंड की ओर से जैमीसन ने 5, टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट ने 2-2 और नील वैग्नर ने 1 विकेट  लिया।  

भारतीय टीम में हुए दो बदलाव

इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टीम में दो बदलाव किए हैं। चोटिल इशांत शर्मा की जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को मौका दिया गया है, जबकि बल्लेबाजी बढ़ाने के इरादे से आर अश्विन की जगह रवींद्र जड़ेजा को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई है। उधर, न्यूजीलैंड की टीम में एक बदलाव देखने को मिला है। एजाज पटेल की जगह तेज गेंदबाज नील वैगनर को मौका मिला है। 

भारत की प्लेइंग इलेवन

मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जड़ेजा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन

टॉम ब्लंडेल, टॉम लाथम, केन विलिमयसन (कप्तान), रोस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग(विकेटकीपर), कोलिन डिग्रैंडहोम, ट्रेंट बोल्ट, काइल जैमीसन, नील वैगनर और टिम साउथी।

दो मैचों की टेस्ट सीरीज का एक मुकाबला खेला जा चुका है, जो वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व मैदान पर खेला गया था। उस मैच में मेजबान न्यूजीलैंड की टीम ने जीत हासिल की थी। वहीं, टेस्ट सीरीज से पहले हुई 3 मैचों की वनडे सीरीज में कीवी टीम ने भारतीय टीम का सफाया किया था, जबकि 5 मैचों की टी20 सीरीज में भारतीय टीम ने मेजबान न्यूजीलैंड को क्लीवन स्वीप किया था।

टेस्ट सीरीज में दोनों टीमों का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें 21 मैचों में भारत को जीत मिली है, जबकि 11 मैच कीवी टीम ने अपने नाम किए हैं। वहीं, दोनों देशों के बीच 26 टेस्ट मैच बेनतीजा रहे हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड 24 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें सिर्फ 5 मुकाबले भारतीय टीम जीत सकी है। 9 मैचों में टीम इंडिया को शिकस्त का सामना करना बड़ा है, जबकि 10 टेस्ट मैच दोनों देशों के बीच ड्रॉ खेले गए हैं।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस